Top 50 Wholesale Business Ideas In Hindi 2021 – 2022 – बेहतरीन डीलरशिप व्यापार विचारों हिंदी में

यदि आप थोक व्यापार विचारों यानि Wholesale Business Ideas पर काम करना चाहते है तो भारत में कई सारे डीलरशिप व्यापार विचारों हैं जिसपर कोई भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। इस लेख में Top 50 Wholesale Business Ideas In Hindi 2022 के बारे में जानकारी दिया गया है।

यदि आपको नहीं पता है कि कौन-कौन सा थोक व्यापार विचारों है तो इस लेख को अंत तक पढ़े। इस लेख में Wholesale Business Ideas या यु कहे तो Dealership Business Ideas In Hindi में जानकारी है।

Wholesale Business Ideas In Hindi 2021 - 2022 - बेहतरीन डीलरशिप व्यापार विचारों

आप में से कई लोग इन होलसेल बिजनेस आइडियाज के बारे में जानते ही होंगे, इसलिए होलसेल बिजनेस क्या है? कैसे करते हैं? वगैरा-वगैरा हम इन टॉपिक पर आज बात नहीं करने वाले हैं।

आज के आर्टिकल में मै आपको टॉप 50 Wholesale Business Ideas In India के बारे में बताऊंगा, जो कि इतनी डिटेल में आपने शायद ही पहले कहीं देखे होंगे।

यहां मै जितने भी बिजनेस आइडियाज बताने वाला हूं, वह सभी आपको 10 गुना ज्यादा का रीटर्न देंगे, यानी कि आप जितनी इन्वेस्टमेंट करोगे, उससे 8 से 10 गुना अधिक आप कमा पाओगे, तो अपने पैसे को 10 गुना करने के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर देखिए।

Advertisement

Popular Post:

Table Of Contents:

Top 50 Wholesale Business Ideas In Hindi 2021- 2022 – बेहतरीन डीलरशिप व्यापार विचारों

Wholesale Business Ideas – अगर आप व्यापारिक सोच रखते हैं, तो यह आर्टिकल खास आपके लिए ही है, यहां मैंने जो भी आइडियाज़ बताएं हैं इनमें से कुछ नए है और कुछ जो पहले से मार्केट में इस्तेमाल में लिए जाते हैं वही हैं, यह टॉप बिजनेस आईडियाज है जो पूरी रिसर्च के साथ आपको बताए जा रहे हैं, और फिलहाल मार्केट में यह ट्रेंडिंग पर है, चलिए दोस्तों आर्टिकल को शुरू करते हैं और बेहतरीन बिजनेस विचारों के बारे में देख लेते हैं।

#1 – Shoes In Wholesale

जूतों का ट्रेंड तो कभी जा ही नहीं सकता, लोग कभी भी जूता पहनना नहीं छोड़ सकते, यानी कि यह एक एवरग्रीन मार्केट है, और यह बिजनेस हमेशा चलता रहेगा, आपको क्या लगता है? होलसेल में जूता बेचने वाला कितना कमा लेता होगा, आपने जो लोकल दुकानों पर जूते देखे हैं उनकी फैक्ट्री प्राइस 100 से 150 रुपए ही होती है, लेकिन यह कस्टमर को 700-800 से 1500 रुपए के बीच में बेचे जाते हैं।

अगर आप होलसेल का काम करना चाहे तो भी आप इसमें अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं, आप डायरेक्ट फैक्ट्री से माल 100 से 150 रुपए पर-पीस के हिसाब से लेकर किसी भी शॉप पर 200 – 250 से 300 तक बेच सकते हैं, इसमें आपका पैसा आसानी से दुगना तीगुना तक हो सकता है, आपसे जितना ज्यादा मॉल बल्क में लेंगे आपको प्राइस उतना ही कम लगेगा, अगर आप फैक्ट्री से निरंतर माल लाते रहेंगे तो जान पहचान के साथ-साथ प्रॉफिट भी बढ़ेगा।

#2 – Men Jeans In Wholesale

दोस्तों जमाना फैशन का है, तो आपको कपड़ों के मामले में भी हाथ फैलाना चाहिए, आप जींस का कारोबार करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, एक आम जींस का कारोबार करने वाला होलसेल व्यापारी दुकान में जींस को 400 से ₹500 के बीच बेचता है।

जिसे दुकानदार आगे अपना प्रॉफिट देखकर ग्राहक को हजार पंद्रह सौ के बीच बेच देता है, लेकिन क्या आपको पता है कि होलसेलर को फैक्ट्री से माल किस रेट में मिलता है, दोस्तों होलसेलर को एक अच्छी क्वालिटी की जींस आराम से ₹200 तक की मिल जाती है, लेकिन अगर क्वालिटी को और घटा दें तो यह प्राइस और भी नीचे चला जाएगा, लेकिन आप साफ-सुथरा व्यापार करके भी इसमें 5 से 10 गुना तक प्रॉफिट निकाल सकते हैं।

#3 – Girls Clothes In Wholesale

दोस्तों लड़कियों के कपड़ों में बहुत वैरायटी होती है, और हर रोज फैशन की नई नई चीजें आती रहती है, लेकिन अगर आप इन कपड़ों का फैक्ट्री रेट देखेंगे तो यह बहुत ही कम है, आपको लड़कियों का टॉप डेड सो ₹200 तक मिल जाएगा, वहीं अगर महंगे लहंगे की बात करें तो 800 से 1200 के बीच मिल जाएगा, जिसे आप आसानी से ₹2500 – 3000 में दुकान वाले को दे सकते हैं, आप जितना अधिक माल उठाएंगे आपको माल उतना ही सस्ता पड़ेगा।

#4 – Saree In Wholesale

दोस्तों भारत एक सांस्कृतिक देश है, परंपरागत पहरावा भारत की पहचान है, महिलाओं द्वारा पहने जाने वाली साड़ियां श्रृंगार की उच्चतम श्रेणी में आने वाली वस्तु होती है, आप रंग-बिरंगी साड़ियों का कारोबार करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, महाराष्ट्र जैसे मराठी इलाके में साड़ियां बहुत प्रचलित है।

वही साउथ इंडिया और राजस्थान-गुजरात में भी साड़ियों का बोलबाला है, दुकान में हजार 1200 मैं मिलने वाली साड़ी आपको में फैक्ट्री में ढाई सौ से ₹300 के बीच मिल जाएगी, जिसे आप दुकान पर ₹500 – ₹600 तक बेच कर अपने पैसे को तीन से चार गुना आसानी से कर पाएंगे।

Aditya Birla Sun Life Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030

#5 – Farsan In Wholesale

दोस्तों भारत एक मसालों का देश है, जहां पर भुजिया जैसी नमकीन चीजों को बड़े ही चाव से खाया जाता है, आप नमकीन का होलसेल कारोबार कर पाएंगे और होलसेल कारोबार में नमकीन का कारोबार करना एक बहुत ही आम बात है, आप भी बड़ी ही आसानी से छोटी सी इन्वेस्टमेंट के साथ यह धंधा स्टार्ट कर सकेंगे, आपको नमकीन के पैकेट ₹20 पर पैकेट के हिसाब से मिल जाएंगे और यह आप ₹80 से ₹100 के बीच बेच पाएंगे।

#6 – Dry Fruits In Wholesale

दोस्तों सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, बादाम पिस्ता काजू जैसी चीजें परंपरागत भारतीय घरों में बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती है, अगर आप ड्राइ फ्रूट्स का होलसेल बिजनेस करते हैं, तो आपको सामान रखने के लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत भी नहीं होगी, आप छोटी सी जगह से यह कारोबार कर पाएंगे, और इनमें आपको अच्छा मुनाफा भी होता है, यहां तक कि आप ड्राई फ्रूट्स को ₹70 किलो के भाव से खरीद कर ₹700 से ₹1000 के बीच भी बेच सकते हैं।

#7 – Masala Wholesale Business

दोस्तों मसालों के देश में मसालों का कारोबार करना कोई बड़ी बात नहीं है, और इसमें मुनाफा भी बहुत ज्यादा है, और स्टॉक रखने के लिए अधिक जगह की आवश्यकता भी नहीं होगी, आप इस कारोबार को छोटे लेवल से शुरू करके बहुत आगे तक स्केलअप कर सकते हैं, आपको मसाले बहुत ही सस्ते मिल जाते हैं, आप मसाले डायरेक्ट बागवानी से भी खरीद सकते हैं, मसालों के कारोबार में आप पैसे को चार से पांच गुना आसानी से कर पाएंगे।

#8 – Watches In Wholesale

दोस्तों घड़ियों के कारोबार में भी काफी मुनाफा है, आप दीवार घड़ी या कलाई घडी का कारोबार बड़े ही आसानी से कर पाएंगे, आप चाहे तो यहां होलसेल का कारोबार भी कर सकते हैं, या आप अपनी खुद की दुकान खोल कर भी घड़ियां बेच सकते हैं, आप चाहे तो स्मार्ट वॉचेस का कारोबार भी कर सकते हैं।

आजकल फैशन का जमाना है और घड़ी हमारे हाथ पर सुंदरता को बढ़ाती है, इसलिए हर कोई हैंड वॉच पहनना पसंद करता है, अगर आप ईमानदारी से कारोबार करेंगे और अधिक लालच नहीं करेंगे तो भी आप अपने पैसे को पांच से दस गुना कर सकते हैं।

क्योंकि घड़ियों में बहुत मार्जिन होता है, एक घड़ी 30 से ₹40 में आएगी जो कि आगे आप ₹300 से ₹400 में बेच पाएंगे यानि की आपका पैसा 10 गुना।

#9 – Leggings & Kurta In Wholesale

महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले लेगिंग्स और कुर्ते का होलसेल कारोबार भी बहुत अच्छा चलता है, यह कपड़े शरीर को आराम देने वाले होते हैं और नर्म कपड़ा पसंद लोग अधिक पहनते हैं, आपका यह होलसेल कारोबार बहुत अच्छा इसलिए भी चलने वाला है क्योंकि यह कपड़े फैक्ट्री से बहुत सस्ते दाम पर निकलते हैं।

आपको एक लेगिंग्स ₹30 से ₹40 में मिल जाएगी जिसे आप ₹250 – ₹300 में बेचेंगे वही कुर्ते का भी कुछ ऐसा ही रेट है, और आज के समय में ऐसी चीजों की फैक्ट्रियां भी बहुत अधिक हैं इसलिए आपको सामान को और भी सस्ता मिलेगा।

#10 – Sports Items In Wholesale

छोटे बच्चे और युवा वर्ग खेलकूद के सामान को बहुत ज्यादा पसंद करता है, खेलकूद के सामान में फुटबॉल हैंडबॉल क्रिकेट आइटम जैसे:- बॉल, बल्ले, चिड़ी बल्ला, स्टिक जैसे आइटम्स होलसेल में बेच सकते हैं, इन सभी आइटम्स का फैक्ट्री प्राइस बहुत ही कम होता है, इन सभी आइटम्स की अलग-अलग छोटी-छोटी फैक्ट्रियां होती हैं।

जहां से आपको यह आइटम काफी सस्ते मिल जाते हैं, आप चाहे तो ब्रांड प्रोडक्ट भी खरीद सकते हैं, ताकि क्वालिटी को देखकर कस्टमर आपके साथ लॉयल रहे, आप फैक्ट्री से इन प्रोडक्ट को सस्ते दामों पर खरीदकर दुकान में बेचेंगे और अच्छा मुनाफा कमाएंगे।

#11 – Toys In Wholesale

छोटे बच्चों को खिलौने बहुत पसंद होते हैं, मंदिरों में और धार्मिक त्योहारों पर खिलौनों का चाव चलन और अधिक हो जाता है, आप ऐसे खिलौनों का कारोबार कीजिए जो कि बच्चों को बहुत पसंद आते हैं, जैसे छोटी गाड़ी, ट्रैक्टर, चलने वाली रेलगाड़ी, बस, और क्रिकेट बाल जैसे खिलौने बच्चो को बहुत पसंद आते है।

खिलौनों की इंडस्ट्री बहुत बड़ी है, आपको फैक्ट्री से ये आइटम बहुत ही सस्ते में मिल जाएंगे, आप चाहे तो मेले वगैरा जगहों पर खुद का स्टाल लगवाकर भी कारोबार कर सकते हैं, वहां भी आपको अच्छा मुनाफा होगा, यहां पर आप अपने पैसे को 10 गुना तक आसानी से कर पाएंगे।

#12 – Gift In Wholesale

त्योहारों और शादियों के सीजन में तोहफा देना तो एक आम बात है, आप गिफ्ट का होलसेल बिजनेस भी कर सकते हैं, गिफ्ट के रूप में आप छोटे-छोटे बहुत से आइटम परचेस कर सकते हैं, जैसे मूर्ति, गमला, फोटो फ्रेम, कुशन जैसी चीजें गिफ्ट के रूप में बहुत ज्यादा दी जाती हैं, यह सभी प्यारी प्यारी वस्तुएं आपको फैक्ट्री से बहुत सस्ते में मिल जाती हैं, अगर आप गिफ्ट का होलसेल बिजनेस करते हैं तो आप 5 से 10 गुना तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

#13 – Kitchen Items In Wholesale

दोस्तों आप रसोई के सामान का भी होलसेल बिजनेस कर सकते हैं, रसोई में जो स्टील का सामान प्रयोग में होता है, वह बहुत ही सस्ता मिलता है इसी के साथ-साथ आप काच के गिलास और चमचे थालियां बर्तन वगैरह बहुत ही सस्ते में खरीद सकते हैं, और होलसेल दाम पर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, यह सभी आइटम आपको किसी एक फैक्ट्री में ही मिल जाएंगे, गिलास जैसी वस्तुएं फैक्ट्री से तीन से चार रुपए में आती है और 15-20 रुपए में सेल होती है, इसलिए आप अच्छा मार्जिन कमा पाएंगे।

#14 – Other Household Items In Wholesale

घर में इस्तेमाल होने वाला अन्य सामान जैसे कंघी, कांच, छोटी पाटडी, स्लेफ़ पर सजावट का सामान आदि आपको फैक्ट्री में बहुत ही सस्ते में मिल जाता है, यह आइटम्स भी आपको अच्छा मार्जिन देंगे, अगर आप इन सामानों का होलसेल व्यापार करेंगे तो आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे, बैठने के लिए इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक की वस्तुएं फैक्ट्री में बहुत ही सस्ते में मिल जाती है, अगर आप बल्क में सामान उठाएंगे तो आपको और भी कम प्राइस में वस्तुएं मिल जाएंगी।

#15 – Necklace Wholesale Business

महिलाओं की सुंदरता बढ़ाने वाले नेकलेस फैक्ट्री में बहुत ही सस्ते मिलते हैं, आप इनका होलसेल बिजनेस करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, मैं यहां हीरे मोती सोने चांदी वाले नेकलेस की बात नहीं कर रहा हूं, बल्कि उन गहनों की बात कर रहा हूं जो नॉर्मल दुकानों पर आम धातु से बने हुए होते हैं, इनमें से कई तो प्लास्टिक से बने हुए भी होते हैं, इनका मार्केट प्राइस बिल्कुल कम होता है लेकिन इनकी सुंदरता और आकर्षण की वजह से यह बहुत महंगे बिकते हैं, अगर आप नेकलेस और अन्य गहनों का व्यापार करते हैं, तो आपको 10 से 20 गुना तक प्रॉफिट हो सकता है।

#16 – Phone Cover Wholesale Business

आजकल स्मार्टफोन बहुत महंगे हो गए हैं, आपने वह बात तो सुनी ही होगी की “हड्डी टूट जाए लेकिन आईफोन ना टूटे” युवा वर्ग के लोग अपने मोबाइल को अपनी जान से ज्यादा संभाल कर रखते हैं, इसलिए कोई भी बिना कवर के स्मार्टफोन नहीं रखता, क्योंकि कांच की वस्तु कभी भी गिरकर टूट सकती है, मोबाइल एक्सेसरीज स्टोर ₹150 से ₹200 में मिलने वाले स्मार्टफोन कवर फैक्ट्री में ₹5 से ₹10 में मिल जाते हैं, अगर आप इनका होलसेल बिजनेस करेंगे तो यह एक एवरग्रीन बिजनेस है, और आगे इसकी डिमांड और ज्यादा बढ़ने वाली है।

#17 – Ladies Purse In Wholesale

इस फैशन के जमाने में महिलाओं के लिए सोभा के रूप में कंधे पर रखे जाने वाला पर्स भी आपको अच्छी कमाई करके दे सकता है, आप पर्स का होलसेल बिजनेस कर सकते हैं, यहां आपको 25 से 30 गुना तक का भारी मुनाफा होगा, अगर आप ब्रांडेड माल कंपनी से खरीदेंगे तो भी आपको 10 गुना तक का प्रॉफिट हो ही जाएगा।

#18 – Bags In Wholesale

दोस्तों स्कूल बैग्स भी आपको होलसेल आइटम के रूप में अच्छा मुनाफा दे सकते हैं, यह एक एवरग्रीन मार्केट है और युवा वर्ग के लिए टारगेटेड है, यहां आपके मुनाफे का लेवल बहुत अच्छा रहेगा, आप एक स्कूल बैग ₹100 से ₹200 के बीच फैक्ट्री से खरीद पाएंगे और इसे आप आगे 400 से ₹500 तक दुकान में बेच पाएंगे, अगर जनरल स्टोर आपका अपना है तो आप इसे ₹800 से ₹1000 तक बेचकर भारी मुनाफा कमा पाएंगे, स्कूल बैग्स की डिमांड कभी भी खत्म नहीं होने वाली।

#19 – Sofa And Sofa Items In Wholesale

शहरीकरण के इस दौर में सोफा जैसी पस्चमी वस्तुओं का चाव चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है, और आपके बिजनेस में भी यह काफी फायदेमंद है, सोफा आपको अच्छी कमाई दे सकता है, आप फैक्ट्री से जो सोफे ₹25000 से ₹5000 में खरीदेंगे वह आपको 20000  से ₹25000 बचा कर देगा, इसके लिए आप फर्नीचर स्टोर अपना खुद का बना सकते हैं, जहां पर आप चाहे तो सोफे बनाने वाले कारीगरों को बिठाकर भी सोफे बनवा सकते हैं, या फैक्ट्री से माल मंगवाकर होलसेल का काम भी आसानी से कर सकते हैं।

#20 – Blazer In Wholesale

शादी ब्याह और त्योहारों के सीजन में ब्लेजर की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, दुकान पर 1000 – 1500 में मिलने वाला बरेजर आपको फैक्ट्री में ढाई सौ से ₹300 के बीच मिल जाएगा, यानी कि आप ब्लेजर का होलसेल व्यापार करके भारी कमाई कर सकते हैं, वैसे तो आजकल ब्लेजर्स का चाओ चलन घटता ही जा रहा है, लेकिन ब्लेजर पहनने वाले लोगों का एक अलग समूह है जो ब्लेजर पहनना बहुत पसंद करते हैं और इसके मार्केट को कभी खत्म नहीं होने देंगे।

#21 – Tiles In Wholesale

दोस्तों टाइल्स हमारे घरों में हर जगह देखने को मिलती है, रसोई घर में अलग टाइल होती है, सनानघर में अलग टाइल्स होती है, और बेडरूम गेस्ट रूम में अलग प्रकार की टाइलों का इस्तेमाल किया जाता है, इन विभिन्न प्रकार के टाइल्स का मार्केट बढ़ता ही जा रहा है, जिससे होलसेल व्यापारियों के पास बहुत ही अच्छे बिजनेस अपॉर्चुनिटी हैं, आप इस अपॉर्चुनिटी को ग्रैब कर सकते हैं, और टाइलों की मार्केट में उतर सकते हैं, यहां पर आपको बहुत ही बेहतरीन मुनाफा देखने को मिलेगा, आपको एक टाइल ₹4 से ₹8 के बीच मिलेगी, जो कि आप ₹30 ₹35 में आसानी से बेच पाएंगे, टाइल पर-फुट के हिसाब से मिलती है।

#22 – Carpet In Wholesale

दोस्तों घरों में सजावट के लिए प्रयोग होने वाले कारपेट आपको होलसेल मार्केट में अच्छा मुनाफा देंगे, अगर आप कारपेट का होलसेल व्यापार करते हैं, तो आप भारी बचत कमा सकते हैं, एक कारपेट की फैक्ट्री कीमत ₹30 से ₹40 के बीच होती है, जिसे आप आसानी से ₹300 – ₹400 में बेच सकते हैं, कारपेट की मार्केट एवरग्रीन है, और इनकी डिमांड कभी भी खत्म नहीं होगी, मार्केट में नए-नए प्रकार के कारपेट रोजाना आते रहते हैं, आपको बस समय के साथ जुड़े रहना है और व्यापार घोड़े की तरह दौड़ेगा

#23 – Chatai And Other Floor Things

दोस्तों आम भारतीय घरों में चटाइयों का प्रयोग बहुत अधिक किया जाता है, चटाई और मेट जैसी वस्तुएं खाना खाने या अन्य किसी काम के लिए जमीन पर बिछाई जाती है, यह जमीन पर बिछाई जाने वाली वस्तुएं आपको आसमान के समान कमाई करके दे सकती हैं, अगर आप चटाई और मेट का होलसेल बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो आप आसानी से 5 से 10 गुना तक कमाई कर सकते हैं, एक साधारण चटाई की फैक्ट्री कीमत ₹20 होती है जिसे आप दुकान में 70 रूपए के मूल्य में दे सकते हैं।

#24 – Decorative Lights In Wholesale

दोस्तों दुकानों, घरों और मंदिरों में लाइटों का प्रयोग सजावट के लिए किया जाता है, आप इन सजावटी लाइटों का होलसेल बिजनेस सुरु करके लाखों रुपए कमा सकते हैं, दिवाली के समय तो इनकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, चाइनीस लाइटें आपको बहुत ही सस्ती मिल जाती हैं लेकिन हम रिकमेंड करेंगे कि आप देश को सपोर्ट करते हुए भारतीय लाइटों का ही प्रयोग कीजिए और अच्छा मुनाफा कमाइए, आपको भारत में बनी हुई भी बहुत प्रकार की लाइट ऐसी मिल जाएंगी जिन पर आप 10 से 15 गुना तक कमाई आसानी से कर पाएंगे, लाइटों की तरह आपकी किस्मत भी चमकेगी अगर आप इनका होलसेल कारोबार शुरू करेंगे।

#25 – Jhumar In Wholesale

दोस्तों जब नया घर बनाते हैं तो कोई मेहमान के रूप में पहली बार घर आने वाले लोग साथ में झूमर जरूर लेकर आते है, झूमर एक ऐसी वस्तु है जो कि हर एक के घर में जरूर दिख जाएगी आप जो मर का होलसेल बिजनेस करके अच्छी कमाई कर सकते हैं एक चुम्मा आपको कंपनी में ₹400 से ₹450 में मिल जाएगा, जो कि आप ₹1000 से ₹1500 तक आसानी से बेच पाएंगे।

#26 – Electronics In Wholesale

दोस्तों स्विच बोर्ड, वायर, और एक्सटेंशन बोर्ड जैसे बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की मार्केट एवरग्रीन रहती है, इनकी डिमांड आगे और अधिक बढ़ने वाली है, अगर आप इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम हॉलसेलिंग का काम करते हैं, तो आप और अधिक मुनाफे में रहेंगे, एक्सटेंशन बोर्ड जैसी चीजें ₹20 से ₹30 मैं फैक्टरी में मिल जाती है, जिससे आप दुकान में ₹50 से ₹100 के बीच आसानी से बेच पाएंगे।

#27 – Loudspeakers And Djs In Wholesale

दोस्तों होम थिएटर, साउंड बॉक्स, डीजे और एंपलीफायर जैसी चीजें काफी महंगी आती है, लेकिन इनका कंपनी प्राइज बहुत कम रहता है, अगर आप इन में होलसेलिंग का काम करेंगे तो आप खासा मार्जिन कमा पाएंगे, म्यूजिक का दौर कभी खत्म नहीं हो सकता, इसलिए यह चीजें हमेशा चलती रहेगी, और आपका व्यापार भी भारी फायदे में रहेगा, अगर आप स्पीकर, होम, थिएटर, डीजे एंपलीफायर आदि के होलेसलिंग का काम करते हैं तो आप 5 से 10 गुना पैसा कमा पाएंगे।

#28 – Vegetables In Wholesale

दोस्तों आप वेजिटेबल मार्केट में भी होलसेल का काम कर सकते हैं, आप डायरेक्ट किसानों से सब्जियां खरीद सकते हैं, और अपने पास की मंडी में हॉल सेलिंग का काम कर सकतें हैं, इनमें काफी बचत निकल जाती है, कई सब्जिया कैरट के भाव से बिकती है और कई किलो के भाव से, आप जितना बड़ा काम करेंगे आपकी कमाई उतनी ही बड़ी होगी, आप सब्जी मंडी में आढ़ती के रूप में भी काम कर सकते हैं।

#29 – Fruits In Wholesale

दोस्तों आप फलों का भी होलसेल का काम कर सकते हैं, अच्छे मौसम में फलों की पैदावार अच्छी होती है, और डिमांड भी बढ़ जाती है, फलों के कारोबार में आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है, फलों के रूप में आप केले, अनानास, सेब, पपीता, संतरा आदि बहुत से भारतीय फलों का कारोबार कर सकते हैं, यहां आपका पैसा 2 गुना 3 गुना हो सकता है, फलों के कारोबार में आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी, यह सीजनल कारोबार है, इसलिए 12 महीने नहीं किया जा सकता, लेकिन अगर आप पूरे साल यह काम करना चाहते हैं, तो आप अलग-अलग फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं, और इसी के साथ अगर आप बल्क में माल उठाते हैं तो फलों की सेहत का भी ध्यान रखना होता है, कई बार फल ख़राब भी हो जाते है।

#23 – Beauty Products And Cosmetics

आप ब्यूटी और कॉस्मेटिक आइटम में भी होलसेल का काम कर सकते हैं, फैशन के बढ़ते दौर में इन सभी वस्तुओं की मांग भी बढ़ती ही जा रही हैं, महिलाओं द्वारा कॉस्मेटिक आइटम्स का अधिक उपभोग किया जाता है, आप कॉस्मेटिक आइटम्स जैसे लिपस्टिक, हेयर कलर, फेस क्रीम, और काजल जैसी वस्तुओं को होलसेल के रूप में बेच सकते हैं, यह सभी चीजें फैक्ट्री से बहुत ही सस्ते दाम पर मिल जाती हैं, जिन्हें अगर आप होलसेल में भी बेचेंगे तो भी अपने पैसे को दुगना कर सकते हैं।

#24 – Construction Items In Wholesale

दोस्तों आप कंस्ट्रक्शन आइटम्स को बेचकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, इसके लिए आप गाटर सरिया पाइपिंग वगैरह ला सकते हैं, यह सभी आइटम डायरेक्ट फैक्ट्री से लाने पर बहुत ही सस्ते मिल जाते हैं, ध्यान रखिए कि गाटर और सरिया जैसी चीजें ब्रांडेड ही रखिये क्योंकि मिस्त्री लोग इन पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं, अगर आप जिंदल जैसी बेहतरीन कंपनियों का सामान भी लाएंगे तो भी आपको अच्छा मार्जिन बच जाएगा।

#25 – Cement And Rati In Wholesale

दोस्तों आप सीमेंट और रेत जैसी चीजों के साथ भी होलेसलिंग का काम स्टार्ट कर सकते हैं, सीमेंट पर-कट्टा के हिसाब से बेची जाती है, और रेत जैसी चीजें फुट के हिसाब से होती है, इन सभी सामानों में भी अच्छा मार्जिन होता है, क्योंकि यह एक एवरग्रीन मार्केट है, घर और इमारतें हमेशा बनती रहेंगी, आप नई नई आने वाली कंपनियों के साथ जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं, सीमेंट इंडस्ट्री में तो ग्रोथ भी बहुत ज्यादा है, अगर आप किसी अच्छी कंपनी के साथ जुड़ेंगे तो अच्छा लाभ कमाएंगे।

#26 – Basin In Wholesale

दोस्तों सिंक और बेसिन का काम भी होलसेल मार्केट में बहुत जबरदस्त चलता है, अगर आप सिंक वगैरह का होलसेल कारोबार करते हैं तो आपको प्रॉफिट काफी ज्यादा होता है, क्योंकि ये चीजें ज्यादातर चीनी मिट्टी की बनी हुई होती है, जिन्हे बनाने में अधिक खर्च नहीं लगता, इसलिए यह माल आपको फैक्ट्री से बहुत ही सस्ते में मिल जाता है, इस मिट्टी को किसी भी आकार में ढाले जा सकने की गुणवत्ता के कारण इसे ज्यादातर सजावटी चीजें बनाने में इस्तेमाल किया जाता है, यह सुंदर-सुंदर सिंक और बेसिन देखने में बहुत ही गजब के लगते हैं, और दुकानदार ग्राहक से अधिक पैसे लेता है।

#28 – Perfume In Wholesale

दोस्तों सौंदर्य की वस्तु परफ्यूम और सेंट डीओ जैसी चीजे होलसेल मार्केट में गजब का प्रॉफिट देती है, यहां पर आपको थोड़ी अधिक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होगी, क्योंकि अगर आप महंगे परफ्यूम खरीदेंगे तो आपको अधिक बचत होगी, परफ्यूम मार्केट में कंपटीशन भी इतना नहीं है और डिमांड तो निरंतर बढ़ती ही जा रही है, तो आप इस बहती गंगा में हाथ धो लीजिए और जल्दी से जल्दी परफ्यूम का काम स्टार्ट कीजिए।

दोस्तों एक परफ्यूम की बोतल जो आपको ₹30 से ₹35 में फैक्ट्री से मिल जाएगी, उसे आप दुकान में ₹100 तक बेच सकते हैं।

#29 – Automobiles In In Wholesale

दोस्तों आप होलसेल में ऑटोमोबाइल का काम भी कर सकते हैं, आप गाड़ियों, बाइक वगैरह का सामान लाकर होलसेल का काम शुरू कर सकते हैं, घबराइए नहीं आपको यहां पर नॉर्मल इन्वेस्टमेंट में काम चल जाएगा, क्योंकि आपको गाड़ियां जाकर होलसेल में नहीं बेचनी है, आपको उनकी असेसरीज का काम शुरू करना है, क्योंकि इसमें बहुत बचत है, जैसे बूफर, एंपलीफायर, कार कवर, हैडलाइट्स, इनर लाइट एंड आउटर लाइट, डेकोरेटिव स्टीकर्स, सीट कवर, एंड हैंडल कवर वगैरह बहुत सारी चीजें ऐसी है जिनके साथ आप कारोबार शुरू कर सकते हैं, यहां पर आपको काफी बचत होगी, और आप अपने पैसे को दोगुना से 3 गुना तक आसानी से कर सकते हैं।

#30 – Books In Wholesale

दोस्तों आप किताबों का होलसेल व्यापार भी कर सकते हैं, जहां पर आप नई और पुरानी दोनों प्रकार की किताबों को आसानी से बेच सकते हैं, किताबों के होलसेल काम में काफी बचत होती है, और यह एक एवरग्रीन मार्केट है, हर आयु वर्ग के लोगों को किताबों की आवश्यकता होती है, छोटे बच्चे स्कूल वाली किताब पढ़ते हैं, तो बड़े लोग अन्य प्रकार की किताबें जैसे कहानियां, उपन्यास, धार्मिक, बिजनेस,  किताबें पढ़ते हैं, आपको अपने होलसेल व्यापार में हर प्रकार की किताबों को शामिल करना है, आप पुरानी के बदले नहीं किताबों का कारोबार भी कर सकते है, यह भी घाटे का सौदा नहीं है, अगर आप नहीं किताबों का कारोबार भी शुरू करते हैं तो आपको एक किताब ₹70 से ₹80 में पब्लिशर से मिल जाएगी, जिसे आप आगे ₹300 से ₹350 तक बेच सकते हैं।

#31 – Stationery Products In Wholesale

दोस्तों स्टेशनरी प्रोडक्ट्स तो एक बहुत बड़ी एवरग्रीन मार्केट है, पेन, पेंसिल, शार्पनर, प्रकार, डिक्शनरी जैसी वस्तुएं तो 12 महीने बिकती रहती है, और इस माल में बचत भी काफी हो जाती है, आप अपने दुकान पर हर प्रकार की चीजों को शामिल कीजिए डायरी वगैरा रोजमर्रा में काम आने वाली चीजों को भी शामिल करना होगा, अगर आप हर प्रकार की वस्तुओं को शामिल करेंगे तो आप के कारोबार में बहुत तेजी आएगी और बचत भी अच्छी होगी, अगर आप स्टेसनेरी आइटम्स के होलेसले का काम सुरु करते है तो आपको एक प्रोडक्ट औसतन 20 रूपए का पड़ेगा जिसकी सेलिंग प्राइस 80 रूपए तक जाएगी।

#32 – Special Nail Polish Wholesale Business

दोस्तों नेल पॉलिश का बिजनेस भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस है, इस एवरग्रीन बिजनेस को करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, एक नेलपॉलिश की फैक्ट्री कीमत ₹5 होती है, जिसे आप आगे ₹20 से ₹25 में दुकान वाले को बेच सकते हैं, मार्केट में नए-नए प्रकार की नेल पॉलिश आती रहती है, अगर आप यह काम पूरे शिद्दत से करेंगे तो आगे जाकर स्केलअप भी बहुत अच्छा होगा, और आप नेल पॉलिश के साथ-साथ और भी बहुत प्रकार के कॉस्मेटिक आइटम बेच सकते हैं, जिससे आपका धंधा और तेज चलेगा।

#33 – Earring And Other Fashion Accessories

दोस्तों इयररिंग और फिंगर रिंग का स्पेशल बिजनेस बहुत चलता है, हर आयु वर्ग की लड़कियां ईयररिंग पहनती है, और यह बिजनेस बहुत प्रॉफिटेबल भी है, आप ईयररिंग के साथ-साथ नए-नए प्रकार के झुमके और कई प्रकार की चूड़ियां वगैरह भी रख सकते हैं, यह सभी मनियारी का सामान होता है, जो काफी डिमांड में रहता है, यह सभी चीजें फैक्ट्री से बहुत सस्ते दाम पर आती है, जिसे आप आगे बेच कर अच्छा खासा प्रॉफिट ले सकते हैं।

#34 – Toran In Wholesale

दोस्तों त्योहारों तोरण की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, आपको अच्छे खासे तोरण ₹20 से ₹30 के बीच मिल जाते हैं, जिसे आप आगे ₹150 से ₹200 तक आसानी से बेच सकते हैं, तोरण की मार्केट बहुत ज्यादा है, और यह एक सीज़नल व्यापार है, उत्तरी भारत में यह व्यापार बहुत ज्यादा चलता है, इसके साथ साथ आप नेपाली तोरण का कारोबार भी कर सकते हैं, जो कि आपको अच्छा प्रॉफिट देंगे।

#35 – Medicine In Wholesale

दोस्तों आप दवाइयों का भी होलसेल काम शुरू कर सकते हैं, ध्यान रखिए कि अगर आप केमिकल दवाइयों को होलसेल में बेचना चाहते हैं तो आपको इसके लिए लाइसेंस की जरूरत होगी, अगर विदाउट डॉक्यूमेंट आप मेडिसिन होलसेल का काम शुरू करेंगे तो यह गैरकानूनी होगा, हां आप कुछ लिमिटेड आयुर्वैदिक प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं, लेकिन हम रेकमेंड करेंगे कि आप अगर लाइसेंस ले लेंगे तो आपका यह काम बहुत जबरदस्त तरीके से चलेगा, क्योंकि इस काम में इतना कंपटीशन नहीं है और दवाइयों में बचत भी बहुत ज्यादा होती है, ₹5 से ₹10 के बीच में आने वाली दवाई सौ से डेढ़ सौ रुपए में बिकती है, इसलिए इस काम में भारी बचत है।

#36 – Beer And Wine In Wholesale

दोस्तों आप बीयर और वाइन का होलसेल कारोबार कर सकते हैं, लेकिन इसके अंदर आपको पैसे बहुत ज्यादा खर्च करने होंगे, लेकिन कमाई भी उतनी ही अधिक होती है, अगर आप बीयर और वाइन का होलसेल कारोबार करना चाहते हैं तो आपको L -13 और L -1 लाइसेंस लेना होगा, L -1 अंग्रेजी और विदेशी सरब के लिए होता है और L -13 देशी शराब और बियर के लिए।

L -13 और L -1 लाइसेंस शराब के होलसेल व्यापार के लिए होता है और L -14a अगर आप शराब की दुकान खोलना चाहते हैं तो। 

L -13 लाइसेंस लेने में आपका करोड़ों रुपए का खर्चा हो जाएगा लेकिन बचत भी बहुत भारी होती है, इस काम में यह फायदा है कि अगर आप अपने एरिया का लाइसेंस ले लेंगे तो कोई दूसरा वहां पर काम नहीं कर पाएगा, इसलिए कंपटीशन बिल्कुल जियो रहता है और बचत सौ परसेंट रहती है।

#37 – Acid And Chemicals In Wholesale

दोस्तों आप एसिड और केमिकल का होलसेल व्यापार कर सकते हैं, कुछ केमिकल्स के लिए आपको लाइसेंस लेना जरूरी होता है, लेकिन कई प्रकार के केमिकल्स को आप बिना लाइसेंस के भी बेच सकते हैं, लेकिन इस कारोबार को करने से पहले थोड़ी इंफॉर्मेशन होना जरूरी है, पहले इस काम के बारे में पूरी जानकारी ले लीजिए, क्योंकि केमिकल्स का काम शुरू करने से पहले उनको संभालना जरूरी होता है, और इस काम में खर्चा भी काफी ज्यादा लग जाता है, लेकिन अगर एक बार कारोबार सही से जम गया तो बचत बहुत भारी होती है।

#38 – Mobiles In Wholesale

आप मोबाइल का भी होलसेल काम शुरू कर सकते हैं, आप चाहे तो डायरेक्ट कंपनी से स्मार्टफोन मंगवा सकते हैं, आजकल ज्यादातर मोबाइल ऑनलाइन बिकते हैं, इसलिए इस काम में इतनी ज्यादा बचत नहीं है, लेकिन कुछ लिमिटेड चाइनज़ मोबाइल्स में भारी बचत निकाल सकते हैं, आप चाहे तो माल सीधा चाइना से इम्पोर्ट भी कर सकते हैं, उसमें भी काफी पैसा बच जाता है, और इम्पोर्ट करना इतना मुश्किल भी नहीं है जितना लोग सोचते हैं।

#39 – Fishery In Wholesale

कुछ समुद्री इलाकों में मछलियों का कारोबार भी बहुत ज्यादा चलता है, आपको इस काम में कोई दिलचस्पी है तो आप मछलियों को होलसेल में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं, इस कारोबार में भी काफी बचत हो जाती है।

#40 – Adaptors And Data Cables In Wholesale

दोस्तों आप अडैप्टर और डाटा केबल का होलसेल काम भी कर सकते हैं, आप चाहे तो माल सीधा फैक्ट्री से खरीद सकते हैं या खुद भी माल बना सकते हैं, माल बनाने के लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट भी नहीं लगेगी, आप एक छोटी सी फैक्ट्री खुद भी खोल सकते हैं, ताकि भविष्य में आपका काम और आगे बढ़ सके, डाटा केबल और एडेप्टर का रो मटेरियल आपको किसी कंपनी से बहुत ही सस्ते दामों में मिल जाता है, जब आप कौड़ियों के भाव प्रोडक्ट बनाएंगे और ₹20 से ₹30 Per केबल और अडैप्टर बेचेंगे तो भी भारी बचत होगी।

#41 – Hand Tools In Wholesale

दोस्तों आप हैंड टूल्स का भी होलसेल कारोबार कर सकते हैं, इसमें आप टोटल बंडल में कारोबार कर सकते हैं या खुले औजारों का व्यापार भी कर सकते हैं, यह काम करने में आपकी लागत भी अधिक नहीं लगेगी और बचत भी भारी रहेंगी, छेनी हथोड़ा जैसी चीजें बहुत सस्ती मिल जाती हैं, अगर आप यह कारोबार करते हैं तो आपका ₹200 वाला माल ₹2000 में बिकेगा आप हैंड टूल्स के रूप में ड्रिल मशीन पेचकस छोटे बड़े सभी प्रकार की हथौड़े छेनी या कई प्रकार के हाथ से प्रयोग किए जाने वाले उपकरण शामिल कर सकते हैं।

#42 – Belt In Wholesale

दोस्तों आप बेल्ट का होलसेल कारोबार करेंगे तो आपको काफी बचत होगी, इस प्रकार के कारोबार में बचत होने का मुख्य कारण है कि ऐसा माल आपको फैक्ट्री में काफी सस्ता मिल जाता है, आप कई प्रकार के बेल्ट और टाई वगैरह रख सकते हैं जो कि आपको अच्छी बचत देती है, आप अपने मॉडिफाइड बेल्ट भी बनवा सकते हैं जिससे कि बेल्ट पर आप अपनी कंपनी का नाम भी लिख सकेंगे, इससे आपकी ऑटोमेटिक मार्केटिंग होगी।

#43 – Jacket In Wholesale

दोस्तों आप कई प्रकार की जैकेट्स का होलसेल कारोबार कर सकते हैं, इसके लिए आपको फैब्रिक की समझ होना अनिवार्य है, एक अच्छा कपड़े का जानकार ही कपड़े का कारोबार कर सकता है, जैकेट में बहुत सारी वैरायटी होती है, आपको सभी के बारे में सही से समझ होना जरूरी है, जैकेट जैसी चीजें पीढ़ी दर पीढ़ी भी अलग-अलग होती है, यानी कि युवा वर्ग अलग प्रकार की पहनते हैं और बुजुर्ग लोग अलग प्रकार की पहनते हैं, आपको सभी की डिमांड के अनुसार माल रखना होगा, मार्केट में अच्छी पकड़ बनाएंगे तो कमाई बहुत मोटी होगी।

#44 – Kirana Items In Wholesale

दोस्तों अगर आप किराने के सामान का होलसेल व्यापार करेंगे तो भी अच्छा मार्जिन बचा सकेंगे, लेकिन इस काम में कंपटीशन अधिक है, कई प्रोडक्ट्स में फ्रेंचाइजी सिस्टम होता है इसलिए आप कंपटीशन से बच सकते हैं, लेकिन अगर आप यह काम शुरू करना चाहते हैं तो पैसे की तरफ बिल्कुल मत देखिए, आप पहले अपने काम को अच्छे से जमा लीजिये, क्योंकि जहां भी कंपटीशन होता है वहां पहले काम जमना जरूरी होता है, जब सभी के साथ अच्छा व्यवहार बन जाता है तो बेशक कितना भी कंपटीशन हो आपका काम घोड़े की तरह दौड़ेगा।

#45 – Computer And Monitors In Wholesale

दोस्तों आप कंप्यूटर और मॉनिटर का भी होलसेल कारोबार शुरू कर सकते हैं, इसी के साथ-साथ आप कंप्यूटर के साथ आने वाले कई प्रकार की एसेसरीज का काम भी कर सकते हैं, अगर आप यह काम शुरू करते हैं तो आप उसके साथ एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं जैसे कि अगर आपके पास कोई कंप्यूटर खरीदने आता है तो आप किसी दूसरे दुकान का डेस्क उसको रिकमेंड कर सकते हैं, ताकि आपको कमीशन बच सकें, डेस्कटॉप और मॉनिटर के कारोबार में बहुत बचत होती है, आप चाहे तो बाहर से माल इंपोर्ट भी करवा सकते हैं, बाहर से इंपोर्ट किए गए माल पर भारी बचत होती है।

#46 – Fridge And Almirah Cover In Wholesale

दोस्तों आप कई प्रकार के कवर का होलसेल बिजनेस भी कर सकते हैं, आजकल फ्रिड्जऔर अलमारी जैसी चीजों के कवर बहुत ज्यादा ट्रेंडिंग में है, अगर आप कारोबार को ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं तो आप बेडशीट पिल्लो जैसी चीजों के कवर भी साथ में रख सकते हैं, कवर्स का होलसेल बिजनेस काफी प्रॉफिटेबल होता है, क्योंकि यह माल कंपनी से बहुत ही सस्ते प्राइस में मिल जाता है, और आगे बहुत महंगा बिकता है, यानी कि अगर आप यह काम करते हैं तो आगे चलकर आप इस काम को स्केल-अप भी कर सकते हैं, और यह एक एवरग्रीन मार्केट है, जो आपको 12 महीने पैसे देगी।

#47 – Chairs In Wholesale

दोस्तों आप कई प्रकार की कुर्सियों का होलसेल व्यापार भी शुरू कर सकते हैं, कुर्सियों के होलसेल व्यापार में बहुत भारी बचत होती है, एक कुर्सी मात्र ₹100 से ₹300 में फैक्ट्री प्राइस पर मिल जाती है, और उसे आप आगे दुकान में या कस्टमर को 500 से 1000 रुपए तक बेच सकते हैं, प्लास्टिक की कुर्सियों में बहुत ज्यादा बचत होती है, और आगे अगर आप काम को स्कैल्प करना चाहते हैं, तो आप फर्नीचर का काम भी शुरू कर सकते हैं।

#48 – Furniture And Other Wooden Items

दोस्तों आप कई प्रकार की फर्नीचर जैसे लकड़ी की कुर्सी, टेबल, बेड, सोफा वगैरह का होलसेल कारोबार कर सकते हैं, इन प्रकार की चीजों का कारोबार करने के लिए आप अपनी खुद की एक छोटी सी फैक्टरी भी लगा सकते हैं, अगर आप इनका होलसेल कारोबार करना चाहते हैं तो आप किसी फैक्ट्री से बल्क में माल खरीद सकते हैं, बेड जैसी चीजों पर बहुत ज्यादा बचत निकल जाती है, एक 15000 से 20000 में तैयार होने वाला बेड शॉप पर आसानी से ₹40 से ₹50 हजार में बिक जाता है, और कुछ इसी प्रकार की कमाई कुर्सी मेज जैसी चीजों में हो जाती है, आप इनके साथ-साथ इनकी असेसरीज भी बेच सकते हैं, जैसे बेड के गद्दे, कवर, जैसी चीजें।

#49 – Farming Tools Wholesale Business

दोस्तों आप फार्मिंग टूल्स जैसे फावड़ा, कुल्हाड़ी, आरी वगैरह का भी होलसेल काम कर सकते हैं, यहां कई प्रकार के टूल्स होते हैं जैसे रामपडी, दरांती, कस्सी वगैरा इन पर बहुत ज्यादा बचत निकल जाती है, अगर आप ऐसा काम शुरू कर रहे हैं तो आपक एक खेतिहर इलाके में होना जरूरी होता है, इस काम में भी आगे स्केलअप किया जा सकता है।

#50 – Air Gun And Other Legal W eapons In Wholesale

दोस्तों बहुत प्रकार के लीगल वेपंस होते हैं, जिनको अलग-अलग जगहों पर यूज किया जाता है, जैसे खेतों में या शूटिंग आदि खेलों में, इन ह थियारों को बेचना लीगल होता है, आपको बस छोटा-मोटा लाइसेंस चाहिए होता है और आप इनको आसानी से मार्केट में बेच सकते हैं, इनपर बचत बहुत ज्यादा होती है और इन पर कई अलग प्रकार की बचत भी होती है जैसे कि अगर आप एक बार किसी गन को बेचते हैं तो उस में डलने वाली गोलियां बार-बार बीकेंगी ऐसे आपका कारोबार भी आगे जाकर बहुत बड़ा हो जाएगा, कई प्रकार की एयर गन, शॉट गन, हैंड गन और टॉय गन होती है जिनको आप छोटे-मोटे लाइसेंस के साथ भी आसानी से बेच सकते हैं, अगर आप इस कारोबार को करने में इंटरेस्टेड है तो पहले किसी वकील के साथ मीटिंग कर लीजिए।

Conclusion:-

अगर आप इनमें से किसी भी प्रकार का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो एक बार उस पर कंप्लीट रिसर्च कर लीजिए, क्योंकि कोई भी कारोबार हर एक जगह के लिए सूटेबल नहीं होता है, हो सकता है कि जो काम हिमाचल में चलता है वह मध्यप्रदेश में ना चले, इसलिए किसी भी काम को शुरू करने से पहले अच्छी रीसर्च कीजिए और देखिए कि आपके एरिया में उस माल का कितना कंपटीशन है, और डिमांड कैसी है।

अगर किसी प्रोडक्ट पर डिमांड बहुत ज्यादा है और कंपटीशन कम है, तो वह काम करने में फायदा है, लेकिन अगर किसी प्रोडक्ट कि डिमांड भी नहीं है और कंपटीशन भी ज्यादा है तो उस काम के साथ पंगा मत लीजिए बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है, इसलिए कोई भी काम शुरू करने से पहले पूरी रिसर्च कीजिए और जानकारी ले लीजिए।

दोस्तों यहां पर हमने Top 50 Wholesale Ideas के बारे में जिक्र किया है, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा, मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

Popular Post: