Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2021 – एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इन हिंदी?

0
65

यदि आप ऑनलाइन से पैसे कमाने की सोच रहे है तो और Online Paise Kaise Kamaye Tarike जानना चाहते है साथ-साथ उसपर पर काम करना करना चाहते है तो घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है वह Affiliate Marketing है। लेकिन, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने से पहले आपको Affiliate Marketing Kya Hai, Affiliate Marketing Kaise Kare और Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2021 में सभी जानकारी प्राप्त करना होगा। इस लेख में एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है और एफिलिएट मार्केटिंग अमेज़न, फ्लिपकार्ट के साथ एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें सम्पूर्ण जानकारी दिया गया है।

संबद्ध विपणन यानि Affiliate Marketing उत्पादों या वेबसाइटों को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों में से एक है जो दुसरे किसी का Product बिक्री से कमीशन के रूप में एक निश्चित प्रतिशत अर्जित करता है। इसे लोग पैसे कमाने के लिए वर्षों से उपयोग किया जाता आ रहा है।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

आजकल मार्किट में Affiliate Program है जैसे: Amazon Associates, Flipkart Affiliate Program, eBay Partners, Clickbank, Shopify Affiliate Program, Bizgurukul Affiliate Program आदि इन सभी के साथ शुरू कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। लेकिन, किसी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के साथ शुरू करने से पहले Affiliate Marketing Meaning In Hindi माझना होगा।

इसके अलावा आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके द्वारा प्रचारित सेवाएं या उत्पाद दूसरों द्वारा प्रदान किए जाते हैं और जरूरी नहीं कि आप। एकमात्र कर्तव्य जो आपको करने की आवश्यकता है, वह है मार्केटिंग या बिक्री आउटलेट प्रदान करना। तो, आइए जानें कि Affiliate Marketing Kya Hota Hai, Affiliate Marketing Kaise Kare और Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2021 में।

Popupar Post:

Affiliate Marketing Kya Hai – What Is Affiliate Marketing In Hindi?

Affiliate Marketing Meaning In Hindi

विकिपीडिया के अनुसार: “एफिलिएट मार्केटिंग को एक मार्केटिंग अभ्यास के रूप में परिभाषित करता है जहाँ एक व्यवसाय संबद्ध द्वारा की गई प्रत्येक बिक्री के लिए एक या अधिक सहयोगी को पुरस्कृत करता है।“ इसमें उत्पाद या डिजिटल संपत्ति के मालिक / निर्माता सहबद्ध द्वारा उत्पादित हर बिक्री के लिए कुछ प्रतिशत कमीशन प्रदान करते हैं। बिक्री वेब यातायात के माध्यम से की जाती है। इसका तात्पर्य यह है कि पैसा उत्पाद की बिक्री से प्रचारित किया जाता है।

Affiliate Marketing Business में प्रमुख बात यह है कि आप किसी व्यवसाय के उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने में मदद करके पुरस्कृत होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप Amazon Affiliate Marketing के लिए साइन अप करते हैं और इसके उत्पादों को बढ़ावा देते हैं, तो आपको एक निश्चित प्रतिशत मिलता है जो आपका कमीशन है जब भी आप साइट पर किसी भी आगंतुक को भेजते हैं और वे खरीदारी करते हैं।

इसलिए संबद्ध विपणन यानि Online Affiliate Marketing को ऑनलाइन पैसा बनाने के सबसे सस्ते और तेज तरीकों में से एक कहा जा सकता है क्योंकि इसमें अपना खुदका किसी भी प्रकार का कोई उत्पाद नहीं है। आपको बस एक खरीदार और विक्रेता को जोड़ना है, एक बार बिक्री हो जाने के बाद, आप अपना कमीशन कमाते हैं।

मार्केटिंग को एक Get-Rich-Quick Scheme नहीं माना जाता है, इसलिए आपको इसे तुरंत लाखों की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि लोग ऑनलाइन सहबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा बनाने में विफल रहते हैं। यदि आप सहबद्ध विपणन से अर्जित करना चाहते हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है और क्या यह वास्तव में आपके लिए है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है जानने के बाद अब जानते है की यह काम कैसे करता है? एक सहबद्ध कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहली बात यह है कि उन उत्पादों का चयन करें जिन्हें आप बेचने का इरादा रखते हैं। अगर आप नए है तो एफिलिएट मार्केटिंग अमेज़न या एफिलिएट मार्केटिंग फ्लिपकार्ट के साथ शुरू कर सकते है।

जब आप किसी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में शामिल होते है तो उत्पादों के मालिक आपको एक Affiliate Link या Affiliate Code प्रदान करेंगे जिसका उपयोग आप मुख्य Websites पर ट्रैफ़िक को संदर्भित करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको बैनर, पाठ लिंक और कई प्रकार की रचनात्मक प्रतियां प्रदान की जाएंगी, जिसमें आप ट्रैफ़िक को संदर्भित करने के लिए कोड को अपनी खुद की साइट पर कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।

Affiliate Link या Affiliate Code को ऐसे किसी भी प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकते है, जिसपर आपका दर्शक हो। Blog/Website, Fecebook Group, Instagram Page, Twitter Account, YouTube Channel, Telegram Channel आदि।

जब आपकी ब्लॉग/वेबसाइट से लिंक पर क्लिक करने वाले किसी भी इच्छुक ग्राहक को मुख्य साइट पर भेज दिया जाएगा जहां उत्पाद बेचा जाता है और यदि वे उत्पाद के लिए भुगतान करते हैं या प्रोग्राम / सेवा की सदस्यता लेते हैं और आपको रेफरल के रूप में इंगित करते हैं, तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

इसमें कमीशन बनाने में, आपको हमेशा उत्पादों को बेचने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि विभिन्न संबद्ध कार्यक्रम भुगतान की विभिन्न शर्तों को नियुक्त करते हैं:

Pay Per Click (PPC): इसमें आप अपनी साइट से मर्चेंट की वेबसाइट पर आपके द्वारा पुनर्निर्देशित Visitors की संख्या के आधार पर ऑनलाइन पैसा बनाते हैं। Visitors उसकी वेबसाइट पर जाने के बाद चाहे बिक्री करें या न करें आपको कुछ कमीशन मिल जायेगा।

Pay Per Sale (PPS): इसमें आप अपने वेबसाइट की मद्दत से जितने Visitors को उसकी वेबसाइट पर वेजेंगे व्यापारी आपको खरीद पूरा होने के बाद की गई बिक्री की कीमत का एक निश्चित प्रतिशत भुगतान करेगा।

Pay Per Lead (PPL): इसमें मालिकों को अपने Visitors का कुछ डाटा चाहिए होता है। जब एक बार कोई व्यापारी व्यापारी आपकी लिंक से साइट पर अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करता है, तो आपको कुछ पैसे देता हैं।

विक्रेताओं द्वारा आपकी संबद्ध आईडी और अन्य संबद्ध सॉफ़्टवेयर के माध्यम से आपके सम्पूर्ण प्रदर्शन को ट्रैक किया जा सकता है। आपके पास सभी कमीशन और बिक्री आंकड़ों के लिए एक वास्तविक समय तक पहुंच भी है। इसलिए किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के साथ करने से पहले यह जाच के की वे समय पर भुगतान करता है की नहीं।

Popular Post:

Affiliate Marketing Kaise Kare – एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

अगर आपको Affiliate Marketing Kaise Start Kare जानना है तो निचे एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें सम्पूर्ण जानकारी दिया गया है। संबद्ध सहबद्ध विपणक योजना बनाने में समय नहीं लेते हैं और इसके बजाय वे प्रत्येक संबद्ध विपणन नेटवर्क या संबद्ध विपणन कार्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं जो आपके यूजर्स को चाहिए।

अपना कुछ समय ले और Affiliate Marketing Kaise Start Kare 2021 में इन 7 चरणों के माध्यम से काम करें यदि आप सफलता के लिए खुद को स्थापित करना चाहते हैं।

1. अपना एक Niche चुने

Online Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो एक अच्छा Affiliate Marketing Niche सेलेक्ट करना होगा। किसी भी तरह से आप इसे उच्चारण करते हैं, एक आला चुनना आपके व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करेगा और आपको सामग्री के साथ मदद करेगा। लक्षित विपणन अभियान बनाना भी आसान होगा।

कुछ लोगों के लिए, अपना स्थान चुनना अपना व्यवसाय शुरू करने का सबसे कठिन हिस्सा है, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। अपने आला चुनने के लिए, यह सिर्फ कुछ सवाल पूछ रहा है: आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं, उनमें उच्च ग्रेविटी स्कोर, बिक्री के प्रति औसत आय, और यह स्वाभाविक रूप से आपकी सामग्री के साथ फिट होगा। यदि आप बहुत सारे उत्पाद ढूंढ रहे हैं, तो आप जिस बारे में लिख पाएंगे, आपको एक लाभदायक आला मिल जाएगा। निचे कुछ Affiliate Marketing Niche है जिसपर आप काम करना शुरू कर सकते है।

Best Affiliate Micro Niche Ideas for 2021

  • The Pet Care Niche
  • The Technology Niche
  • Digital Marketing Niche
  • Love/Relationship Niche
  • The Fashion/Beauty Niche
  • Finances and Investments Niche
  • The Health / Weight loss / Fitness Niche
  • The Entertainment (Movies/Music) Niche

2. ब्लॉग/वेबसाइट बनाए

अगर आपने Profitable Affiliate Marketing Niche प्राप्त कर चुके है तो सबसे पहले आप एक ब्लॉग या वेबसाइट, जिसके बारे में आप उत्साहित हैं। गूगल के पास एक बेहतरीन मार्गदर्शिका है जो आपको सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनने में मदद करती है जो निश्चित रूप से इस प्रक्रिया को बहुत आसान बना देगा।

Blogger.com और WordPress.org एक बेहतरीन ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है, एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए। आपकी साइट का प्राथमिक फ़ोकस आपका ब्लॉग होने वाला है, लेकिन ऐसे कई पृष्ठ हैं, जिन पर आपको विचार करना चाहिए।

3. Quality Content लिखे

अब जब आपके पृष्ठ की रूपरेखा तैयार हो गई है, तो आपको Quality Content बनाने की आवश्यकता है। कुछ सहबद्ध नेटवर्क और संबद्ध कार्यक्रमों के लिए आपको पहले से ही एक निश्चित स्तर पर सामग्री, साइट ट्रैफ़िक और मासिक विचारों की स्थापना करने की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि वे आपको संबद्ध के रूप में स्वीकार कर लें, इसलिए विशिष्ट नेटवर्क और प्रोग्रामों के लिए पात्रता आवश्यकताओं को पढ़ना सुनिश्चित करें आवेदन करने से पहले विचार करें।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको 100 ब्लॉग पोस्ट बनाने होंगे, इससे पहले कि आप Affiliate Marketer बनने के बारे में भी सोच सकें, लेकिन आपके पास कम से कम 5 मजबूत पोस्ट होने चाहिए जो पहले से ही आपकी साइट पर अधिक अनुसूचित हों।

Also Read:

4. Grow Your Email List

आप में से कई लोगों को Email Marketing Kya Hai पता नहीं होगा। Email Marketing Affiliate Marketer के लिए Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye तरीका में से सबसे लाभदायक तरीका है।

ईमेल मार्केटिंग एक विपणन के लिए संचार चैनल है। यह आप के लिए क्या महत्व रखता है? यह 100% लायक है कि यह आपकी ईमेल सूची को बढ़ाने में कुछ समय और आपका पैसा लगाता है।

आपकी साइट पर एक Push Notifications Tools जोड़कर अपनी ईमेल सूची को विकसित करने का सबसे आसान तरीका है।

6. Affiliate Marketing Network के साथ जुड़े

संबद्ध विपणन नेटवर्क अनिवार्य रूप से ऑनलाइन मार्केटप्लेस हैं जहां खुदरा विक्रेता अपने उत्पादों को सूचीबद्ध करते हैं और सहयोगी उत्पाद बेचने के लिए उत्पाद पा सकते हैं। विपणन नेटवर्क एक बिचौलिया के रूप में कार्य करता है। सहबद्ध के रूप में, आपको संबद्ध विपणन नेटवर्क के लिए साइन अप करने के लिए भुगतान नहीं करना चाहिए। Amazon Associates, Flipkart Affiliate Program, eBay Partners, Clickbank, Shopify Affiliate Program, के साथ जुड़कर फ्री में अपना Affiliate Marketing Business शुरू कर सकते है।

7. Track Your Results

जब आप Affiliate Marketing Business करने की सोच रहे है तो आपको सुजेस्ट करूँगा की आप WordPress पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाए, क्योंकि यह आपको उन सभी काम को आसान बना देगा और अपने रिजल्ट्स को आसानी से ट्रैक कर सकते है।

वर्डप्रेस साइट पर अपने संबद्ध उत्पादों के प्रदर्शन को आसानी से ट्रैक करने के लिए कई सारे WordPress Plugins हैं। लेकिन, MonsterInsights Plugin उनमे से बेहतरीन है जिसका उपयोग कर सकते हैं। WordPress साइट को अपने Google Analytics खाते से कनेक्ट करके रिजल्ट्स को ट्रैक कर सकते है। आगे जानते है की आप एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

Also Read:

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2021 – एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारेमे सोच रहे है वह भी Affiliate Marketing से तो, आप Affiliate Marketing से भारत में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए? इन्टरनेट पर जरुर सर्च करते होंगे और अभी पोस्ट पढ़ रहे हो इसका मद्लब आप Affiliate Marketing से पैसे कमाना चाहते है।

आपको सोच कर आश्वस्त होना चाहिए कि आप सहबद्ध विपणन से आय के निष्क्रिय स्रोत के रूप में ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं और सोच रहे होंगे कि कैसे शुरू करें। वास्तव में, भारत सबसे बड़े डिजिटल मार्केटिंग हब के रूप में उभर रहा है और डिजिटल रूप से विकसित राष्ट्रों को कड़ी टक्कर दे रहा है।

लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि शुरुवात में उत्पाद बेचकर आप तुरंत अमीर नहीं बन जाएंगे। इस प्रकार का व्यवसाय एम् पैसा बहुत है और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी नही है। फिर, भी यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें ऊपर आप पढ़ लिए होंगे। भारत में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जा सकता है, इसका जवाब आप इन क्षेत्रों में सफलता हासिल करने के लिए लगा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने से पहले आपको आपको बाजार को समझने की जरूरत है, पता है कि उत्पादों का प्रचार कैसे किया जाता है, और समझें कि यह कैसे काम करता है। उसके बाद अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना करके एक Affiliate Marketing Network के साथ जुड़े जो अच्छी कमीशन दे।

यदि आप इसे अर्जित करना चाहते हैं तो पालन करने की रणनीति है। Google Adword में बनाने लगा के उन लिंक को प्रोमोट करने की कोसिस करे और अच्छा पैसा कमाए। रणनीतियों के बिना, अभियान, पीपीसी, या पदोन्नति कुछ भी संभव नहीं है। अपने लिंक कप जितने लोगों तक पहुचने में मादत करेंगे उतने लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे और आपकी कमाई होगी

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जानकारी में

उम्मीद है, Affiliate Marketing Kya Hai, Affiliate Marketing Kaise Kare और Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2021 में सभी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। यह सब समझने के बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कैसे कमाएं और एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए तैयार हों।

आपको फिर से बता दू एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी कमाई होती है, लेकिन इसमें समय लगता है इसलिए तुरंत परिणाम की उम्मीद न करें। आपको यह जानना होगा कि सहबद्ध विपणन कैसे काम करता है, सही उत्पाद प्राप्त करें, प्लेटफ़ॉर्म बनाएं और लीड उत्पन्न करने के लिए गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए सबसे उपयुक्त विज्ञापन चलाएं। यदि आप इसे पहली बार सही नहीं करते हैं, तो चिंता न करें, आप इसे फिर से आज़मा सकते हैं और अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं। याद रखें कि अन्य सहयोगियों से सीखने से आपको बहुत सी त्रुटियों को भी दूर करने में मदद मिलेगी।

अगर आपको Affiliate Se Paise Kaise Kamaye जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे जो Affiliate Marketing Kya Hota Hai और Affiliate Marketing Course In Hindi में करना चाहते है। उन्हें एफिलिएट मार्केटिंग को समझने में काफी मद्दत मिलेगी।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here