गूगल असिस्टेंट क्या है? इससे बात कैसे करें? (Google Assistant Settings)

यदि आप गूगल असिस्टेंट से बात करना चाहते है तो Google Assistant Kya Hai, Google Assistant App Download और Google Assistant Kaise Chalu Kare सभी जानकारी पता होना चाहिए।

जिन लोगों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है, उनमें से अधिकतर लोग तो गूगल असिस्टेंट के बारे में जानते हैं और शायद बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं, परंतु अभी भी ऐसे कई लोग हैं जो गूगल असिस्टेंट क्या है ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं।

इसलिए वह Google Assistant App Download करके इसका इस्तेमाल भी नहीं कर पा रहे हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
गूगल असिस्टेंट क्या है? इससे बात कैसे करें? (Google Assistant Settings)

यहाँ पर Google Assistant Kya Hai अच्छी तरह जानकारी मिलेगी। अगर संक्षेप में बताया जाए तो यह एक ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से आपको किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए टाइप नहीं करना होता है, बल्कि आपको बोलना होता है।

हम गूगल असिस्टेंट के बारे में ज्यादा राज यहां पर नहीं खोलेंगे क्योंकि ऐसा करने पर आर्टिकल पढ़ने में मजा नहीं आएगा।

इसलिए, अगर आप Google Assistant Kahan Milega पूरी जानकारी पानी है तो आइए आगे बढ़ते हैं और विस्तार से जानते हैं कि “गूगल असिस्टेंट क्या है?” और “गूगल असिस्टेंट काम कैसे करता है?”

Table Of Contents:

गूगल असिस्टेंट क्या है? (Google Assistant Kya Hai)

साल 2016 में 18 मई के दिन बनाया गया गूगल असिस्टेंट एक वर्चुअल असिस्टेंट सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जिसका निर्माण गूगल के द्वारा किया गया है जो मुख्य तौर पर Google Assistant For Pc Windows, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए उपलब्ध है। गूगल असिस्टेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी पर आधारित है। गूगल असिस्टेंट का निर्माण सी प्लस प्लस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा किया गया है।

Google Assistant Apk से आप अपने किसी भी सवाल का जवाब बोल करके प्राप्त कर सकते हैं। आप यहां पर जब कोई सवाल बोल करके पूछते हैं, तो गूगल असिस्टेंट उसका जवाब भी आपको बोल करके देता है। गूगल असिस्टेंट की आवाज महिला की आवाज होती है।

सवाल का जवाब बोलकर के देने के अलावा गूगल असिस्टेंट आपको अलग-अलग प्रकार के वेबसाइट के रिजल्ट भी दिखाता है ताकि जो चीज आप ढूंढ रहे हैं वह आपको आसानी से प्राप्त हो जाए।

Google Related Articles:

Google Aaj Kitna Tarikh Hai – गूगल आज कितनी तारीख है | आज कितनी तारीख है और कौन सा महीना है?

Google Se Kaise Baat Karen – गूगल का नंबर चाहिए | गूगल से बात कैसे करें पूरी जानकारी

Google AI Bard क्या हैं और कैसे काम करता हैं?

Sawalo Ke Jawab Dekar Paise Kamaye 2024 – क्विज खेले और पैसा जीते ऐप डाउनलोड करे और रोज ₹200 – 500 रुपये से ज्यादा कमाओं

गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है?

गूगल असिस्टेंट में जिस महिला की आवाज आप सुनते हैं उसका नाम Kiki Baessell है।

गूगल असिस्टेंट ऐप कहाँ इस्तेमाल कर सकते है?

बताना चाहते हैं कि गूगल असिस्टेंट Android, Chromeos, Ios, Ipados, Kaios, Linux इत्यादि ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है और यह Android, Google Nest, Wear OS, Android TV, Chromeos, Smart Speakers, Headphones, Smart Displays, Google Allo, Ios, Ipados, Ubuntu Raspberry Pi इत्यादि प्लेटफार्म पर काम करता है।

गूगल असिस्टेंट के द्वारा English, Arabic, Bengali, Chinese (Simplified), हिंदी समेत अनेक भाषाओं को सपोर्ट किया जाता है।

इसकी आधिकारिक वेबसाइट का लिंक Assistant.Google.Com है, जिस पर विजिट करके आप गूगल असिस्टेंट के बारे में और भी ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट क्या करता है?

गूगल असिस्टेंट बटन आपके द्वारा बोलकर के पूछे गए सवालों का जवाब देने का प्रयास करता है और जवाब देता भी है।

यह गूगल का एक ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से आप अपने मन में आने वाले सवालों को पूछ सकते हैं। गूगल आपको आपके प्रश्न का कुछ ना कुछ जवाब अवश्य देगा।

नीचे आपको कुछ ऐसे पॉपुलर सवाल दिए जा रहे हैं जो आप गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं। नीचे दिए हुए सवालों के अलावा भी दूसरे सवालों को पूछा जा सकता है।

  • हेलो गूगल कैसे हो
  • गूगल असिस्टेंट पागल है
  • गूगल असिस्टेंट कहां है
  • गूगल बताओ आज का मौसम कैसा है
  • क्या मेरे आस-पास कोई रेस्टोरेंट है
  • मेरे घर का रास्ता दिखाओ
  • अजय को फोन लगाओ
  • राहुल को एसएमएस करो
  • कल सुबह 6:00 बजे अलार्म बजाओ
  • हेलो गूगल आप का नंबर क्या है
  • गूगल असिस्टेंट मेरा नाम बताओ
  • गूगल असिस्टेंट का नंबर क्या है
  • मुझे बाथरूम साफ करना है इसकी नोटिफिकेशन दो
  • मेरे लिए कुमार सानू का रोमांटिक गाना चलाओ
  • टेंपल रन गेम कैसे डाउनलोड कर सकते हैं मुझे यह बताओ
  • विश्लेषण को अंग्रेजी में क्या कहते हैं इसकी जानकारी दो
  • मेरे लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट ओपन करो
  • मैं ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकता हूं बताओ।

गूगल असिस्टेंट कौन से डिवाइस में होता है? (Google Assistant Device)

वर्तमान के समय में ऐसे बहुत सारे डिवाइस है जिसमें गूगल असिस्टेंट की सुविधा उपलब्ध होती है। पहली बार इसे गूगल के पिक्सेल फोन में इनबिल्ट किया गया था।

हालांकि आजकल अधिकतर डिवाइस में यह आपको मिल जाता है। जो लोग एंड्रॉयड डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं उसमें तो यह पहले से ही उपलब्ध होता है।

बस आपको इसे गूगल असिस्टेंट ऑन करने की आवश्यकता होती है, उसके बाद आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आने वाले समय में यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि सभी के Google Assistant On Phone फीचर दिया जाएगा।

गूगल असिस्टेंट का काम क्या है?

गूगल असिस्टेंट का मुख्य काम आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देना है। हालांकि गूगल असिस्टेंट सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। यह आपको इंफॉर्मेशन तो देता ही है। इसके अलावा आपके काम को पूरा करने में भी आपकी पूरी तरह से सहायता कर सकता है।

आप गूगल असिस्टेंट से सवाल पूछ सकते हैं और उसे काम करने के लिए कह सकते हैं। सिर्फ हिंदी ही नहीं अगर आप अंग्रेजी भाषा में भी गूगल असिस्टेंट से सवाल पूछेंगे या फिर गूगल असिस्टेंट के द्वारा जो भाषा सपोर्ट की जाती है, उन भाषा में सवाल पूछेंगे, तो गूगल असिस्टेंट आपको उसी भाषा में सवाल का जवाब बोल करके देगा।

गूगल असिस्टेंट का मतलब क्या होता है?

Google Assistant Ka Matlab होता है वर्चुअल अस्सिटेंट! वर्चुअल असिस्टेंट यह काम करता है कि आप इसे जो कुछ भी सर्च करने के लिए कहते हैं, यह उसे अपने एल्गोरिदम के हिसाब से सर्च करता है और सर्च करने के बाद इसे जो भी जानकारी मिलती है वह आपको बोल करके बताता है साथ ही आपको और अधिक सुविधा हो सके इसके लिए अलग-अलग वेबसाइट के सर्च रिजल्ट भी दिखाता है।

जैसे की गूगल असिस्टेंट से आप यह कहेंगे की यूट्यूब पर कुमार सानू का कोई गाना चलाओ तो वह ऑटोमेटिक यूट्यूब ओपन करके कुमार सानू का कोई गाना चलाना चालू कर देगा।

आप गूगल असिस्टेंट से सीधे सवाल से लेकर के टेढे सवाल और अटपटे सवाल भी पूछ सकते हैं। हर सवाल का जवाब देने की कैपेसिटी इसके पास है।

गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करें? (Google Assistant Kaise Chalu Kare)

गूगल असिस्टेंट का उपयोग करने के लिए आपको अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट खोलो या फिर आपके मोबाइल की जो होम वाली बटन है उसे लोंग प्रेस करना होता है। ऐसा करने से गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाता है।

1: गूगल असिस्टेंट ओपन होने के बाद आपको मोबाइल की स्क्रीन पर माइक वाला आइकन दिखाई देता है, इसी आइकन पर क्लिक करना होता है।

2: अब आप गूगल असिस्टेंट से जो कुछ पूछना चाहते हैं उसे पूछ सकते हैं।

3: जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट से बोल कर के सवाल पूछते हैं वैसे ही गूगल आपके सवाल का उचित जवाब आपके सामने प्रस्तुत कर देता है।

इस प्रकार से उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से गूगल असिस्टेंट का उपयोग कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट की विशेषताएं (Google Assistant Features)

आइए आगे हम गूगल असिस्टेंट की क्या विशेषताएं होती है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

  •  गूगल असिस्टेंट अलग-अलग प्रकार के म्यूजिक प्लेटफार्म पर आपको गाने सुनने की सुविधा उपलब्ध करवाता है। जैसे कि यूट्यूब म्यूजिक, गूगल प्ले म्यूजिक, स्पॉटिफाई और अन्य प्लेटफार्म
  • गूगल असिस्टेंट के द्वारा आपको अपने काम के इंफॉर्मेशन प्रदान की जाती है, ट्रेवल की इंफॉर्मेशन दी जाती है। इंटरव्यू, बिल पेमेंट और बर्थडे की जानकारी भी प्रदान की जाती है।
  • अगर आपको किसी निश्चित समय उठना है तो आप गूगल के असिस्टेंट से निश्चित समय पर अलार्म बजाने के लिए कह सकते हैं या फिर अपने लिए टाइमर सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आपके गूगल असिस्टेंट को निश्चित समय अपने आप को समाचार देने के लिए भी कह सकते हैं।
  • यदि आप अपने आसपास के इलाके में मौजूद बिजनेस पॉइंट, रेस्टोरेंट, फिटनेस सेंटर इत्यादि की इंफॉर्मेशन पाना चाहते हैं तो गूगल असिस्टेंट इसकी जानकारी देने की क्षमता रखता है। आप गूगल असिस्टेंट से इन सभी बातों के बारे में पूछ सकते हैं, वह आपको बढ़िया जवाब देगा।
  •  आपके पास जो भी सामान्य क्वेश्चन है, उसका जवाब गूगल असिस्टेंट आपको दे सकता है। जैसे कि साइंटिफिक फैक्ट, इतिहास की बातें, भूगोल, टाइम-डेट, मौसम इमरजेंसी इंफॉर्मेशन, स्पोर्ट्स न्यूज़ इत्यादि।
  •  गूगल असिस्टेंट आपको कैलकुलेशन, करेंसी कन्वरसेशन, फाइनेंस समाचार, सॉकेट सिचुएशन, फिटनेस टिप्स, खाने की रेसिपी इत्यादि की जानकारी भी प्रदान कर सकता है।
  •  आपके मन में चल रहे किसी भी सवाल का जवाब गूगल असिस्टेंट देने का प्रयास करता है। यदि सवाल सहीं पूछा गया है, तो आपको सवाल का सही जवाब मिलता है। अगर आप अजीबोगरीब सवाल पूछते हैं तो उसका जवाब भी आपको अजीबोगरीब मिलता है।

ऊपर हमने आपको सिर्फ गूगल असिस्टेंट की प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई हुई है, जो वर्तमान के समय में गूगल असिस्टेंट में अवेलेबल है।

हालांकि जैसा कि आप जानते हैं कि टेक्नोलॉजी लगातार अपडेट होती है। ऐसे में गूगल असिस्टेंट समय-समय पर नई विशेषताओं को अपने आप में शामिल करता रहता है, ताकि गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने वाले लोगों को और भी बेहतरीन यूजर एक्सपीरियंस हासिल हो सके।

गूगल असिस्टेंट पर अकाउंट कैसे बनाएं? (How To Set Up Google Assistant)

गूगल असिस्टेंट पर अकाउंट का निर्माण करने के लिए आपके पास एक जीमेल आईडी या फिर ईमेल आईडी होनी चाहिए।

अगर आपके पास जीमेल आईडी अथवा ईमेल आईडी है तो आप आसानी से गूगल असिस्टेंट अकाउंट बना सकते हैं और अगर जीमेल आईडी नहीं है तो सबसे पहले आपको जीमेल आईडी बनानी होगी।

1: यदि आपके पास जीमेल आईडी है तो सबसे पहले आपको Google Assistant Installation करने के बाद ओपन करना है।

2: Google Assistant App ओपन हो जाने के बाद आपको दिखाई दे रहे प्रोफाइल पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको निश्चित जगह में अपनी ईमेल आईडी डालनी है और उसके बाद नेक्स्ट बटन दबाना है।

3: अब अगले पेज में आपको इंटर की गई ईमेल आईडी का पासवर्ड डालना है और उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

4: अब आप लोगइन हो जाते हैं। इसके बाद आपको Google Assistant Settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, जहां पर आप भाषा, लोकेशन, गूगल असिस्टेंट यूजरनेम इत्यादि ऑप्शन प्राप्त कर सकते हैं और इनका इस्तेमाल अपनी आवश्यकता के हिसाब से कर सकते हैं।

5: गूगल असिस्टेंट की आवश्यक सेटिंग करने के पश्चात आप गूगल असिस्टेंट के माइक पर क्लिक करके जो सवाल पूछना चाहते हैं उसे पूछ सकते हैं या फिर अलग-अलग प्रकार के कामों के लिए गूगल असिस्टेंट से सहायता मांग सकते हैं।

गूगल मेरा नाम क्या है? (Hello Google Assistant Mera Naam Kya Hai)

गूगल मेरा नाम क्या है? जैसा सवाल बहुत सारे भारतीय लोगों के द्वारा गूगल असिस्टेंट से पूछा जाता है। वैसे तो यह एक सामान्य सवाल है, जिसका जवाब व्यक्ति को खुद ही पता होता है, परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि भारतीय लोग टेक्नोलॉजी से भी मजे लेने से पीछे नहीं हटते हैं।

ऐसे में जब वह गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं कि, गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल असिस्टेंट उन्हें वही नाम बताता है जो नाम उनके गूगल इमेल आईडी में दर्ज है अर्थात जिस ईमेल आईडी के माध्यम से गूगल असिस्टेंट अकाउंट बनाया गया है उस ईमेल आईडी पर जो नाम दर्ज है वही नाम गूगल असिस्टेंट यूजर को बताता है।

फोन में गूगल से बात कैसे करें?

यदि आप अपने फोन में गूगल से बात करना चाहते हैं, तो आपको अपने फोन में गूगल असिस्टेंट फीचर को इनेबल कर देना है।

अगर आपका फोन गूगल असिस्टेंट फीचर को सपोर्ट नहीं करता है तो आप गूगल प्ले स्टोर से अपने एंड्राइड मोबाइल में गूगल असिस्टेंट ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं

अब आपको गूगल असिस्टेंट एप को ओपन करना है और बीच में जो माइक वाला आइकन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है।

अब आप गूगल से जो बात करना चाहते हैं उसे कर सकते हैं। जैसे कि अगर आप गूगल से यह कहेंगे कि गूगल तुम मेरा नाम बताओ तो गूगल तुरंत ही वही नाम आपको बताएगा जो नाम आपने गूगल असिस्टेंट पर अकाउंट बनाने के लिए जिस ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया हुआ है उसमें दर्ज है।

आप चाहे तो गूगल से यह भी पूछ सकते हैं कि गूगल तुम्हारा मालिक कौन है अथवा गूगल तुम्हें किसने बनाया अथवा गूगल तुम क्या खाते हो अथवा गूगल क्या तुम मुझे पैसा दे सकते हो इत्यादि। कुल मिलाकर आपके मन में पैदा होने वाले उल्टे सीधे सवाल आप गूगल से पूछ सकते हैं।

बिना टच करे गूगल से कैसे बात करें?

बिना टच करे आप गूगल से तो बात नहीं कर सकते हैं परंतु गूगल के द्वारा एक ऐसी सुविधा को लांच किया गया है जिसके माध्यम से आप बहुत ही कम टच करके गूगल से बात कर सकते हैं।

हम यहां पर आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में बता रहे हैं। गूगल असिस्टेंट गूगल के द्वारा लांच किया गया एक शानदार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित सुविधा है।

गूगल असिस्टेंट पर आपको सिर्फ एक बार माइक वाले आइकन पर क्लिक करना होता है, उसके बाद आप गूगल असिस्टेंट से बहुत सारे सवाल बिना टच किए पूछ सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट की आवाज कैसे बदलें? (Google Assistant Change Language)

अगर आप गूगल असिस्टेंट वॉइस चेंज करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में इंटरनेट चालू करने के बाद गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

अब आपको माइक वाले निशान पर क्लिक करना है और उसके बाद अंग्रेजी भाषा में आपको बोलना है चेंज योर वॉइस।

इसके पश्चात गूगल असिस्टेंट की स्क्रीन पर आपको वॉइस सेटिंग वाला पॉपअप दिखाई देगा, इस पर क्लिक करना है। अब आपको

वॉइस प्रीसेट सुनना है और अपनी पसंद के वॉइस का सिलेक्शन कर लेना है। जैसे ही आप अपनी पसंदीदा आवाज का सिलेक्शन कर लेते हैं, वैसे ही गूगल असिस्टेंट में गूगल असिस्टेंट की आवाज चेंज हो जाती है।

गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है?

गूगल असिस्टेंट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इसमें कुछ ऐसे एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया गया है ताकि यूजर जो कुछ भी बोले वह गूगल असिस्टेंट अपने आप समझ ले और यूजर के कमांड के हिसाब से आगे की प्रक्रिया करें।

यही वजह है कि हम जब कभी भी गूगल असिस्टेंट से कोई भी सवाल पूछते हैं तो अपने एल्गोरिथ्म का इस्तेमाल करते हुए गूगल असिस्टेंट हमें पूछे गए सवाल का बिल्कुल सटीक जवाब देने का प्रयास करता है तो इस प्रकार से आप यह समझ सकते हैं कि गूगल असिस्टेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी पर काम करता है।

गूगल असिस्टेंट ऐप डाउनलोड कैसे करें? (Google Assistant App Download Kaise Kare)

हम आगे आपको एंड्राइड मोबाइल में और आईफोन मोबाइल में गूगल असिस्टेंट ऐप डाउनलोड करने का तरीका बता रहे हैं।

गूगल असिस्टेंट एंड्राइड डाउनलोड (Google Assistant For Android)

1: एंड्राइड मोबाइल में गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम इंटरनेट चालू कर ले और गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन ओपन करें।

2: अब ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करें।

3: अब गूगल असिस्टेंट लिखें और सर्च करें।

4: अब इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ले।

गूगल असिस्टेंट आईफोन डाउनलोड Google Assistant Download For Iphone)

1: अपने आईफोन मोबाइल में डाटा कनेक्शन चालू करें और सीधा एप्पल एप्लीकेशन स्टोर को ओपन करें।

2: अब टॉप पर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपको गूगल असिस्टेंट का नाम लिखना है और सर्च करना है।

4: अब आपको असिस्टेंट ऐप के बगल में दिखाई दे रही गेट बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार से थोड़ी ही देर में आई फोन में गूगल असिस्टेंट ऐप डाउनलोड हो जाती है।

Google Pay Spoof Apk Download – Google Pay Fake Payment Generator Apk [Updated]

गूगल असिस्टेंट का मालिक कौन है?

आपने गूगल का नाम सुना ही होगा, अरे हां वही जो दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और दुनिया के टॉप ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म में जिसकी गिनती होती है, वही गूगल गूगल असिस्टेंट का मालिक है, तभी तो असिस्टेंट के नाम के पहले गूगल जोड़ा जाता है।

गूगल कंपनी ने साल 2016 में पब्लिक के इस्तेमाल के लिए इसे सार्वजनिक तौर पर लांच कर दिया गया था। आज के समय में बहुत सारे देशों में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल लोग अपनी अपनी भाषा में अपनी पसंदीदा चीजों को सर्च करने के लिए कर रहे हैं।

गूगल असिस्टेंट के अगर कंपटीटर की बात की जाए तो इसके प्रमुख कंपटीटर अलेक्सा और एप्पल का सीरी है। यह भी एक बहुत ही बढ़िया वर्चुअल असिस्टेंट है।

गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है?

गूगल असिस्टेंट से आप जब कुछ सवाल पूछते हैं तो आपको एक फीमेल की आवाज सुनाई पड़ती है जो आपके सवालों का जवाब देती है या फिर आपको उचित रास्ता बताती है। आपने कभी सोचा है कि आखिर यह जो आवाज आती है यह किसकी है। हम बताना चाहते हैं कि जो आवाज आती है वह एक महिला की आवाज है, जिसका नाम Kiki Baessell है। वर्तमान के समय में यह गूगल कंपनी में कंजूमर प्रोडक्ट पर Abuse और स्पैम को रोकने का काम करती हैं।

गूगल असिस्टेंट से हिंदी में बात कैसे करें? (Google Assistant Hindi)

जब आप पहली बार गूगल असिस्टेंट का सेटअप करते हैं, तो यह अंग्रेजी भाषा को डिफ़ॉल्ट रूप से सपोर्ट करता है, परंतु अगर आप हिंदी भाषा समझते हैं और आप चाहते हैं कि गूगल असिस्टेंट से आपकी बातचीत हिंदी भाषा में हो, तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को सबसे पहले लांच करना है और उसके बाद आपको स्पीकर वाले आइकन पर क्लिक करके अंग्रेजी लैंग्वेज में चेंज लैंग्वेज इन हिंदी कहना है।

इसके बाद गूगल असिस्टेंट आप को स्क्रीन पर हिंदी का ऑप्शन दिखाता है, जिस पर आपको क्लिक करना है। ऐसा करने से गूगल असिस्टेंट की भाषा चेंज हो जाती है। अब आप जो सवाल हिंदी में गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे, उसका जवाब भी आपको हिंदी में गूगल असिस्टेंट बोल करके देगा।

अपनी आवाज से मोबाइल को कैसे चलाएं? (Google Assistant Voice Change)

अपनी आवाज से मोबाइल से बात करने के लिए आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट की सुविधा होनी चाहिए। अगर यह सुविधा है तो अच्छी बात है और नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कर सकते हैं।

अपनी आवाज के माध्यम से गूगल असिस्टेंट से बात करने के लिए गूगल असिस्टेंट ओपन करें और माइक वाले आइकन पर क्लिक करें।

अब आप जो कुछ भी बोलना चाहते हैं उसे बोले। जैसे ही आप बोलते हैं वैसे ही आप के बोले हुए कमांड के हिसाब से कार्रवाई आगे बढ़ती है और आपका मोबाइल काम करता है। जैसे कि आप गूगल असिस्टेंट से यह बोलते हैं कि मनीष राजपूत को फोन लगाओ तो आपका मोबाइल ऑटोमेटिक आपकी कांटेक्ट लिस्ट में से मनीष राजपूत के नाम के व्यक्ति को ढूंढता है और उसे कॉल लगाना चालू कर देते हैं।

गूगल असिस्टेंट बंद कैसे करें?

अगर आप आगे अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट ऑफ कर देना चाहिए।

Google Assistant Ko Off Karo, इसे बंद कर देने के लिए सर्वप्रथम मोबाइल की सेटिंग को ओपन करें और उसके बाद गूगल ऐप वाली सेटिंग में चले जाएं। इसके बाद आपको असिस्टेंट एंड वॉइस सर्च करना है।

इसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट का आइकन दिखाई देगा, उसके ऊपर क्लिक करना है। अब आपको जनरल वाले मेनू को ओपन करना है, वहां पर आपको डिसएबल वाली बटन मिल जाती है, उस पर आप को क्लिक करना है और इसके बाद डिसएबल बटन पर एक बार फिर से क्लिक कर देना है।

ऐसा करने से Google Assistant Off हो जाता है।

Best Photo Se Kapda Hatane Wala Apps – फ्री में कपडे हटाने वाला ऐप | 20+ फोटो से कपडे हटाने वाला एप्प डाउनलोड कपड़ा हटाये

FAQs: गूगल असिस्टेंट क्या होता है

Q: गूगल असिस्टेंट कैसे चालू करेंगे?

उतर: गूगल असिस्टेंट ओपन करने के लिए गूगल असिस्टेंट की एप्लीकेशन पर क्लिक करें या फिर अपने मोबाइल की होम बटन को थोड़ी देर तक दबाकर रखें।

Q: मैं अपने फोन पर गूगल असिस्टेंट कैसे ढूंढूं?

उतर: आप मोबाइल के सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करके गूगल असिस्टेंट ढूंढ सकते हैं।

Q: गूगल पर मेरा नाम क्या है?

उतर: गूगल पर आपका नाम वही रहेगा जो आपकी ईमेल आईडी में दर्ज किया गया है।

Q: बोलने वाला गूगल कैसे चालू करें?

उतर: बोलने वाला गूगल को ही गूगल असिस्टेंट कहते हैं जिसे चालू करने की प्रक्रिया आर्टिकल में बताई गई है।

Q: गूगल पर जो महिला बोलती है वह कौन है?

उतर: गूगल पर जो महिला बोलती है उस महिला का नाम Kiki Baessell है।

Q: गूगल मेरा असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट एक विशेष डिजिटल सहायक है जो आपके स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस पर काम करता है और विभिन्न कार्यों को सरलता से पूरा करने में मदद करता है, जैसे कि सवालों का उत्तर देना, योजनाएँ बनाना, मैसेज भेजना, गाने बजाना, और अन्य कार्यों को संचालित करना।

Q: गूगल असिस्टेंट को कैसे इनस्टॉल करें?

गूगल असिस्टेंट को इनस्टॉल करने के लिए निम्नलिखित चरण का पालन करें:
1. स्मार्टफोन पर “Google Play Store” (Android) या “App Store” (iOS) खोलें.
2. खोज में “Google Assistant” टाइप करें.
3. गूगल असिस्टेंट ऐप को खोजकर उसे चुनें.
4. “Install” (इंस्टॉल) बटन पर टैप करें.
5. इंस्टॉलेशन पूरा होने की प्रतीक्षा करें और फिर ऐप को ओपन करने के लिए “Google Assistant Open” या “खोलें” बटन पर क्लिक करें.
6. ऐप की सेटअप प्रक्रिया का पालन करें, जिसमें आपको गूगल खाता से साइन इन करना और सेटअप विकल्प को कॉन्फ़िगर करना हो सकता है।
7. अब गूगल असिस्टेंट आपके डिवाइस पर सक्रिय होगा और आप इसे अपनी सहायता के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Q: बोलने वाला गूगल कैसे आएगा?

अपने मोबाइल में बोलने वाला गूगल शुरू करने के लिए आपको “Ok Google” या “Hey Google” बोलना होगा। इसके बाद, गूगल असिस्टेंट सक्रिय होगा और आपकी सुनवाई करेगा, ताकि आप अपने सवालों या कार्यों के लिए उससे बात कर सकें।

Conclusion:

हमने उपरोक्त आर्टिकल में आपको जानकारी दी कि गूगल असिस्टेंट क्या होता है और गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करते हैं।

गूगल असिस्टेंट बोल कर के अपने किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब पाने का एक बेहतरीन जरिया है। आप जिस प्रकार से इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करने के लिए कीवर्ड टाइप करते हैं उस प्रकार से यहां पर आपको नहीं करना होता है‌।

बस आपको अपना सवाल बोलना होता है और अपना जवाब पाना होता है।

इस आर्टिकल से संबंधित अन्य कोई सवाल आप पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

😎 आर्टिकल अपने दोस्त को भेजे:
earnmaniya.com

EarnManiya.com एक बढ़िया हिंदी ब्लॉग है जिसपर Online Paise Kaise Kamaye, Paisa Kamane Wala Games और Paisa Kamane Wala App Download की जानकारी दे रही है। अगर आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना है तो EarnManiya.com को Follow कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!