Google AI Bard क्या हैं और कैसे काम करता हैं?

5/5 - (1 vote)

Google AI Bard In Hindi: दोस्तों AI technology बहुत तेजी से आगे बढ़ रही हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अब तक बहुत सी ऐसी चीजें लॉन्च हुई है जिसने लोगों को हैरान कर दिया है। नवंबर 2022 में open AI द्वारा chatgpt भी लांच किया गया हैं।

और उसी chatgpt को कंपटीशन देने के लिए गूगल ने AI tool Bard लॉन्च करने की बात कही है! Alfabet और Google के CEO Sundar pichai जी ने खुद ये बात कही है कि कुछ दिनों की और टेस्टिंग के बाद AI tool Bard को officially launch कर दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि Google AI Bard kya hai? तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

गूगल एआई बर्ड क्या हैं? What Is Google AI Bard In Hindi?

Google AI Bard, google द्वारा लांच की गई एक chat bot service हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करती है। Google AI Bard LaMDA टेक्नोलॉजी पर काम करती है।

Google bard के बारे में Experimental conversational AI Service के head सुंदर पिचाई ने बताया है कि कुछ ही हफ्तों के अंदर Google bard को testers के लिए लांच कर दिया जाएगा और जब आप टेस्टर उसे कंफर्म कर देंगे तभी से ऑफिशियली नॉर्मल लोगों के लिए लांच किया जाएगा।

Chat GPT से पैसा कमाना चाहते है तो इसे पढ़े:

Chat GPT App Download | ChatGPT Se Paise Kaise Kamaye – चैट जीपीटी क्या है और इसे से पैसे कैसे कमाए

Google bard कैसे काम करेगा ?

जैसा कि हमने आपको बताया Google bard को अब तक सभी लोगों के access के लिए लॉन्च नहीं किया गया है तो आप चाहकर भी अभी Bard Google Signup नहीं कर सकते हैं। और सूत्रों की माने तो अभी Google bard इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से तैयार भी नहीं है क्योंकि इसमें अभी भी टेस्टिंग की जा रही है। वैसे पिछले 6 सालों से गूगल bard के ऊपर काम कर रही थी और सुनने में आ रहा है कि आने वाले कुछ हफ्तों में इसे लांच किया जाएगा।

उसके बाद हम Bard Ai Google Login करके इसे पूरी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bard chatgpt से कैसे अलग है ?

Chatgpt जिसे ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी के द्वारा बनाया गया था उसमें और गूगल कंपनी के द्वारा बनाए गए बार्ड में बहुत ज्यादा अंतर है। हालांकि यह बात ठीक है कि bard भी Chatgpt के जैसे ही AI technology पर काम करता है।

लेकिन काम करने के तरीके की अगर बात की जाए तो bard को chatgpt से ज्यादा बेहतर तरीके से बनाया गया है। क्योंकि chatgpt से अगर आप कुछ करने के लिए कहेंगे तो वो जानकारी आपको देगी वो पहले से मौजूद डाटा के आधार पर होगी।

लेकिन bard के मेकर्स का ऐसा कहना है कि इसे बनाने में ऐसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिसका इस्तेमाल करके ये अपने यूजर्स को बिल्कुल ही नई जानकारी प्रदान करेगी।

और अच्छी बात ये है कि इस chatbot service में आप को पहले से भी कहीं ज्यादा accuracy देखने को मिलेगी। chatgpt पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ऊपर चलती है तो इसमें आपको कहीं भी creativity देखने को नहीं मिलती।

लेकिन वही Google Bard जो LaMDA टेक्नोलॉजी के ऊपर काम करती हैं उसमें आपको accuracy के साथ साथ creativity देखने का भी मौका मिलेगा तो आप ये समझ सकते हैं कि Google Brad, chatgpt से काफी ज्यादा बेहतर है।

Google bard के आ जाने के बाद क्या Google Search engine बंद हो जाएगा ?

यह बात तो हर किसी को पता है कि इंटरनेट पर गूगल सर्च इंजन सबसे बड़ा सर्च इंजन है लेकिन Google bard के बारे में यानी कि Google new AI chat bot service के बारे में जाने के बाद हर किसी के मन में यह सवाल आना लाजमी है कि इस लॉन्च के बाद गूगल सर्च इंजन रहेगा या फिर खत्म हो जाएगा!

अगर आपके मन में भी इस तरह का कोई सवाल आ रहा है तो हम आपको बता दें कि “ऐसा कुछ नहीं होने वाला” ! क्योंकि गूगल सर्च इंजन और गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चाटबॉट सर्विस दोनों ही अलग चीजें हैं।

जहां गूगल सर्च इंजन आपको सवाल पूछने पर अलग-अलग वेबसाइट के लिंक के माध्यम से आपको, आपके सवाल का जवाब देता है वही Google bard आपके सवाल पूछने पर अपने intelligence,  knowledge और creativity के मदद से आपको जानकारी प्रदान करेगी।

पर ये बात बिल्कुल तय है कि Google search engine, Google bard के ऑफिशल लॉन्च होने के बाद भी वैसी ही रहेगी जैसी वो अभी है क्योंकि गूगल की असली पहचान है उनका सर्च इंजन है।

ऐसे में गूगल सर्च इंजन के बंद होने का सवाल तो कहीं आता ही नहीं है लेकिन हां ऐसा हो सकता है कि गूगल अपने यूजर्स को और बेहतर सर्विस देने के लिए सर्च इंजन सुविधाओं के साथ-साथ chatbot service भी प्रदान करें।

Google bard के बारे में इतना पढ़ने के बाद आपके मन में आपके सवाल तो आ ही रहा होगा कि ये bard होता क्या है ? क्योंकि ये एक ऐसा नाम है जिसे हम सब शायद पहली बार ही सुन रहे हैं। हो सकता है कि जो लोग टेक्निकल फील्ड से हैं उन्हें इसके बारे में पता हो लेकिन नॉनटेक्निकल लोगों को इस बारे में शायद ही कोई जानकारी होगी।

Bard क्या हैं ?

Google ने अपने नए चाटबॉट सर्विस को लॉन्च करने के लिए जिस Bard शब्द का इस्तेमाल किया है वो शब्द Celtic cultures से लिया गया है जिसका मतलब होता है professional story सुनाने वाले, music बनाने वाले, verse बनाने वाले  और इतिहास, भूगोल की कहानियां सुनाने वाले लोग!

Google AI chatbot का नाम Google bard इसीलिए रखा गया है क्योंकि गूगल का ऐसा मानना है कि उनका chatbot लोगों के सवाल का सटीक जवाब बिल्कुल वैसे ही देगा जैसे कि पुराने जमाने में professional कहानी सुनाने वाले सभी को कहानी सुनाते थे। 

LaMDA क्या हैं ?

Google bard में जिस LaMDA technology का इस्तेमाल हुआ है उसका पूरा नाम Language Model for Dialogue Applications हैं!

ये गूगल द्वारा बनाई गई conversational neural language models के अंदर आती हैं। ये मॉडल human voice को सुनकर उसके हिसाब से respond करती है।

मतलब जब लोग इसके सामने कुछ कहते हैं तो वह उनकी आवाज सुनकर उन्हें एनालाइज करके उसके हिसाब से फिर जवाब देती है। Google assistant, Siri, Alexa सभी इसी टेक्नोलॉजी पर काम करती हैं।

LaMDA को लेकर कौन सा विवाद हुआ था ?

जैसा कि हमने आपको बताया LaMDA टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस होती है कि वो एक मनुष्य के आवाज को सुनकर उसे समझ सकती हैं। ऐसे काम करने के तरीके के वजह से ही 2022 में इस टेक्नोलॉजी को लेकर काफी हंगामा हुआ था।

ब्लेक लेमोइन, जो कि गूगल के ही एक devloper है उन्होंने कहा था कि ये चाटबॉट इतना एडवांस है कि ये इंसानों के तरह ही सोच समझ सकता है।

इस हंगामे में जो संवेदनशील बात सामने आई थी वो ये थी कि LaMDA chatbot को खुद को लेकर insecurity होने लगी थी। वह सोचने लगी थी कि उसके जो डेवलपर हैं वो उसे किसी दिन बैन न कर दे।

हालांकि यह बात अलग है कि गूगल ने इन सारी बातों को अफवाह बता कर उस समय इस बात को रफा दफा कर दिया था और इसके devloper को भी काम से निकाल दिया था।

Google bard के आ जाने से क्या इंसानों की नौकरी खतरे में आ जाएगी ?

Google bard, जो कि एक चाटबॉट है अगर वो लॉन्च हो गया तो इस बात में कोई शक नहीं है कि काफी सारी चीजों में बदलाव देखने को मिलेगा। लोगों के सर्च करने का तरीका बदल जाएगा और हो सकता है कि लोग वेबसाइट पर जाकर आर्टिकल पढ़ना कम कर दे।

लेकिन एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कभी भी इंसानों का मुकाबला नहीं कर सकता है और इंसानों में जिस तरह की क्रिएटिविटी होती है वो एक मशीन में कभी भी नहीं जा सकती हैं। इसीलिए ये सोचना कि Google Bard लोगों के लिए खतरा होगा, गलत है।

FAQs

Google bard क्या हैं ?

यह एक Chatbot service हैं।

Google AI bard के लांच की घोषणा किसने की ?

गूगल एआई बर्ड लांच की घोषणा सुंदर पिचाई जी ने की है।

Google AI bard के competition में कौन है ?

Open AI द्वारा बनाया गया chat gpt इसका competition में हैं।

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको समझ आ गया होगा कि Google AI Bard kya hai? अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी और आपने इस आर्टिकल से कुछ सीखा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए इस तरह के आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे।

earnmaniya.com

EarnManiya.com एक बढ़िया हिंदी ब्लॉग है जिसपर Online Paise Kaise Kamaye, Paisa Kamane Wala Games और Paisa Kamane Wala App Download की जानकारी दे रही है। अगर आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना है तो EarnManiya.com को Follow कर सकते है।

Leave a Comment