Flipkart Se Paise Kaise Kamaye 2021 – फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए?

0
45

आज के इस लेख में हम ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सबसे फेमस ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट (फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए) से संबंधित बात करने वाले हैं ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में तो लगभग हर कोई जानता है लेकिन हम आपको इस लेख में फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे।

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye 2021 - फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में इंटरनेट एक ऐसा विकल्प बन गया है जिसकी मदद से हम सेकंडों में वर्चुअल तरीके से दुनिया के किसी भी कोने में पहुंच सकते हैं और उसके बारे में जान सकते हैं। अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी ना कभी किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से जैसे फ्लिपकार्ट अमेजॉन से ऑनलाइन शॉपिंग तो जरूर की होगी और पैसे खर्च किए होंगे। फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग करके पैसे खर्च करने के तरीके तो कई हो सकते हैं और हम सभी उनके बारे में जानते भी हैं लेकिन आज हम आपको फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं।

यदि आप भी फ्लिपकार्ट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

Popular Post:

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye 2021 – फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि आपको पता है कि फ्लिपकार्ट भारत सहित विश्व की नंबर वन ई कॉमर्स कंपनी है जिसकी मदद से हम लगभग छोटी से छोटी बड़ी से बड़ी चीजों को ऑनलाइन खरीद सकते हैंलेकिन क्या आपको पता है कि फ्लिपकार्ट से खरीदने के साथ-साथ हम अपना सामान बेच भी सकते हैं और फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के दो तरीके हैं-

1- Flipkart Seller बनकर पैसा कमाए

2- Flipkart Affiliate Program से पैसा कमाए

1. Flipkart Seller बनकर पैसा कमाए –

दोस्तों हम और आप में से अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि जब हम कुछ भी फ्लिपकार्ट पर जाकर मंगाते हैं या खरीदते हैं तो वह हम फ्लिपकार्ट कंपनी से खरीदते हैं लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता। फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध सामान बड़ी-बड़ी कंपनियों या विक्रेताओं के होते हैं। फ्लिपकार्ट मात्र एक प्लेटफार्म होता है जो कि कस्टमर और सेलर के बीच एक माध्यम बनता है और कस्टमर द्वारा किए गए आर्डर को और डिटेल को उस Flipkart Seller को भेजता है जिसके बाद उस कंपनी से जहां से आपने प्रोडक्ट आर्डर किया है द्वारा वह सामान फ्लिपकार्ट को उपलब्ध कराया जाता है और फ्लिपकार्ट उस सामान को आप तक पहुंचाता है।

फ्री फायर मैक्स रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Flipkart Seller कैसे बने

यदि आप भी फ्लिपकार्ट चलाए बंद कर पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाना होता है फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास Tan और  Cin ,Gst नंबर होना अनिवार्य है। तभी आप फ्लिपकार्ट पर अपना एक Seller Account बना सकते हैं।

Tan और Cin नंबर आपको उस समय दिया जाता है जब आपकी कंपनी का आधिकारिक तौर पर रजिस्ट्रेशन किया जाता है। और आपकी कंपनी आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त कंपनी बन जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फ्लिपकार्ट एक भरोसेमंद ई-कॉमर्स वेबसाइट है और वह अपने कस्टमर को एक क्वालिटी प्रोडक्ट है उपलब्ध कराती है।इसलिए जब तक आपकी कंपनी आधिकारिक तौर पर रजिस्टर नहीं हो जाती है तब तक आप फ्लिपकार्ट सेलर नहीं बन सकते हैं।

Flipkart Seller कैसे बने स्टेप बाय स्टेप-

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को नीचे बताया गया है-

स्टेप.1 – फ्लिपकार्ट सेलर बनने का पहला चरण फ्लिपकार्ट सेलर रजिस्ट्रेशन होता हैफ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद प्राप्त आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें।

स्टेप.2- रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपसे आपकी कंपनी के बारे में, उसके इन वर्ल्ड टर्नओवर के बारे में ब्रांड के बारे में प्रोडक्ट के बारे में, रिटेल/होलसेल सेलिंग आदि के बारे में पूछा जाएगा,जिन्हें ध्यान पूर्वक भरें।

स्टेप.3- फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाने में रजिस्ट्रेशन और लोगिन करने के बाद आपको कुछ डाक्यूमेंट्स के फोटो अपलोड करनी होगी जैसे – पैन कार्ड,Tan ,Gst नंबर

स्टेप.4- ऊपर बताए गए तीनों स्टेप को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद रजिस्ट्रेशन कसे एक सप्ताह के अंदर ही आपका अकाउंट फ्लिपकार्ट द्वारा वेरीफाई किया जाएगा और अप्रूव किया जाएगा जिसके बाद अपने प्रोडक्ट्स को फ्लिपकार्ट पर बेच पाएंगे।

Popular Post:

2-Flipkart Affiliate Program से पैसा कमाए

अगर आपके पास एक वेबसाइट यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया अकाउंट है और आप उन पर एक्टिव रहते हैं तो आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से पैसा कमा सकते हैं।फ्लिपकार्ट एफिलिएट में आपको प्रत्येक प्रोडक्ट की एक रेफरल लिंक उपलब्ध कराई जाती है जिसे आप अपनी वेबसाइट या दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करते हैं और यदि उन लिंक से कोई भी व्यक्ति किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तो उस उस स्थिति में कंपनी आर्सेलर द्वारा निर्धारित कमीशन आप को दिया जाता है।

 फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन के बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को नीचे बताया गया है-

स्टेप.1-फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन या वेबसाइट को अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में इंस्टॉल करके एफिलिएट वाले सेक्शन में विजिट करें।

स्टेप.2- दूसरे स्टेप में आपको Join Now For Free वाले ऑप्शन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है जिसमें आपसे आपकी पर्सनल डिटेल जैसे कि नाम ,मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आदि पूछी जाएंगी।

स्टेप.3- सफलतापूर्वक रजिस्टर करने के बाद अगले स्टेट में आपसे आपके एफिलिएट अकाउंट के बारे में जानकारी पूछी जाएगी कि आप किस नाम से किस मोबाइल नंबर से किस ईमेल आईडी से एफिलिएट बनाना चाहते हैं।

स्टेप.4- ऊपर के 3 स्टेप सफलतापूर्वक पूरे करने के बाद आपसे आपकी वेबसाइट डिटेल के बारे में पूछा जाएगा जैसे कि वेबसाइट ट्रेफिक, मंथली विजिटर ,गूगल ऐडसेंस अप्रूवल, आप किस प्रकार के एड वेबसाइट पर लगाते हैं आदि।

स्टेप.5- इस स्टेप में आपसे पेमेंट डिटेल देने के लिए कहा जाएगा जिसमें आपको अपना बैंक के अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड बैंक का नाम आदि देना होगा। यदि आप ऊपर बताए गए पांचों स्टेप्स को सफलतापूर्वक कर लेते हैं तब आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट से पैसा कमाने के लिए तैयार हो जाते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जाना उम्मीद करता हूं कि यह लेख फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए आपको पसंद आया होगा इससे जुड़ी प्रतिक्रिया आप कमेंट सेक्शन में दे सकते हैं

Popular Post: