Advertisement

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye 2022 – यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने का तरीका जाने?

Advertisement

YouTube Short 2022: दोस्तों, आप ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका कई सारे जाने होंगे और आप यूट्यूब से पैसा कमाने का तरीका भी सायद जाने होंगे। हाल ही में गूगल द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स (YouTube Shorts Video) Features लांच किया है। यदि आपको नहीं पता है की यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है?, यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो कैसे बनाएं?, क्या यूट्यूब शॉर्ट्स पैसे देता है? और यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए (YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye In Hindi) सभी जानकारी दी है।

YouTube Shorts Video Se Paise Kaise Kamaye 2022 में जितने YouTube Shorts Content Creations है वो सभी जानना चाहते है।

आप सब इंस्टाग्राम रील्स तो जरूर देखते होंगे। उसके साथ साथ आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो भी देखते होंगे। इंस्टाग्राम रील्स से भी अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आप इंस्टाग्राम पेज बना कर काम कर रहे है तो इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए २०२२ पर लिखी गई आर्टिकल पढ़ सकते है।

उस आर्टिकल में आपको Instagram Page से पैसे कमाने के तरीको के साथ-साथ इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए सभी जानकारी दी गई है।

इसी तरह आप यूट्यूब शॉर्ट्स कमाई यानि यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाकर पैसे भी कमा सकते है। अगर आपको नहीं पता कि यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो से पैसे कैसे कमाएं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख के अंदर में आपको बताऊंगा की YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye?

यदि आपन YouTube Long Videos बनाते है तो कैसे यूट्यूब के माध्यम से अर्जित करने के लिए आपको यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों मानना जरुरी है। अगर आप यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों को नहीं मानते है तो Google AdSense से यूट्यूब चैनल मुद्रीकरण

Advertisement
नहीं कर सकते है।

Note: Google AdSense के साथ यूट्यूब चैनल मुद्रीकरण करने का कई सारे तरीका है जो की YouTube Channel Se Paise Kaise Kamaye आर्टिकल में चर्चा की है।

इस आर्टिकल में earnmaniya.com वेबसाइट की टीम द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स मुद्रीकरण करने का तरीकों के बारे में सभी जानकारी दी गई है। इसलिए, यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है?, यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो कैसे बनाएं?, YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए? सभी जानकारी जानना आवश्यक है।

Advertisement

Also Read:

Video Ads Dekhkar Paise Kamane Wala Apps – वीडियो ऐड देख कर पैसे कमाने वाला ऐप्स डाउनलोड करें और रोज रु.1000 रुपये तक कमाओ

Video Dekh Kar Paise Kaise Kamaye Apps – वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला एप डाउनलोड करे और रोज रु.149 – 900 रुपये तक कमाओ

A23 Rummy Kaise Khele Jati Hai और A23 Rummy App से पैसे कैसे कमाए? जाने सभी तरीके?

Dream11 कैसे खेले और Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते? (Best Earning Cricket App)

Halaplay App Se Paise Kaise Kamaye – Fantasy Game खेलकर पैसे कैसे कमाए?

Table Of Contents:

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है? What Is YouTube Shorts India?

आपने पिछले साल Tik Tok App जरुर इस्तेमाल किये होंगे, जिसमे अधिकतम 60 Seconds Video बनाने की सुविधा देता था। Tik Tok App India में आने के बाद कई सारे लोग बड़े सेलेब्रिटी बन चुके है।

Tik Tok App भारतीय लोगों को डाटा चुराने के कारण भारत सरकार द्वारा Tik Tok Ban कर दिया गया। लेकिन, उसके बाद Short Video Creators संख्या देखते हुए कई सारे Shorts Video Banane Wala Apps गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसी के साथ Instagram Reels और YouTube Shorts Feature Launch किया गया।

YouTube Short Videos में आप छोटे और लंबे (अधिकतम 60 Seconds) Video बना सकते है।

यह भी पढ़े: 20+ पैसा कमाने वाला लूडो गेम डाउनलोड करें और रोज ₹500 – ₹1500 की कमाई करे?

YouTube Shorts Fund क्या है?

जो भी यूट्यूब पर शॉर्ट्स वीडियो बनाते है यूट्यूब ने उन सब यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो क्रिएटर्स के लिए 100 मिलियन डॉलर का फंड रिलीज किया है। अगर आपका यूट्यूब चैनल मोनिटाइज है और आपके यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो पर अच्छे व्यूज आते है तो आप भी यूट्यूब के शॉर्ट्स फंड्स पा सकते है।

जैसे कि आपको पता है कि यूट्यूब गूगल का ही एक प्लेटफार्म है। जैसे आप कोई आर्टिकल सर्च करने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते है। वैसे लोग वीडियो सर्च करने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते है। और यूट्यूब आज सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म के साथ साथ एक एजुकेशनल प्लेटफॉर्म भी बन चुका है।

इसलिए अगर आप भी यूट्यूब पर कुछ एजुकेशन Niche से रिलेटेड वीडियो अपलोड करेंगे तो आप पैसे कमाने के साथ साथ यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिए अपना खुद का एक पहचान भी बना सकते है।

इस आर्टिकल में YouTube Shorts Fund के साथ आपको ऐसे 4 तरीके के बारे में बताऊंगा जिसके मदद से आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है। लेकिन आपका हर एक यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो यूनिक होना चाहिए।

Also Read: (Online Paise Kaise Kamaye In Hindi) घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 में जाने 40+ ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका (1 Lakh/Month)

क्या यूट्यूब शॉर्ट्स पैसे देता है?

जैसे की आपको पता है हम अपने यूट्यूब चैनल पर लंबे विडियो अपलोड करते है तो Google AdSense Account से यूट्यूब चैनल मुद्रीकरण करके अच्छी कमाई कर सकते है लेकिन यूट्यूब शॉर्ट्स मुद्रीकरण करने के लिए Google AdSense Account से नहीं कर सकते है।

YouTube Shorts Fund और यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने का तरीका है जिसे पैसा कमा सकते है।

Also Read:

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने के लिए क्या Requirement है?

आइये अब जानते है की यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के लिए क्या Requirement है।

वैसे अगर देखा जाए तो यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होती है और महंगे महंगे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर भी खरीदना होता है। लेकिन यूट्यूब शॉर्ट्स के अंदर आपको बय डिफ़ॉल्ट एडिटिंग फीचर मिल जाता है। जिससे आप फ्री में अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को एडिट कर सकते है। 

और अगर आप यूट्यूब वीडियो बनाते है तो आपको पता ही होगा की यूट्यूब वीडियो को हॉरिजॉन्टल बनाया जाता है। लेकिन यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को आपको वर्टीकल ही बनाना पड़ेगा। क्योंकि यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो मोबाइल यूजर के लिए होता है।

अगर आप शॉर्ट्स वीडियो को वर्टिकल बनाएंगे तो आपका यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो मोबाइल फ्रेंडली होगा।

Also Read: 31+ Best Real Paisa Kamane Wala Apps 2022 (Earn Rs.150-1500+) | पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड कैसे करें?

शॉर्ट वीडियो कितने मिनट का होता है?

आपको हर एक शॉर्ट्स वीडियो का लेंथ 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड के बीच में ही रखना होगा। 15 सेकंड टाइम यूट्यूब शॉर्ट्स में By Default आता है। लेकिन आप चाहे तो अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को 60 सेकंड का बना सकते है।

आपको हर एक शॉर्ट्स वीडियो के अंदर म्यूजिक ऐड करना होगा। आप यूट्यूब म्यूजिक लाइब्रेरी से अपना Favourite म्यूजिक को ऐड कर सकते है।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के अंदर या फिर आप अपना खुद का वौइस् भी डाल सकते है, YouTube पर अपने स्वयं के लघु वीडियो देखें और बनाएं

Also Read: Pikashow The Kashmir Files Full Movie Download Kaise Kare – द कश्मीर फाइल्स मूवी डाउनलोड कैसे करें जाने आसान तरीका

यूट्यूब शॉर्ट्स के फीचर क्या क्या है?

यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपको थर्ड पार्टी वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर (Video Banane Wala Apps) का इस्तेमाल करना पड़ता था। लेकिन यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के अंदर आपको कमाल के फीचर देखने को मिल जायेंगे। मै आपको हर एक फीचर के बारे में आपको पॉइंट वाइज बताऊंगा। 

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो 15 से 60 सेकंड के होते है। और कोई भी वीडियो क्रिएटर्स को 15 से 16 सेकंड के अंदर खुद को एक्सप्रेस करना पड़ता है। इसलिए इतने शॉर्ट्स वीडियो होने के कारण यूट्यूब ने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने के लिए कई सारे फीचर ऐड किये है यूट्यूब शॉर्ट्स के अंदर। आइये जानते है।

यूट्यूब शॉर्ट्स के फीचर इस प्रकार है:

ADD TEXT – आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के अंदर किसी भी पर्टिकुलर पोरशन में अपने टेक्स्ट को ऐड कर सकते है। और उसके साथ आप टेक्स्ट के फोंट्स को भी चेंज कर सकते है।फोंट्स के कलर को भी चेंज कर सकते है और उसके साथ टेक्स्ट के साइज को लार्ज या स्माल भी कर सकते है। 

TIMELINE- Timeline का फीचर मुझे काफी अच्छा लगता है यूट्यूब शॉर्ट्स का आप भी यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने के लिए टाइम लाइन वाले फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। और अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के किसी टेक्स्ट या फिर म्यूजिक को टाइम लाइन फीचर के जरिये एडजस्ट कर सकते है।

SOUND-  आप साउंड वाले फीचर का इस्तेमाल करके यूट्यूब म्यूजिक लाइब्रेरी से अपने मनपसंद गाने को सेलेक्ट करके अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के अंदर ऐड कर सकते है। अगर आपके शॉर्ट्स वीडियो में अच्छा म्यूजिक ऐड रहेगा तो आपको अपने शॉर्ट्स वीडियो के अंदर ज्यादा इंगेजमेंट देखने को मिलेगा। 

FILTER- आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के अंदर कई सारे फ़िल्टर जैसे Normal, P1, P2, P3, P4, C1, C2, C3, C4, V1, V2, V3, V4, V5, BW1, BW2, BW3, BW4, R1, R2, R3 ये सब यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने के लिए फ़िल्टर है। आप इन फ़िल्टर का इस्तेमाल करके अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो की क्वालिटी को और Enhance कर सकते है।

SPEED- स्पीड फीचर भी एक कमाल का फीचर है यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने के लिए। आप स्पीड फीचर का इस्तेमाल करके अपने नार्मल यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो की स्पीड को कई गुना बढ़ा सकते है। 

TIMER- अगर आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो रिकॉर्ड करना चाहते है। लेकिन आपका फ़ोन होल्ड करने के लिए आपके पास कोई नहीं है। तो ऐसे समय में आप यूट्यूब शॉर्ट्स के टाइमर फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। आपको 3 सेकंड,  10 सेकंड और 20 सेकंड के टाइमर लगाना है। उसके बाद आप अपने फ़ोन को वर्टिकली कही पे रख कर आप अपना यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते है।

इसे भी पढ़े: 20+ पैसा कमाने वाला लूडो गेम डाउनलोड करें और रोज ₹500 – ₹1500 की कमाई करे?

यूट्यूब शॉर्ट्स के फायदे क्या क्या है?

अगर हम यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के फायदे की बात करे तो यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने के कई सारे फायदे है। आइये जानते है की यूट्यूब शॉर्ट्स कैसे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के अंदर पहले सब्सक्राइब बटन नहीं था अगर किसी भी यूजर को आपको सब्सक्राइब करना होता था तो यूजर को अपने चैनल पर क्लिक करने के बाद सब्सक्राइब बटन शो होता था। लेकिन अभी ऐसा नहीं है अब आपको हर एक यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के नीचे Subscribe बटन देखने को मिलेगा। इसलिए अगर आप अब यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाना स्टार्ट करते है तो आपको कई सारे नए सब्सक्राइबर मिल जायेंगे।

यूट्यूब अभी यूट्यूब शॉर्ट्स को काफी ज्यादा प्रमोट कर रहा है। इसीलिए आप देखे भी होंगे की कई सारे नए यूटूबेर के शॉर्ट्स वीडियो पर हज़ारो से लाखो की संख्या में व्यूज है। इसीलिए ये आपके लिए भी एक ओप्पोर्तुनिटी हो सकता है यूट्यूब शॉर्ट्स  वीडियो बनाकर व्यूज़ हासिल करने का।

आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाकर यूट्यूब के मॉनिटिज़ेशन क्राइटेरिया को जल्द से जल्द पूरा करके अपने यूट्यूब चैनल को मॉनिटिज़ेशन के लिए अप्लाई कर सकते है। 

आप अपने Niche से रिलेटेड यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाकर ब्रांड स्पॉन्सरशिप भी पा सकते है।

जैसे यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक कैमरा होना चाहिए, एक लैपटॉप या फिर कंप्यूटर होना चाहिए और एक अच्छे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की जरुरत होती है लेकिन आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को सिर्फ एक स्मार्टफोन और एक इंटरनेट कनेक्शन के जरिये यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बना सकते है।

इसे भी पढ़:

YouTube Shorts कैसे अपलोड करते है?

आइये अब जानते है कि यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को कैसे अपलोड किया जाता है।

Step-1 सबसे पहले आपको यूट्यूब ऐप को ओपन करके नीचे में “Shorts” बटन पर क्लिक करना है।

Step-2 उसके बाद आपको ऊपर राइट कॉर्नर में कैमरा वाले आइकन पर क्लिक करना होगा।

Step-3 फिर नीचे Red कलर का रिकॉर्ड वाले बटन पर क्लिक करके आप अपना शॉर्ट्स वीडियो बना सकते है।

Step-4 उसके बाद आपको नीचे राइट कॉर्नर पर टिक वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step-5 फिर आपको नीचे में यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को एडिट करने के लिए टेक्स्ट, टाइमलाइन और फिल्टर मिलेंगे आप इन टूल्स का इस्तेमाल करके अपने शॉर्ट्स वीडियो को और बेहतर बना सकते है।

Step-6 फिर आपको ऊपर राइट कॉर्नर पर नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step-7 फिर आपको “Caption Your Shorts” के नीचे यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो का टाइटल और Hashtag लगाना है। आप अपने यूट्यूब शर्ट्स वीडियो को जल्दी वायरल  करने के लिए #Shorts,  #Ytshorts जैसे Hastag का इस्तेमाल कर सकते है।

Step-8 उसके बाद नीचे में “Upload Shorts” वाले बटन पर क्लिक करना है और आपका शॉर्ट्स वीडियो यूट्यूब पर अपलोड हो जाएगा।

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye 2022 – यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसा कैसे कमाए?

आइए अब जानते है वो 6 तरीके क्या है जिनके जरिए आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो से पैसे कमा सकते है।

1. YouTube Shorts फंड्स से

अगर आपका यूट्यूब चैनल पहले से है और आपका यूट्यूब चैनल मॉनिटाइज है तो आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो अपलोड करके यूट्यूब शर्ट्स फंड्स से पैसे कमा सकते है।

और अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल नहीं है तो आपको अपना यूट्यूब चैनल को मोनीटाइज करना होगा और आपके चैनल पर कोई कॉपी कंटेंट या फिर आपके चैनल में किसी तरह का कोई कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं होना चाहिए तभी जाकर आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो अपलोड करके यूट्यूब शॉर्ट्स फंड्स से पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब शॉर्ट्स फंड्स पाने के लिए आपको रेगुलर शॉर्ट्स वीडियो अपलोड करने होंगे। और आपके शॉर्ट्स वीडियो पर अच्छे इंगेजमेंट भी होने चाहिए।

यूट्यूब शॉर्ट्स फंड्स के लिए कैसे क्वालीफाई करें?

आइये अब जानते है की आप यूट्यूब शॉर्ट्स फण्ड के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकते है। 

– यूट्यूब शॉर्ट्स फंड्स पाने के लिए आपकी उम्र 13 या 18 से ज्यादा होना चाहिए। 

  • जो भी यूट्यूब शॉर्ट्स क्रिएटर शॉर्ट्स फंड्स के लिए क्वालीफाई होना चाहते है वो ब्राज़ील, इंडिया, नाइजीरिया, रूस, मेक्सिको, यूनाइटेड स्टेट और यूनाइटेड किंगडम के निवासी होने चाहिए।
  • अगर कोई भी क्रिएटर यूट्यूब Guideline, मॉनिटिज़ेशन पॉलिसी और कॉपीराइट रूल्स को तोड़ता है तो उन सब क्रिएटर्स यूट्यूब शॉर्ट्स फंड्स के लिए एलिजिबल नहीं हो पाएंगे।
  • आपका कोई भी यूट्यूब शॉर्ट्स में किसी थर्ड पार्टी जैसे टिकटोक या फिर कोई अन्य प्लेटफार्म का लोगो नहीं होना चाहिए।
  • आपका शॉर्ट्स वीडियो यूनिक होना चाहिए अगर आप कही से किसी के वीडियो क्लिप्स को कट करके अपने शॉर्ट्स वीडियो के अंदर अपलोड करते है। तो फिर आपको यूट्यूब शॉर्ट्स फंड्स नहीं मिलेंगे।

2. Adsense से

अगर आपका यूट्यूब चैनल गूगल एडसेंस से मॉनिटाइज है। और अगर आपका कोई भी शॉर्ट्स वीडियो यूट्यूब के वीडियो सेक्शन में रैंक कर गया तो आपके शॉर्ट्स वीडियो पर एड्स दिखाई देंगे और आप इस तरह से अपने यूट्यूब चैनल पर शॉर्ट्स वीडियो अपलोड करके गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़े:

3. दूसरे यूट्यूब शॉर्ट्स क्रिएटर्स को प्रोमोट करके

अगर आपके यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो पर अच्छे व्यूज आते है और अगर आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या ज्यादा है तो आप छोटे यूट्यूब क्रिएटर्स जो शॉर्ट्स वीडियो बनाते है या फिर यूट्यूब वीडियो बनाते है उनको अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो पर प्रोमोट कर सकते है और उनको प्रोमोट करने के बदले में आप उनसे कुछ पैसे ले सकते है।

4. एफिलिएट मार्केटिंग करके

अगर आप प्रोडक्ट रिव्यू से रिलेटेड वीडियो यूट्यूब शॉर्ट्स पर अपलोड करते है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग करके भी यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो से पैसे कमा सकते है।

आप अमेज़न के एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन हो सकते हैं। और आप जिस भी प्रोडक्ट का शॉर्ट्स वीडियो बनाते है उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक को अपने यूट्यूब शर्ट्स वीडियो पर इंसर्ट करके पैसे कमा सकते है।

5.चैनल मेम्बरशिप से

सभी यूट्यूब क्रिएटर्स को अपने चैनल पर चैनल मेम्बरशिप का फीचर मिलता है। जिसका इस्तेमाल करके यूट्यूब क्रिएटर्स अपने यूजर को कुछ सर्विस प्रदान कर सकते है। जैसे की यूजर से महीने में एक बार 10 मिनट का कॉल या फिर कुछ और सर्विस। और इसके बदले में यूट्यूब क्रिएटर्स अपने यूजर्स से कुछ पैसे चार्ज कर सकते है। आप भी अपने चैनल को ओपन करके देख सकते है की आप यूट्यूब मेम्बरशिप प्रोग्राम के लिए एलिजिबल है या फिर नहीं।

6. सर्विस प्रदान करके

मान लीजिये अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड अपने यूट्यूब चैनल के अंदर वीडियो बनाते है या फिर यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो अपलोड करते है तो आप अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर को उनके बिज़नेस को Digitally ग्रो करवाने के लिए उनको Seo, Google Ads, वेब डिज़ाइन की सर्विसेज का पैकेज बनाकर सेल करके पैसे कमा सकते है।

Also Read:

YouTube Shorts कैसे देखे?

आइए अब जानते है कि यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को आप कैसे देख सकते है।

Step-1 सबसे पहले आपको अपना यूट्यूब ऐप को ओपन करना है।

Step-2 इसके बाद आपको यूट्यूब होमपेज के नीचे Shorts वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step-3 अब आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के होमपेज पर आ जाएंगे और आप वहां पर स्क्रॉल करके नए नए यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को देख सकते है।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो डाउनलोड कैसे करें?

आइए अब जानते है कि YouTube Short Video Download कैसे किया जाता है और आप यूट्यूब शर्ट्स वीडियो को कैसे डाउनलोड कर सकते है।

वैसे Video Download Karne Wala Apps कैसे सारे है जिसकी मद्दत से आप कोई भी विडियो डाउनलोड कर सकते है। YouTube Shorts Downloader से यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के लिंक को कॉपी कर लेनी है।

उसके बाद आपको गूगल पर Shortsloader.Com की साइट को गूगल पर सर्च करना है। और यहां पर आपको यूट्यूब शर्ट्स वीडियो को लिंक को पेस्ट करके Download वाले बटन पर क्लिक करना है और आपका यूट्यूब शोर्ट्स वीडियो डाउनलोड हो जाएगा।

Popular Post:

Tata Super App Download Kaise Kare – टाटा सुपर ऐप डाउनलोड कैसे करें?

Pikashow App Par IPL Free Me Kaise Dekhe – पिकासो ऐप से आईपीएल लाइव कैसे देखें?

ThopTv App Par IPL Free Me IPL Kaise Dekhe – फ्री में आईपीएल देखने वाला ऐप थोप टीवी डाउनलोड कैसे करें?

Telegram Se Free Me IPL Kaise Dekhe – 2022 का आईपीएल टेलीग्राम ऐप में कैसे देखें? जाने!

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो साइज क्या होना चाहिए?

आपको अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को हमेशा वर्टिकल ही बनाना है। तभी जाकर यूट्यूब के अल्गोरिथम समझ पायेगा की आपका ये वीडियो शॉर्ट्स वीडियो है। और अगर आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को वर्टीकल बनाते है तो आपके वीडियो यूजर को भी अच्छे से विज़िबल हो पायेगा। 

आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो का साइज 9:16 का Aspect Ratio रख सकते है। और वीडियो का रेसोलुशन 1920 Pixels By 1080 Pixels रख सकते है।

यूट्यूब शॉर्ट्स को कैसे वायरल करें?

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को आप कुछ आसान तरीके को अपनाकर वायरल करवा सकते है। आइये समझते है की यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को कैसे वायरल किया जाता है। 

  • आपको अपने यूट्यूब चैनल के अंदर डेली 4 से 5 यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को अपलोड करने होंगे। और आपको एक साथ सभी वीडियो को अपलोड नहीं करना है। आप कुछ Timeframe के अंदर अपने शॉर्ट्स वीडियो को अपलोड कर सकते है।
  • आपको अपने शॉर्ट्स वीडियो का टाइटल को 40 करैक्टर के अंदर लिखना होगा। क्यू की मोबाइल पर सिर्फ 40 करैक्टर ही शो होता है यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के टाइटल का। इसलिए आपको पूरा मैसेज 40 करैक्टर के टाइटल के अंदर ही लिखना है।
  • आपको शॉर्ट्स वीडियो के टाइटल और डिस्क्रिप्शन में कुछ यूट्यूब शॉर्ट्स पॉपुलर Hashtag जैसे #Shorts, #Ytshorts जैसे Hastag का हमेशा यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो अपलोड करते वक़्त टाइटल और डिस्क्रिप्शन में इस्तेमाल करना है।
  • आपको हमेशा यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के अंदर Keyword का इस्तेमाल करना है। यह एक सर्च इंजन रैंकिंग फैक्टर है और आपके यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को रैंक करने में मदद करता है।
  • यूट्यूब शॉर्ट्स के सभी वीडियो के अंदर फ़िल्टर और म्यूजिक का इस्तेमाल जरूर करे। इससे यूजर आपके शार्ट वीडियो के तरफ Attract होंगे।

इसे भी पढ़े:

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए FAQs

यूट्यूब शॉर्ट्स से कितना पैसा कमा सकते है?

आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो से महीने का 5000 से 50,000 तक कमा सकते है।

यूट्यूब शॉर्ट्स कब लॉन्च हुआ था?

यूट्यूब शॉर्ट्स अभी भी बीटा वर्शन में है। और यूट्यूब शॉर्ट्स के बीटा वर्शन को इंडिया में 14 सितंबर 2020 को लांच किया गया था। 

यूट्यूब का पेमेंट कब मिलता है?

आपको महीने के 23 और 25 तारीख के अंदर यूट्यूब का पेमेंट मिलता है।

यूट्यूब शॉर्ट्स पर म्यूजिक कैसे ऐड करते है?

यूट्यूब शॉर्ट्स पर म्यूजिक ऐड करने के लिए सबसे पहले यूट्यूब ऐप को ओपन करे। उसके बाद मिडिल में प्लस वाले आइकन पर क्लिक करे। Create A Short पर क्लिक करे। फिर आपको Add Sound का ऑप्शन ऊपर में दिखेगा। आप वहाँ  क्लिक करके यूट्यूब म्यूजिक लाइब्रेरी से म्यूजिक को सेलेक्ट करके यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के अंदर ऐड कर सकते है। 

क्या यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो गूगल एडसेंस से Monetize क्या जा सकता है?

जी हाँ। अगर आपका यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो यूट्यूब के वीडियो वाले सेक्शन में शो होता है तो फिर आपका यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो पर एड्स शो होंगे। लेकिन आप खुद से अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को एडसेंस से Monetize नहीं कर सकते है। 

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के लिए कौन से Niche पर काम करें?

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के लिए आप हेल्थ, पेरेंटिंग, फाइनेंस, एंटरटेनमेंट जैसे Niche के ऊपर काम कर सकते है। लेकिन कोई भी Niche के ऊपर यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने से पहले उस Niche के बारे में 50 से 100 टॉपिक को फाइंड करके गूगल स्प्रेडशीट में नोट डाउन कर लीजिये। 

यूट्यूब शॉर्ट्स का टाइम लिमिट कितना है?

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो का By Default टाइम लिमिट 15 सेकंड तक होता है। लेकिन आप 15 सेकंड पर क्लिक करके यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को 60 सेकंड तक भी बना सकते है। 

एक दिन में कितने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो अपलोड करने चाहिए?

अगर आपको यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाकर जल्दी ग्रोथ चाहिए और अगर आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को वायरल करना चाहते है तो फिर आपको एक दिन में अलग अलग Timeframe के अंदर 4 से 5 YouTube Shorts वीडियो डालने होंगे।

Conclusion (निष्कर्ष)

तो, आपने इस आर्टिकल में यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है?, यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो कैसे बनाएं?, क्या यूट्यूब शॉर्ट्स पैसे देता है? और यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए (YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye In Hindi) सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है।

आशा करता हूं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कहीं और सर्च करने को जरूरत नहीं है कि YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye। और आपको यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो से पैसे कमाने के बारे में यह लेख कैसा लगा हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपका कोई फ्रेंड यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो से पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते है तो उनके साथ इस लेख को जरूर साझा करें। धन्यवाद।

इसे भी पढ़े:

Advertisement
earnmaniya: हेल्लो दोस्तों, मेरा नाम Sushil है और में EarnManiya.com का Owner हु, और ईस ब्लॉग पर Earn Money Online से रिलेटेड आइडियाज शेयर किया जाता है। अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो EarnManiya.com को Follow कर सकते है।
Advertisement
Advertisement
Advertisement