Advertisement

Google Account Kaise Khole – गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है?

Advertisement

दोस्तों, यदि आप इंटरनेट पर किसी भी सर्विसेज या एप्स का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपके पास एक गूगल अकाउंट यानि जीमेल अकाउंट होना आवश्यक हैं। जीमेल अकाउंट से आप उन सभी सर्विसेज या एप्स को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। अगर आपके पास Gmail Id नहीं है और New Email Id Banana Hai तो आसानी से बना सकते हैं। इसके लिया आज की आर्टिकल Google Account Kaise Khole पढ़ सकते हैं।

आज की लेख में आपको Gmail Id Kaise Banaye, Email Id Banane Ka Tarika Kya Hai साथ-साथ गूगल अकाउंट कैसे बनाएं सम्पूर्ण जानकारी दिया गया है।

दोस्तों आपको सायद ध्यान होगा कुछ समय पहले इंटरनेट काफी महंगा था और उसके बाद भी कनेक्टिविटी बहुत कम थी लेकिन जब से भारत में जियो सिम लांच हुआ है तब से इंटरनेट बहुत ही सस्ता हो गया है प्रारंभ में तो यह एक तरीके से फ्री ही हो गया था जिसके बाद बहुत अधिक मात्रा में लोग इंटरनेट से जुड़े। इसलिए, इंटरनेट पर आने के लिए और सर्फिंग करने के लिए हमें ईमेल आईडी

Advertisement
की आवश्यकता होती है।

आप में के अधिकतर लोगों को गूगल अकाउंट के बारे में जानकारी होगी लेकिन कुछ नए लोग है या किसी को नई ईमेल अकाउंट बनाना है उनके लिए गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है जानना जरुरी हैं। आइये गूगल अकाउंट क्या हैं? और Gmail Id या Google Account Kaise Khole जानते है।

Popular Post:

Google Account Kya Hain? – What Is Google Account In Hindi?

गूगल अकाउंट इंटरनेट पर मौजूद एक प्रकार से यूजर की आइडेंटिटी होती है जिससे किसी भी गूगल की सर्विस को एक्सेस करते समय यूज़र की पहचान की जाती है। Google Account की मदद से Google का Artificial Intelligence System यूजर के नेचर को समझता है और उसी के अनुसार वह यूजर के सामने कंटेंट प्रस्तुत करता है।

Google Account का इस्तेमाल YouTube में, गूगल वेब ब्राउज़र में और इंटरनेट पर मौजूद अन्य सभी वेबसाइटों पर सर्फिंग करने के लिए हमें गूगल अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है। यानी यदि हम यह कहें कि अगर हमें इंटरनेट पर कुछ भी करना है या देखना है तो उसके लिए हमें Google Account की जरूरत पड़ने ही पढ़नी है।

गूगल अकाउंट द्वारा ही Google यूजर का Authentication करता है। जिस प्रकार हमें किसी घर में प्रवेश करने के लिए चाबी (Key) की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार इंटरनेट में घुसने के लिए या सर्फिंग करने के लिए Google Account की आवश्यकता पड़ती है।

Advertisement

Note: आपको Paisa Kamane Wala Ludo Game Downlaod करना है तो Ludo Game Paytm Cash Apps कई सारे है। अगर आपको Ludo Khelo Paisa Kamao 2022, Earning Ludo Wala Games कौन-कौन सा है और Ludo Game Khel Kar Paise Kaise Kamaye सभी जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

गूगल अकाउंट से आप क्या समझते हैं?

गूगल अकाउंट बेहद आवश्यक है क्योंकि जिस प्रकार हमें किसी बैंक की सर्विसेज का फायदा उठाने के लिए पहले उस बैंक अकाउंट खुलवाना होता है जिसके बाद हम उस अकाउंट के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सर्विसेज बैंक द्वारा ले सकते हैं। ठीक उसी प्रकार गूगल में भी होता है यदि आपके पास गूगल अकाउंट है तभी आप गूगल द्वारा उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सर्विसेज का फायदा उठा पाएंगे ऐसे में गूगल अकाउंट के बारे में जानकारी होना आपके लिए जरूरी हो जाता है।

हम में से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका गूगल अकाउंट बना होता है लेकिन उन्हें पता ही नहीं होता है क्योंकि उन्हें गूगल अकाउंट कैसे बनाएं के बारे में जानकारी ही नहीं होती है। उनका गूगल अकाउंट मोबाइल खरीदते समय ऑपरेटर द्वारा आपकी सहायता के लिए बना दिया जाता है। लेकिन आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप पूरी तरीके से जान पाएंगे कि गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है इसके अलावा हम आपको गूगल अकाउंट क्या है के बारे में भी बताएंगे।

Google Account के प्रकार क्या-क्या हैं?

गूगल अकाउंट के बारे में तो हमने जान लिया लेकिन क्या आप Types Of Google Account के बारे में जानते हैं? प्रारंभ में गूगल ने केवल एक ही गूगल अकाउंट लांच किया था लेकिन जैसे-जैसे गूगल पर यूजर्स की संख्या बढ़ने लगी वैसे वैसे यह और अधिक प्रोफेशनल होता गया जिसके परिणाम स्वरूप गूगल ने कई अन्य प्रकार के गूगल अकाउंट्स इंट्रोड्यूस किए जिनकी अलग-अलग विशेषताएं हैं। और अलग-अलग कार्य के लिए यह इस्तेमाल किए जाते हैं जिससे यूजर्स को एक बेहतर एक्सपीरियंस दिया जाता है।

मुख्य रूप से Google Account चार प्रकार के होते हैं जिनके बारे में डिटेल में नीचे जानकारी दी गई है:

Also Read:

#1: Gmail

Gmail Account एक प्रकार का पर्सनल गूगल अकाउंट होता है जो कि कोई भी व्यक्ति इंटरनेट पर Google और अन्य वैबसाइट की सर्विसेज का लाभ उठाता के लिए बना सकता है। जीमेल अकाउंट का एक यूनिक पता होता है जिसे हम Gmail Address कहते हैं। Gmail ऐड्रेस की शुरुआत आपके द्वारा चुने गए नाम से होती है और अंत @Gmail.Com से होता है Gmail Account का प्रारूप XXXYYY123@Gmail.Com जैसा है।इसी अकाउंट से हमारी इंटरनेट पर पहचान होती है Gmail Account को Maintain यूजर द्वारा पर्सनली ही किया जाता है। जीमेल अकाउंट भी दो तरीके के हो सकते हैं Personal Gmail Account और Business Gmail Account.

#2: Google Apps Account

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है की Google Apps Account का तात्पर्य ऐप से होगा यानी इसका इस्तेमाल ऐप से संबंधित होगा। Google Apps Account की मदद से हम Docx,Site, Calender को एक्सेस कर पाते हैं। गूगल एप्स अकाउंट का इस्तेमाल मुख्य रूप से छोटी मोटी ऑर्गेनाइजेशन जैसे क्लब, इंफार्मल ग्रुप्स द्वारा किया जाता है जहां पर कोई एक इंफॉर्मेशन एक साथ कई लोगों को भेजनी होती है।

#3: Google Account

Google Account में एक यूजर आईडी और पासवर्ड होता है जिसकी मदद से हम गूगल के टूल्स या एप्लीकेशंस जैसे Docx, Calender,Maps, Sites आदि मे साइन अप कर पाते हैं गूगल अकाउंट के प्रारंभ में आपका नाम फिर कोई नंबर फिर @ सिंबल तथा बाद में @Gmail.Com होता है। जैसे- Google 987@Gmail.Com .

#4: Google Apps For Business

गूगल अकाउंट और जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल आमतौर पर किसी पार्टी कूलर यूजर द्वारा स्वयं के कार्य के लिए किया जाता है लेकिन जब एक बड़े स्तर पर कम्युनिकेशन को हैंडल करने की बात आती है तो गूगल एप्स फॉर बिजनेस का नाम आता है क्योंकि यह यूजर को 99.9 अपटाइम तक देता है Google Apps For Business में यूजर को Mail Box, Calender, Docx Files आदि एक्सेस करने के लिए 25 GB तक का स्टोरेज दिया जाता है। अन्य गूगल अकाउंट की तरह यह फ्री नहीं है गूगल एप्स फॉर बिजनेस अकाउंट को बनाने के लिए और इस्तेमाल करने के लिए गूगल सालाना मिनिमम $50 चार्ज करता है यानी कि भारतीय रुपयों में लगभग 3500 रुपये आपको Google Apps For Business अकाउंट को मैनेज करने के लिए देने होते हैं। चलिए अब जानते है की एक New Google Account Kaise Banaye?

Popular Post:

Google Account Kaise Khole – नई गूगल अकाउंट कैसे बनाएं?

गूगल अकाउंट क्या है के बारे में जानने के बाद हम अब जानेंगे कि गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है जो कि हमारा मुख्य विषय है नीचे दिए गए स्टेप्स में सरल शब्दों में बताया गया है जहां से आप पढ़ कर आसानी से गूगल अकाउंट बना सकते हैं-

स्टेप.1– गूगल अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में कोई भी वेब ब्राउज़र ओपन करें और सर्च बार में Create Google Account लिखकर सर्च करें।

स्टेप.2– सर्च करने के बाद आपके सामने Google Account Support की आधिकारिक वेबसाइट ओपन होगी जिसमें आपको Create New Account पर क्लिक कर देना है।

स्टेप.3- आपके सामने गूगल अकाउंट बनाने का एक पूरा फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना First Name(नाम का प्रथम शब्द जैसे Devesh) , Second Name (नाम का द्वितीय शब्द जैसे- Dixit), Username (यूजरनेम में आप अपने नाम के प्रथम शब्द और अंतिम शब्द को जोड़ कर लिख सकते हैं और यदि आपके द्वारा लिखा गया यूजरनेम Not Available बताता है तब आप अपने नाम को आगे पीछे करके या किसी स्पेलिंग को इधर-उधर करके यूजरनेम बना सकते हैं) Password जैसी इंफॉर्मेशन भरनी होती है। इस फॉर्म को सही तरीके से भरें और Next बटन पर क्लिक करें।

स्टेप.4- जैसे ही आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे आप गूगल फोन के दूसरे प्रारूप में पहुंच जाएंगे जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर जिससे आप Google Account बनाना चाहते हैं, आप की जन्म तिथि (Date Of Birth), और Gender सिलेक्ट करना होगा। इतना करने के बाद दोबारा से आपको Next बटन पर क्लिक करना होता है जिससे आप गूगल फॉर्म के तीसरे प्रारूप में पहुंचेंगे।

स्टेप.5- गूगल अकाउंट बनाने के अगले स्टेट में आपको गूगल के Terms And Condition पढ़ने होती हैं जिसे आप चाहे तो पढ़ सकते हैं या फिर बिना पढ़े भी आगे बढ़ सकते हैं

स्टेप.6- अब आपको आपका गूगल अकाउंट Verify करना होता है जिसके लिए आपने जो मोबाइल नंबर रजिस्टर किया हुआ होता है उस पर एक ओटीपी भेजा जाता है ओटीपी का मैसेज आने तक इंतजार करें और जब मैसेज आपके मैसेज बॉक्स में आ जाए तब भेजे गए ओटीपी नंबर नंबर को गूगल फॉर्म के वेरिफिकेशन वाले बॉक्स में डालें और वेरीफाई करें।

स्टेप.7- ऊपर के सभी स्टेप्स कंप्लीट करने के बाद आपका नई गूगल अकाउंट बनकर तैयार हो जाता है और आप अब गूगल की सभी सर्विसेज और प्रोडक्ट्स को एक्सेस करने के लिए सक्षम हो जाते हैं।

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं जानकारी में

दोस्तों आज के इस लेख Google Account Kya Hain, Google Account Kyu Banana Chahiye और Google Account Kaise Khole स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा हमने गूगल अकाउंट क्या है तथा गूगल अकाउंट के प्रकार के बारे में भी जाना। कभी भी आपको एक New Email Id Banana Hai तो इन स्टेप्स को फॉलो करके बना सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा और आपको गूगल अकाउंट बनाने से जुड़ी सभी जानकारियां मिल गई होंगी यदि यह लेख आपको अच्छा लगा है तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी गूगल अकाउंट कैसे बनाएं के बारे में एक बेहतर जानकारी मिल सके।

Popular Post:

Advertisement
earnmaniya: हेल्लो दोस्तों, मेरा नाम Sushil है और में EarnManiya.com का Owner हु, और ईस ब्लॉग पर Earn Money Online से रिलेटेड आइडियाज शेयर किया जाता है। अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो EarnManiya.com को Follow कर सकते है।
Advertisement
Advertisement
Advertisement