Advertisement

Bike Ka Insurance Kaise Kare 2022 – बाइक इन्शुरन्स ऑनलाइन कैसे करे?

Advertisement

Bike Ka Insurance Kaise Kare 2022: दोस्तों आज के समय में Insurance हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण टर्म बन गया है। और जरूरी भी है क्यो कि यदि हम Bike Insurance Policy खरीदकर रखतें हैं तो भविष्य में होने वाले आर्थिक जोखिम के प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसीलिए यदि आपके पास भी Bike, Car या कोई दूसरा वाहन तो आपको भी Insurance कराना चाहिए क्यो कि इससे आप दुर्घटना होने की स्थिति में आर्थिक जोखिम से बच सकते हैं। आजकी लेख में आपको 2 Wheeler Bike Insurance के बारेमे अच्छे से जानकारी दिया गया है।

इस लेख में आपको Bike Ka Insurance Online Kaise Kare और यदि आपने पहले से Bike Insurance Plan ले चुके है तो उस Bike Ka Insurance Kaise Check Kare जिसे वे बाइक इन्शुरन्स समाप्त होने वाला है तो फिर से Bike Insurance Renewal करा सके।

सामान्यतः लोग Bike Insurance करवाने के लिए एंजेट से संपर्क करते हैं और उन्ही से अपने वाहन का इंश्योरेंस करवाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं इससे आप घर बैठे हैं ऑनलाइन Bike Insurance कर सकते हैं।

भारत में सारे कंपनिया है जिसे आप Buy Bike Insurance Online कर सकते हो और आज आपको Policy Bazaar Bike Insurance के बारे में जानकारी दिया गया है जो कि earnmaniya.com टीम भी Policybazaar Bike Insurance Buy किया है।

एक बार खरीदने के बाद Policy Bazaar Bike Insurance Renewal कराना काफी आसान होता है। तो, आइये जानते है Bike Insurance Kya Hota Hai

Advertisement
और Policy Bazaar Bike Insurance Kaise Kare In Hindi में।

Popular Post:

Bike Insurance क्या होता है? What Is Bike Insurance In Hindi?

बाइक का इन्शुरन्स आपके लिए एक वित्तीय सुरक्षा है। ईश्वर न करे आपके साथ कोई दुर्घटना हो! यदि दुर्भाग्यवश कभी आपकी Bike दुर्घटना ग्रस्त होती है तो उसका बाइक इन्शुरन्स फर्स्ट पार्टी और थर्ड पार्टी के आधार पर मुआवजा बीमा कंपनी के द्वारा भरा जाता है।

इसके अलावा यदि आपकी बाइस से एक्सीडेंट हो जाता है तो थर्ड पार्टी को होने वाले नुकसान का हर्जाना भी बीमा कंपनी देती है। जिसे कवर हमें वहां देयता कहा जाता है। यह तीसरे पक्ष के लिए मुआवजा देता है जैसे सड़क पर चलने वाले लोग।

Advertisement

अगर हम अपनी जेब से भुगतान करने के बजाय उन्हें मारते हैं तो बीमा कंपनी अदालत द्वारा तय की गई राशि का भुगतान करती है, क्योंकि इसमें कानूनी कार्यवाही शामिल है। इसलिए यदि आप भी Bike Insurance Kaise Kare के बारे में जानना चाहते हैं तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

2 व्हीकल इन्शुरन्स कितने प्रकार का होता है?

कई मामले में अगर एक बाइक दुर्घटना का शिकार हो जाती है, तो वाहन के मूल्य और नुकसान की सीमा के आधार पर और Bike Insurance Plan के आधार पर कंपनी नुकसान या मरम्मत लागत के लिए भुगतान करती है। एक प्रासंगिक पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित कुछ अच्छे विकल्प हो सकते हैं, भले ही बाजार अच्छे बीमा विकल्पों से भरा हो।

  1. व्यापक दोपहिया बीमा (Comprehensive two wheeler insurance)
  2. जीरो डिपो टू व्हीलर इंश्योरेंस (Zero dep two wheeler insurance)
  3. थर्ड पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस (Third party two wheeler insurance)

सड़कों पर सुरक्षित यात्रा करने की जरूरत है और इस प्रकार, भविष्य में होने वाली किसी भी दुर्घटना को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त दोपहिया बीमा ऑनलाइन होना आवश्यक है।

Popular Post:

टू व्हीलर का बीमा कितने का होता है?

कई लोग है जो Policybazaar Bike Insurance या किसी और Insurance Company से पहले बाइक इन्शुरन्स प्राइस लिस्ट 2022 चेक करना चाहते है। आपकी जानकारी के लिए बता दू कि बाइक इन्शुरन्स प्राइस लगभग Rs.1000 के आस-पास होता है लेकिन, यह आप पर निर्भर करता ही कि आप First Party Bike Insurance या Third Party Bike Insurance खरीदते है।

नीचे आप Policy Bazaar Bike Insurance First Party और Third Party बाइक इन्शुरन्स प्राइस लिस्ट 2022 का देख सकते है:

Also Read: 31+ Best Real Paisa Kamane Wala Apps 2022 (Earn Rs.150-1500+/Daily) | पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड कैसे करें?

2 Wheeler Bike Insurance करवाने के फायदे –

यदि आपने बाइक इंश्योरेंस करवा रखी है और कभी बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है तब उस स्थिति में बाइक को पहुंचने वाले नुकसान को बीमा कंपनी के द्वारा भरा जाता है।

आपके वाहन के द्वारा नीति एक्सीडेंट में किसी तीसरे व्यक्ति को इंजरी होती है तो बीमा पॉलिसी के अनुसार उसको भी हर्जाना दिया जाता है।

बीमा पॉलिसी करवाने का सबसे अच्छा फायदा तो यह है कि आप भविष्य में होने वाले आर्थिक जोखिम से तो बच सकते हैं साथ ही साथ यातायात पुलिस की चेकिंग में होने वाले भाड़ी चालानों से भी बच सकते हैं।

आपकी बाइक की चोरी हो जाने की स्थिति में भी बीमा पॉलिसी उसे कवर करती है और उसके बदले में आपको तय धनराशि या बाइक दी जाती है।

आगे जानते है, अगर आपको Bike Insurance Online करना है तो किस तरह से कर सकते है।

Popular Post:

Policybazaar Bike Ka Insurance Kaise Kare 2022 – बाइक इन्शुरन्स ऑनलाइन कैसे करे?

दोस्तों बाइक का इंश्योरेंस करवाना बेहद आवश्यक होता है आजकल ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे बाइक इंश्योरेंस करना संभव है लेकिन कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले 34 कंपनियों की इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करें उसमें केवल प्रीमियम को ही नहीं बल्कि उनके फीचर्स को भी देखें और फिर जाकर इंश्योरेंस पॉलिसी फॉर परचेज करें बाइक इंश्योरेंस कैसे करें कि प्रोसेस को नीचे बताया गया है-

स्टेप.1- ऑनलाइन पॉलिसी बाजार बाइक इन्शुरन्स खरीदने के लिए से पहले अपना मोबाइल है कंप्यूटर के ब्राउज़र में जाकर Policy Bazaar Bike Insurance लिखे और आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां से Online Two Wheelar Insurance पर क्लिक करें जिससे आप एक नए पेज पर हो जाएंगे।

स्टेप.2- Bike Insurance के लिए पेज पर पहुंचने के बाद आपको अपनी बाइक से जुड़ी जानकारी( बाइक का मॉडल नंबर ,इंजन नंबर ,इंजन की छमता, मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी के बारे में) देना होगा जिसके बाद बीमा प्रदाता कंपनी बीमा की होने वाले खर्च जिसे इंश्योरेंस प्रीमियम भी कहते हैं, के बारे में बताएगी और उसे प्रीमियम पर आप अपनी Bike Ka Insurance करवा सकेंगे। यहाँ में अपनी Bike Number डाल कर सीधा Bike Insurance Online Buy करने का Process बता रहा हु।

स्टेप.3- यदि आप जमा कंपनी द्वारा बताए गए प्रीमियम से संतुष्ट होते हैं और बीमा करवाना चाहते हैं तो कर सकते हैं यहां पर आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे हैं नाम मोबाइल नंबर पता जैसी इंफॉर्मेशन देनी होगी इसके अलावा आपको Bike से संबंधित नीचे दी गई जानकारियां दर्ज करनी होगी

वाहन की जानकारी : इसमें आपको वाहन के बारे में जानकारियां देनी होंगी जैसे वाहन का नाम ,वाहन किस कंपनी द्वारा बनाया गया है, इंजन नंबर ,चेसिस नंबर, वाहन की शोरूम प्राइस और यदि लोन लिया गया था तब उसकी फाइनल कीमत।

Aditya Birla Sun Life Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030

पिछले बीमा पॉलिसी के बारे में : यहां पर आपको अपने वाहन की पिछली बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी देनी होती है जैसे बीमा पॉलिसी किस कंपनी द्वारा दी गई थी, बीमा का अमाउंट कितना था आदि।

वाहन मालिक के बारे में : यहां पर आपको वाहन के मालिक के बारे में जानकारी देनी होती है जिसके नाम पर वाहन खरीदा गया होता है वाहन मालिक का नाम ,मोबाइल नंबर, पता, ईमेल आईडी, जन्मतिथि लिंग आदि। लेकिन, आपको इतना कुछ डालने की जरुरत नहीं है। सिर्फ अपना Bike Number डाले और View Instant Quotes पर क्लिक करें:

स्टेप.4- अब आपके सामने आपकी बाइक की पूरी डिटेल्स मिल जायेगा और उसी के साथ आपको एक Pop-Up खुलेगा जिसे आपको पिछली बाइक बीमा के बारेमे पूछा जाता है। आपको याद है तो उस में से एक विकल्प को चुने नहीं तो I Don’t Remember पर क्लिक करे।

Popular Post:

स्टेप.5- अब आपके सामने बाइक इन्शुरन्स प्राइस लिस्ट 2022 का आ जायेगा जिसे पॉलिसी बाजार बाइक इन्शुरन्स प्राइस लिस्ट फर्स्ट पार्टी और पॉलिसी बाजार बाइक इन्शुरन्स प्राइस लिस्ट थर्ड पार्टी मिलेगा।

अगर आपको फर्स्ट पार्टी और थर्ड पार्टी इन्शुरन्स को लेकर कोई समस्या है तो आप इस तरह समझे:

बाइक इन्शुरन्स फर्स्ट पार्टी: इस में आपको अगर एक बाइक दुर्घटना के साथ मिलती है, वाहन के मूल्य और नुकसान की सीमा के आधार पर कंपनी नुकसान या मरम्मत लागत के लिए भुगतान करती है। इसमें दोनों सामिल होते है, आपकी बाइक का मरम्मत लागत कंपनी उठाएंगे और और दुसरे बाइक का भी मरम्मत लागत उठाती है।

बाइक इन्शुरन्स थर्ड पार्टी: इसे जब आपकी बाइक दुर्घटना के साथ मिलती है, वाहन के मूल्य और नुकसान की सीमा के आधार पर कंपनी नुकसान या मरम्मत लागत के लिए भुगतान करती है लेकिन, सिर्फ दुसरे बाइक को जिसके साथ आपकी दुर्घटना हुई है। अपनी बाइक के लिए आपको खुदसे पैसा लगा के बाइक को सही करना होगा।

में यहाँ पर आपको Policy Bazaar Bike Insurance Third Party लेकर के देखा रहा हु। किसी एक को सेलेक्ट करे:

Also Read:

स्टेप.6- उसके बाद आपके सामने अपनी पर्सनल डिटेल्स देनी है और Continue पर क्लिक करें।

स्टेप.7- उसे बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमे आपको अपनी Nominee Details देना है। में यहाँ अपने पापा का डिटेल्स दे रहा हु: आप भी किसी का देकर Continue पर क्लिक करें।

स्टेप.8- Nominee Details दे कर Continue पर क्लिक करने के बाद आपकी Bike का डिटेल्स, एक बार चेक करे और Save & Proceed पर क्लिक करें।

स्टेप.9- अब आपके सामने एक और पेज ओपन होगा जिसमे आपको Compulsory Owner-Driver PA Cover लेने के लिए पूछा जायेगा आप लेना चाहते है तो ✔ ✔  करें या ✘✘ Un-Tick करें।

स्टेप.10- उसके बाद निचे Scroll करके फिर से अपनी Details पढ़े और Pay Securely पर क्लिक करें।

स्टेप.11- बीमा पॉलिसी के लिए पेमेंट करने की आपको कई सारे विकल्प मिल जाएंगे। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड यूपीआई आदि इनमें से कोई एक विकल्प सिलेक्ट करके आपको पेमेंट कर देना है जैसे ही आप पेमेंट करेंगे आपकी पॉलिसी जनरेट हो जाएगी और आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं या फिर कंपनी से डाक द्वारा भेजने को भी कह सकते हैं डाक द्वारा भी मंगवा सकते हैं।। में यहाँ UPI कि मद्दत से Payment कर रहा हु।

स्टेप12- UPI Payment पर क्लिक करने के बाद आपके सामने UPI Based Apps: BHIM, Google Pay, Phonepe, Other Apps का आप्शन दिख जायेगा। में यहाँ पर गूगल पे सेलेक्ट कर रहा हु।

स्टेप.13- उसके बाद आप अपनी Google Pay UPI ID डाले और Pay पर क्लिक कर दे।

स्टेप.14- अब आपको कुछ नहीं करना है,, अपना Google Pay Account Open करे और Payment कर दे।

अब आप दे सकते है कि हमने Policy Bazaar Bike Insurance Third Party खरीद लिया है। इस तरह से आप भी दुसरे 2 Vehicle Insurance खरीद सकते है।

Also Read:

Bike Ka Insurance Kaise Check Kare – बाइक का इन्शुरन्स कैसे चेक करे?

अगर आपने पहले से Policybazaar Bike Insurance खरीद चुके है और आप Bike Insurance Online Check करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है। नीचे बाइक का इन्शुरन्स कैसे चेक करे सभी स्टेप्स पर एक नजर डाले:

स्टेप.1- सबसे पहले आपको Policy Bazaar Com Bike Insurance पर जाना है और अपनी मोबाइल नंबर, पासवर्ड देकर लॉग इन कर लेना है

स्टेप.2- अब आपको अपनी Policybazaar Profile में जाना है। आपने पॉलिसी बाजार जितने बीमा लिए होने My Policies में देख सकते है।

स्टेप.3- इसी के साथ Policy Bazaar Bike Insurance Download PDF का आप्शन है जहा से आप डाउनलोड कर सकते है।

बाइक इन्शुरन्स कैसे ख़रीदे जानकारी में

तो, दोस्तों आपने आजकी लेख में Policy Bazaar Bike Ka Insurance Kaise Kare In Hindi में पूरी जानकारी प्राप्त कर चुके है। अगर आपको Policy Bazaar Bike Insurance Online Buy करते समय कोई समस्या आ रही है तो आप Policy Bazaar Bike Insurance Customer Care Number से बात कर सकते है।

पॉलिसी बाजार बाइक इन्शुरन्स कैसे ख़रीदे और बाइक का इन्शुरन्स कैसे चेक करे के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने के साथ साथ ही साथ में बीमा पॉलिसी खरीदने के फायदे के बारे में भी बताया है।

उम्मीद करता हूं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Bike Insurance के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी यदि यह लेख आपको पसंद आया है तो इसे अपने सहपाठियों व रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी हो सके और वह भी घर बैठे अपना बाइक इंश्योरेंस कर सकें। धन्यवाद!

Popular Post:

Advertisement
earnmaniya: हेल्लो दोस्तों, मेरा नाम Sushil है और में EarnManiya.com का Owner हु, और ईस ब्लॉग पर Earn Money Online से रिलेटेड आइडियाज शेयर किया जाता है। अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो EarnManiya.com को Follow कर सकते है।
Advertisement
Advertisement
Advertisement