10वीं पास लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है?

यदि आप 10th Pass है और 10वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी चाहिए तो यहाँ पर 10th Pass Ladkiyon Ke Liye Jobs के बारे में बताने वाले है जिसमे अच्छी सैलरी मिलती है।

इस पेज पर हम आपको 10वीं पास लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है, इसका पूरा जवाब देंगे।

10वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी [प्राइवेट और सरकारी नौकरी (10th Pass Ladkiyon Ke Liye Job)
लड़कियों के लिए बेस्ट जॉब

दसवीं क्लास पास करने के बाद अधिकतर लोग आगे की पढ़ाई करने के लिए 11वीं क्लास में एडमिशन लेते हैं या फिर डिप्लोमा करते हैं। परंतु ऐसी कई लड़कियां होती है जो किसी वजह से आगे की पढ़ाई नहीं कर पाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe Now

ऐसी अवस्था में लड़कियां घर पर खाली बैठने से अच्छा तो लड़कियों के लिए बेस्ट जॉब उपलब्ध है जिससे कर सकती है ताकि उनकी आजीविका चलती रहे और उन्हें अपनी आवश्यकता को पूरा करने के लिए दूसरे के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़े।

बताना चाहते हैं की दसवीं क्लास को पास करने के बाद लड़कियां गवर्नमेंट और प्राइवेट नौकरी कर सकती हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे की “10वीं पास के बाद गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब” अथवा “प्राइवेट सेक्टर में लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है?”

Table Of Contents:

क्या 10वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी उपलब्ध है?

जो लड़कियां दसवीं क्लास पास कर चुकी है उनके सामने नौकरी के बहुत सारे विकल्प है और बहुत सारे पद भी हैं। लड़कियां अपनी इच्छा के मुताबिक Goverment Job पाने के लिए भी प्रयास कर सकती है या फिर अगर लड़कियां तुरंत ही पैसा कमाना चाहती हैं तो वह किसी प्राइवेट नौकरी को ज्वाइन कर सकती है।

सबसे अच्छी बात यह है कि दसवीं क्लास पास करने के बाद आपको शुरुआत में ही किसी भी नौकरी में काफी अच्छी तनख्वाह भी मिलने लगती है।

कुछ लड़कियों के लिए जॉब ऐसी है, जिसमें आपकी शुरुआती तनख्वाह ₹20000 से ऊपर होती है, वही सामान्य तौर पर तनख्वाह ₹8000 से लेकर ₹12000 के आसपास में होती है।

लड़कियों के लिए सबसे अच्छी नौकरी कौन सी होती है?

नीचे हमने आपको दसवीं पास लड़कियों के लिए सरकारी नौकरी और दसवीं पास लड़कियों के लिए प्राइवेट नौकरी की लिस्ट दी हुई है, साथ ही उनकी जानकारी भी दी हुई है। इनमें से आपको जो नौकरी अपने लिए ठीक लगती है, आप उस नौकरी को पाने का प्रयास कर सकती हैं।

10वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी की लिस्ट:

लड़कियों के लिए बेस्ट जॉबप्रतिमाह सैलरी
डाटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी ₹9000 से लेकर ₹12000
कंटेंट राइटर की नौकरीरोजाना ₹800 से लेकर के ₹1200
पुलिस में हेड कांस्टेबल की नौकरी₹22000 से लेकर ₹32000
ई कॉमर्स डिलीवरी गर्ल की नौकरी₹11000 से लेकर ₹1200
फूड डिलीवरी की नौकरी ₹8000 से ₹10000
रिसेप्शन की नौकरी₹11000 से लेकर ₹15000
टीचर की नौकरी₹8000 से ₹11000
मेकअप आर्टिस्ट की नौकरी₹12000 से ₹18000
एयर होस्टेस की नौकरी₹25000 से लेकर ₹30000
एचआर की नौकरी₹18000 से लेकर ₹30000
कॉल सेंटर की नौकरी₹9000 से लेकर ₹12000
टेलीकॉलर की नौकरी₹13000 से लेकर ₹20000
मार्केटिंग की नौकरीकम से कम तनख्वाह ₹9000
दुकान में नौकरी
फ्रीलांसर जॉब
कंप्यूटर क्लास में नौकरी ₹8000 से लेकर ₹9000

10th Pass Ladkiyon Ke Liye Job – गर्ल्स के लिए कौन-कौन सी जॉब है? देखे

1. 10वीं पास लड़कियों के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी

जिन लड़कियों के द्वारा दसवीं क्लास को किसी भी संकाय के साथ पास कर लिया गया है, दसवीं पास लेडीस के लिए नौकरी चाहिए है तो वह ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब्स के लिए आवेदन कर सकती हैं।

घर बैठे डाटा एंट्री जॉब के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए और आपको डाटा एंट्री करने की सुविधा देने वाले सॉफ्टवेयर या ऐप चलाना आना चाहिए, साथ ही आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषा की या फिर क्षेत्रीय भाषा की जानकारी होनी चाहिए।

डाटा एंट्री ऑपरेटर की शुरुआती तनख्वाह ₹9000 से लेकर ₹12000 तक होती है। Government Online Data Entry Jobs Without Investment चाहिए तो गवर्नमेंट सेक्टर में शुरुआती तनख्वाह अधिक होती है।

पूरी जानकारी के लिए यहाँ देखे: Ghar Baithe Data Entry Job 2024 – घर बैठे ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए? जाने!

2. 10वीं पास लड़कियों के लिए कंटेंट राइटर की नौकरी

लड़कियों के लिए कौन सा जॉब अच्छा है? जानना चाहते है तो में कहूँगा, इंग्लिश तथा हिंदी कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम आपके लिए है।

घर बैठे लिखने का काम में दिए गए टॉपिक पर आर्टिकल लिखना। आप अगर एक लड़की है और हिंदी-अंग्रेजी भाषा में अच्छे से रिसर्च करके किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिख सकती हैं तो आप कंटेंट राइटर की नौकरी कर सकती हैं।

यह नौकरी इंटरनेट पर मौजूद हिंदी के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग और वेबसाइट के द्वारा दी जाती है। आप चाहे तो फ्रीलांसर वेबसाइट से भी अपने लिए कंटेंट राइटर की नौकरी ढूंढ सकती हैं।

एक कंटेंट राइटर बनकर आप रोजाना ₹800 से लेकर के ₹1200 तक की कमाई भी कर सकती हैं।

3. 10वीं पास लड़कियों के लिए पुलिस में हेड कांस्टेबल की नौकरी

गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब चाहिए तो पुलिस में हेड कांस्टेबल की नौकरी करें।

भारत के अलग-अलग राज्यों में पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा समय-समय पर हेड कांस्टेबल की नौकरी निकाली जाती है, जिसमें महिला और पुरुष आवेदन कर सकते हैं।

इस गर्ल्स गवर्नमेंट जॉब में आरक्षण के तहत उम्र सीमा में छूट भी दी जाती है। हेड कांस्टेबल की नौकरी पाने के लिए आपको लिखित एग्जाम को पास करना होता है।

उसके बाद फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट को भी पास करना होता है, साथ ही दस्तावेज वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना होता है।

इसके बाद सिलेक्टेड कैंडिडेट को ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको किसी भी थाने में पोस्टिंग दे दी जाती है।

हेड कांस्टेबल बनकर आप शुरुआत में ₹22000 से लेकर ₹32000 तक की सैलरी पाने की हकदार हो जाती है।

नोट कीजिये: आगे हम Government Sectors में लड़कियों के लिए कौन सी जॉब अच्छी है? अच्छी तरह बताएँगे जिससे शुरुवात में ही अच्छी Job Salary मिल जाएगी।

4. 10वीं पास लड़कियों के लिए ई कॉमर्स डिलीवरी गर्ल की नौकरी

लड़कियां चाहे तो पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम डिलीवरी गर्ल बन सकती हैं और पैसा कमा सकती है।

डिलीवरी गर्ल बनने के लिए आपका सिर्फ दसवीं क्लास पास होना आवश्यक है। इस नौकरी को पाने के लिए आपको अपने आसपास मौजूद ऐसा ऑफिस में जाना है जहां पर ई-कॉमर्स के आइटम आते हैं।

ऑफिस जाने के बाद आपको डिलीवरी गर्ल के काम से संबंधित बातचीत करनी है। अगर एजेंसी के द्वारा आपका सिलेक्शन कर लिया जाता है तो उसके बाद आपको एजेंसी की तरफ से दिए गए सामान को लोगों के घर घर जाकर स्कूटी/बाइक के माध्यम से डिलीवर करना होता है।

इस काम की बदौलत आप को हर महीने शुरुआत में ₹11000 से लेकर ₹12000 की तनख्वाह मिलती है और काम का एक्सपीरियंस बढ़ने पर तनख्वाह में बढ़ोतरी होती है, साथ ही आपको पेट्रोल अलाउंस भी मिलता है।

5. लड़कियों के लिए फूड डिलीवरी की नौकरी

जोमैटो और स्विगी हमारे इंडिया मे टॉप फूड ऑर्डरिंग कंपनी है जिनके द्वारा लोगों के घर तक फूड को पहुंचाने के लिए डिलीवरी बॉय और डिलीवरी गर्ल को नौकरी पर रखा जाता है।

ऐसे में आप भी चाहें तो जोमैटो और स्विगी के साथ डिलीवरी गर्ल के तहत जुड़ सकती हैं और फूड आइटम को लोगों के घर तक डिलीवर करके अच्छा खासा पैसा कमा सकती है।

इस काम को आप चाहे तो पार्ट टाइम भी कर सकती हैं या फिर फुल टाइम भी कर सकती है। पार्ट टाइम करने पर शुरुआत में आपकी हर महीने की तनख्वाह ₹4000 से ₹5000 होगी।

full-time करने पर हर महीने की तनख्वाह ₹8000 से ₹10000 के आसपास होगी। मेट्रो सिटी में यही तनख्वाह थोड़ी ज्यादा होती है।

6. लड़कियों के लिए रिसेप्शन की नौकरी

बड़े-बड़े होटल और मॉल इत्यादि में एंट्री करने पर सबसे पहले आपको रिसेप्शन ही दिखाई देता है, जहां पर एक खूबसूरत लड़की बैठी हुई होती है।

रिसेप्शन के द्वारा होटल से संबंधित या फिर मॉल से संबंधित सवालों के जवाब कस्टमर को दिए जाते हैं।

ऐसे में अगर आपने दसवीं क्लास को पास किया हुआ है और आप दिखाई देने में ठीक-ठाक है तो आप किसी होटल या फिर मॉल में रिसेप्शनिस्ट की नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

इस 10 Pass Ladkiyo Ke Liye Job पाने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए और पर्सनैलिटी भी अच्छी होनी चाहिए।

एक रिसेप्शनिस्ट को शुरुआत में ₹11000 से लेकर ₹15000 की तनख्वाह हर महीने मिलती है।

7. 10वीं पास लड़कियों के लिए टीचर की नौकरी

दसवीं पास लड़कियां चाहे तो जूनियर केजी या फिर सीनियर केजी अथवा क्लास 1 से लेकर के क्लास 5 तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकती हैं और शुरुआत में ही हर महीने ₹8000 से ₹11000 की सैलरी उठा सकती हैं।

हालांकि इस प्रकार की नौकरी आपको अधिकतर प्राइवेट स्कूल में ही मिलेगी, क्योंकि गवर्नमेंट स्कूल में सरकारी नौकरी पाने के लिए टीजीटी और पीजीटी किया हुआ अनिवार्य कर दिया गया है, परंतु प्राइवेट स्कूल में ऐसी कोई भी बाध्यता नहीं होती है।

इसलिए आप चाहे तो प्राइवेट स्कूल में टीचर की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं।

8. दसवीं पास लड़कियों के लिए मेकअप आर्टिस्ट की नौकरी

Ladkiyon Ke Liye Sabse Acchi Job Kaun Si Hai इसके लिए हम गर्ल मेकअप आर्टिस्ट को देख सकते है।

वर्तमान के समय में मार्केट में मेकअप आर्टिस्ट की भी काफी ज्यादा डिमांड बढ़ गई है, क्योंकि हर कोई आज अपने आप को सुंदर देखना चाहता है।

इसलिए तो लोग अपने घर के छोटे से फंक्शन के लिए भी मेकअप आर्टिस्ट को बुक कर लेते हैं। मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आपको मेकअप अच्छे से करना आना चाहिए।

आप चाहे तो मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए दसवीं क्लास पास करने के बाद कोई कोर्स भी कर सकती है। इसके बाद आप किसी कंपनी में मेकअप आर्टिस्ट की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं।

अगर कंपनी के द्वारा आपको नौकरी प्रदान कर दी जाती है तो समझ लीजिए आप शुरुआत में ही ₹12000 से ₹18000 की तनख्वाह पाने की हकदार हो जाती है। इसके अलावा इस नौकरी में आपको बड़े-बड़े आर्टिस्ट से मिलने का मौका भी मिलता है।

मेकअप आर्टिस्ट के तहत अगर आप किसी को होम सर्विस देती हैं तो इसके बदले में एक्स्ट्रा पैसे आप चार्ज कर सकती हैं जिससे आपकी हर महीने की इनकम में इजाफा होता है।

9. 10वीं पास लड़कियों के लिए एयर होस्टेस की नौकरी

एयर होस्टेस का काम होता है हवाई जहाज में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखना और उनके द्वारा डिमांड की जा रही उचित चीजों को लाकर उन्हें देना।

एयर होस्टेस बनने के लिए मुख्य तौर पर आपकी पर्सनैलिटी अच्छी होनी चाहिए और आपकी बातचीत करने की कला भी अच्छी होनी चाहिए। इसमें पढ़ाई को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है।

हालांकि इसके बावजूद आपका कम से कम 10 वीं क्लास पास होना तो आवश्यक होता ही है। दसवीं क्लास पास करने के बाद आप एयर होस्टेस बनने का कोर्स कर सकती हैं और Ladkiyon Ke Liye Sabse Achi Naukri Konsi Hai उसके बाद एयर होस्टेस की नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

इस नौकरी में स्टार्टिंग में आपकी तनख्वाह ₹25000 से लेकर ₹30000 के आसपास में होती है। आपकी परफॉर्मेंस के आधार पर आप को बोनस भी मिलता है साथ ही अच्छा एक्सपीरियंस होने पर प्रमोशन मिलता है और तनख्वाह में बढ़ोतरी होती है।

10. लड़कियों के लिए एचआर की नौकरी

हर ऑफिस के काम के लिए 10वीं और 12वीं पास लड़के लड़कियां चाहिए होता है। ऐसे में जिन बहनों को ऑफिस में बैठे-बैठे सबसे अच्छी जॉब चाहिए वह HR Job के लिए Apply करें।

यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें लड़के भी इंटर कर सकते हैं और लड़कियां भी अपना कैरियर बना सकती हैं। एचआर का पूरा मतलब हुमन रिसोर्स होता है, जिसके द्वारा किसी भी कंपनी में लोगों को भर्ती करने का काम किया जाता है तथा कंपनी की तरक्की कैसे होगी और कंपनी के अंदर काम करने वाले लोगों के लिए कौन सी नीति बनाई जाएगी इन सभी बातों का ध्यान रखा जाता है।

एचआर की नौकरी में आपकी लैंग्वेज कमांड अच्छी होनी चाहिए साथ ही आपके अंदर मैनेजमेंट क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए।

इस नौकरी में यह आवश्यक नहीं है कि आप अधिक पढ़ाई लिखाई करने वाले व्यक्ति ही हो, बल्कि यहां पर आपकी लीडरशिप क्वालिटी को ज्यादा महत्व दिया जाता है।

ऑफिस के काम के लिए 10वीं 12वीं पास लड़का लड़कियों की जरूरत है वहां पर दसवीं पास लड़कियां इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं।

11. लड़कियों के लिए कॉल सेंटर की नौकरी

10वीं पास लड़कियों के लिए सबसे आसानी से मिलने वाली नौकरी कॉल सेंटर की नौकरी होती है, जिसमें आसानी से आपको बिना किसी झंझट के भर्ती कर लिया जाता है।

कॉल सेंटर की नौकरी में भर्ती होने के लिए आपको सिर्फ एक छोटा सा इंटरव्यू देना होता है जिसमें बहुत ही बेसिक से सवाल आपसे पूछे जाते हैं जिनका जवाब आपको देना होता है।

इसके पश्चात 24 घंटे के अंदर आपको बता दिया जाता है कि आपका सिलेक्शन हुआ है या नहीं। अगर आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको 4 से 7 दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है और इसके बाद आपको एक कंप्यूटर के सामने सीट बैठने के लिए दी जाती है।

अब आपको कस्टमर के कॉल को उठाना होता है और कस्टमर के द्वारा जो समस्या व्यक्त की जा रही है उसका अपने स्तर से समाधान करने का प्रयास करना होता है।

अगर किसी कस्टमर की समस्या आप से सॉल्व नहीं हो रही है तो आप अपने उच्चाधिकारियों को कॉल ट्रांसफर कर सकते हैं

कॉल सेंटर में काम करने पर स्टार्टिंग में आपको हर महीने ₹9000 से लेकर ₹12000 की तनख्वाह मिलती है और आगे चलकर के आपकी तनख्वाह में बढ़ोतरी होती है।

कॉल सेंटर आपको पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम काम करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

लड़कियों के लिए प्राइवेट जॉब चाहिए तो इससे पढ़े: Call Center Me Job Kaise Kare 2024 – कॉल सेंटर जॉब सैलरी | कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाये पूरी जानकारी

12. 10वीं पास लड़कियों के लिए टेलीकॉलर की नौकरी

टेलीकॉलर की नौकरी और कॉल सेंटर की नौकरी में काफी फर्क होता है। कॉल सेंटर की नौकरी में आपको कस्टमर की कॉल को उठाना होता है और उनकी समस्याओं को सुनकर उसका समाधान निकालना होता है।

परंतु दूसरी तरफ टेलीकॉलर की नौकरी में आपको खुद से अलग-अलग लोगों को कॉल लगाना होता है और उन्हें अपनी कम्पनी की सर्विस या फिर आइटम के बारे में विस्तार से बताना होता है।

प्रयास करना होता है कि कस्टमर आपकी सर्विस या फिर आपके आइटम में इंटरेस्ट ले और उसकी खरीदारी करें।

कहने का मतलब है कि टेलीकॉलर की नौकरी में आप को अधिक से अधिक लोगों को अपनी कंपनी के साथ जोड़ना होता है।

टेलीकॉलर की नौकरी भी दसवीं क्लास को पास करने के बाद हासिल की जा सकती है। यह नौकरी आपको शुरुआत में ₹13000 से लेकर ₹20000 तक की सैलरी दिला सकता है।

13. 10वीं पास लड़कियों के लिए मार्केटिंग की नौकरी

मार्केटिंग की नौकरी एक ऐसी नौकरी होती है, जिसे पाने के लिए दसवीं क्लास पास कर चुके व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं या फिर आठवीं क्लास पास कर चुके लड़के और लड़कियां भी आवेदन कर सकते हैं।

क्योंकि मार्केटिंग के काम में आपकी पढ़ाई लिखाई से ज्यादा यह ध्यान दिया जाता है कि आप कंपनी के लिए कितना अच्छा काम कर रहे हैं और कंपनी की सर्विस या फिर आइटम को कितना अधिक से अधिक लोगों के साथ बेच पाने में सफल हो रहे हैं।

मार्केटिंग के काम में आपकी कोई निश्चित तनख्वाह नहीं होती है, क्योंकि यहां पर आपको अपनी परफॉर्मेंस के हिसाब से अच्छा कमीशन मिलता है।

हालांकि बहुत सारी कंपनियां कम से कम तनख्वाह ₹9000 रखती है और आपकी जैसी परफॉर्मेंस होती है उसी के आधार पर पैसा जोड़कर महीने के आखिरी में आपको अच्छी तनख्वाह प्रदान करती है।

मार्केटिंग के काम में आपको लोगों के घर घर या फिर दुकान दुकान जा कर के मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है। हालांकि यह काम ऐसे ही लोगों के लिए ठीक है जो अपनी बेज्जती से नहीं डरते हैं।

14. 10वीं पास लड़कियों के दुकान में नौकरी

दसवीं क्लास पास कर चुकी लड़कियां अलग-अलग आइटम बेचने वाली दुकान में नौकरी कर सकती है। जैसे कि आप किसी कपड़ा बिक्री की दुकान में नौकरी कर सकती है।

इस काम के अंतर्गत आपको दुकान में आने वाले कस्टमर को उनकी पसंद के कपड़े दिखाने होते हैं और कपड़े बेचने का प्रयास करना होता है।

वही आप किसी मेडिकल स्टोर में भी नौकरी कर सकती है। इस काम के तहत आपको कस्टमर के डिमांड के हिसाब से उसे मेडिसिन निकालकर के देनी होती है।

इसके अलावा आप किसी किराना स्टोर में भी काम कर सकती है जहां पर कस्टमर के द्वारा जो सामान मांगा जा रहा है उसे आपको उन्हें प्रदान करना होता है।

15. 10वीं पास लड़कियों के लिए फ्रीलांसर जॉब

Ghar Baithe Online Job Chahiye तो फ्रीलांसिंग जॉब करना फादेमंद होगी।

अगर आपके अंदर कोई कौशल है तो आप घर बैठे फ्रीलांसर बनकर नौकरी कर सकते हैं। जैसे कि अगर आपको एप्लीकेशन बनाने आता है या फिर आप आर्टिकल लिख पाते हैं अथवा आप किसी एक भाषा के कंटेंट को किसी दूसरे भाषा में ट्रांसलेट कर सकती है तो आप घर बैठे फ्रीलांसर का काम कर सकती है।

फ्रीलांसर का काम पाने के लिए आपको Upwork, Peopleperhour, Guru, Fiverr जैसी वेबसाइट पर जा करके अपना अकाउंट बनाना है, क्योंकि इन्हीं वेबसाइट से आपको फ्रीलांसर का काम प्राप्त हो सकता है।

फ्रीलांसर का काम दसवीं पास लड़कियों के लिए इसलिए भी अच्छा है क्योंकि इस काम को करने के लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती है, साथ ही इस प्रकार के काम में आपके ऊपर काम करने की कोई भी बंदिश नहीं होती है।

आप अपनी सुविधा के हिसाब से दिन या रात जब चाहे तब काम कर सकते हैं और भी अच्छी बात है कि यहां पर आपको काफी अच्छी सैलरी भी मिलती है।

16. 10वीं पास लड़कियों के लिए कंप्यूटर क्लास में नौकरी

अगर आप लड़की हैं और आपने दसवीं क्लास पास कर ली है साथ ही आपने कंप्यूटर सीखा हुआ है तो आप किसी कंप्यूटर क्लास में विद्यार्थियों को कंप्यूटर सिखा सकती हैं।

इसके बदले में पैसा कमा सकती है अर्थात हमारा कहने का मतलब है कि आप कंप्यूटर संस्थान में नौकरी कर सकती हैं।

कंप्यूटर संस्थान में नौकरी करने पर आपको शुरुआत में ₹8000 से लेकर ₹9000 की तनख्वाह मिलती है और धीरे-धीरे आपकी तनख्वाह में बढ़ोतरी की जाती है।

कंप्यूटर क्लास में नौकरी करने से आपको अच्छी तनख्वाह मिलती है साथ ही आपके कंप्यूटर के ज्ञान में भी बढ़ोतरी होती है।

10th Girls Ke Liye Best Government Job – दसवीं पास गर्ल्स के लिए गवर्नमेंट जॉब

17. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में दसवीं पास लड़कियों के लिए गवर्नमेंट नौकरी

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग को हिंदी भाषा में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कहा जाता है। इसमें ऐसे बहुत सारे पद होते हैं जिसे पाने के लिए दसवीं क्लास पास की योग्यता मांगी जाती है।

दसवीं क्लास को पास कर चुकी लड़कियां पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग के अंतर्गत स्टेनोग्राफर टेस्किंग स्टाफ, डीवाई सर्वेयर,यूडीसी, ट्रेड अप्रेंटिस के पदों हेतु आवेदन कर सकती हैं, साथ ही डोजर ऑपरेटर, डंपर ऑपरेटर, ग्रेडर ऑपरेटर, क्रेन ऑपरेटर इत्यादि पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं और शुरुआत में ही अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकती हैं।

18. 10वीं पास लड़कियों के लिए पुलिस में सरकारी नौकरी

भारत के अलग-अलग राज्यों के पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा समय-समय पर कॉन्स्टेबल की नौकरी की वैकेंसी निकाली जाती है, जिसमें आवेदन करने के लिए कम से कम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखा जाता है।

ऐसे में जिन लड़कियों ने दसवीं क्लास को किसी भी संकाय के साथ पास किया हुआ है वह कांस्टेबल की नौकरी की वैकेंसी निकलने के बाद कांस्टेबल की नौकरी में ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

अगर आप नौकरी में आरक्षण की छूट चाहती है तो आवेदन करने के दरमियान आपको आरक्षण के आवश्यक दस्तावेज को भी प्रस्तुत करना है।

कांस्टेबल की नौकरी पाने के लिए आपको ओएमआर पर आधारित एग्जाम में शामिल होना पड़ता है। इसके पश्चात आपको मेडिकल टेस्ट पास करना होता है और फिजिकल टेस्ट भी पास करना होता है, साथ ही दस्तावेज का वेरिफिकेशन भी करवाने की आवश्यकता होती है।

इस प्रकार से सभी प्रक्रिया में पास होने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है और जब आपकी ट्रेनिंग पूरी होती है तो उसके बाद आपको कॉन्स्टेबल की नौकरी पर रख लिया जाता है।

कांस्टेबल की नौकरी में आपको ट्रेनिंग के दरमियान भी सरकार के द्वारा पगार दी जाती है, जो ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको एक साथ मिलती है।

उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में महिला कॉन्स्टेबल को शुरुआत में ₹26000 से लेकर ₹32000 सैलरी फिलहाल मिल रही है।

19. दसवीं पास लड़कियों के लिए आंगनवाड़ी में सरकारी जॉब

भारत के हर राज्य की राज्य गवर्नमेंट के द्वारा आंगनवाड़ी के वर्कर और हेल्पर पोस्ट की वैकेंसी समय-समय पर निकाली जाती है जिसमें आवेदन करने के लिए 10वीं पास की योग्यता कम से कम रखी जाती है।

आप भी अगर दसवीं क्लास पास कर चुकी हैं तो आप आंगनवाड़ी की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं।

इस नौकरी में शामिल होने के बाद आपको छोटे बच्चों की देखभाल करनी होती है, साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित सर्वे को भी पूरा करना होता है।

इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के प्रसव को भी सही प्रकार से कराना होता है जिस पर आपको कमीशन भी मिलता है साथ ही अच्छी तनख्वाह भी मिलती है‌।

20. 10वीं पास लड़कियों के लिए रेलवे में सरकारी नौकरी

भारतीय रेलवे के द्वारा ग्रुप डी के अंतर्गत जो भर्ती निकाली जाती है, उसमें अधिकतर भर्ती में आवेदन करने के लिए दसवीं क्लास पास की योग्यता मांगी जाती है।

इस प्रकार से दसवीं क्लास पास कर चुकी लड़कियां भारतीय रेलवे में विभिन्न पदों पर गवर्नमेंट नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

आप आरआरबी ग्रुप डी की एग्जाम के अंतर्गत पोर्टर, हेल्पर, ट्रैकमैन, लीवर मैन, वेल्डर, केबिन मैन, फिटर, स्विच मैन इत्यादि की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती है।

रेलवे में महिलाओं के लिए भर्ती कम से कम उम्र 18 साल और अधिक से अधिक 33 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि यहां पर आरक्षण के अंतर्गत उम्र सीमा में छूट भी दी जाती है।

इसके अलावा बता देना चाहते हैं कि रेलवे ग्रुप डी के अलावा आरपीएफ कांस्टेबल, आरआरबी एलएलपी और रेलवे अप्रेंटिस जैसी एग्जाम का आयोजन करवाती है।

जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद होते हैं, जिन्हें पाने के लिए 10वीं पास शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है।

21. 10वीं पास लड़कियों के लिए एसएससी में सरकारी नौकरी

एसएससी का पूरा मतलब स्टाफ सिलेक्शन कमीशन होता है, जिसके द्वारा अलग-अलग पदों पर नौकरी निकाली जाती है।

जिनमें आवेदन करने के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है। एसएससी कुछ ऐसे पद भी निकालती है जिसमें आवेदन करने के लिए दसवीं क्लास पास होना जरूरी होता है।

इस प्रकार से ऐसी लड़कियां जिन्होंने दसवीं क्लास को किसी भी संकाय के साथ पास कर लिया है वह स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा आयोजित करवाए जाने वाले एसएससी मल्टीटास्किंग स्टाफ एग्जाम के लिए आवेदन कर सकती हैं।

एग्जाम को पास करने के बाद लड़कियों को विभिन्न अलग-अलग पदों पर एसएससी ऑफिस में चौकीदार, जूनियर ऑपरेटर, सफाई कर्मचारी, माली इत्यादि के पदों पर नौकरी हासिल होती है।

22. दसवीं पास लड़कियों के लिए डिफेंस में गवर्नमेंट जॉब

जो लड़कियां दसवीं क्लास पास कर चुकी है और वह गवर्नमेंट नौकरी के तहत देश की सेवा करने के क्षेत्र में जाना चाहती हैं, तो उन्हें डिफेंस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहिए।

डिफेंस में ऐसे बहुत सारे पद हैं जिसमें आवेदन करने के लिए कम से कम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास मांगी जाती है।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में भी अलग-अलग पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवारों को मौका प्रदान किया जाता है

बता देना चाहते हैं कि डिफेंस फील्ड में मल्टी टास्किंग स्टाफ में अलग-अलग पद जैसे कि मैसेंजर, स्वीपर, चपरासी, चौकीदार के लिए आवेदन किया जा सकता है।

वहीं दूसरी तरफ आइटीबीपी कांस्टेबल एग्जाम में कांस्टेबल जनरल के पद के लिए भी दसवीं क्लास पास योग्यता मांगी जाती है।

23. 10वीं पास लड़कियों के लिए पोस्ट ऑफिस में गवर्नमेंट नौकरी

इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट के द्वारा समय-समय पर जीडीएस की भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली जाती है। इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए दसवीं क्लास पास होना आवश्यक होता है।

वैकेंसी में लड़के भी आवेदन कर सकते हैं और लड़कियां भी आवेदन कर सकती हैं‌

इस पोस्ट को प्राप्त करने के बाद आपको पोस्ट ऑफिस से संबंधित कामकाज को अंजाम देना होता है। पोस्ट ऑफिस के द्वारा जीडीएस की पोस्ट के लिए एग्जाम का आयोजन नहीं करवाया जाता है।

बल्कि इसमें दसवीं क्लास में जो टोटल अंक होते हैं, उसी के आधार पर व्यक्ति का सिलेक्शन नौकरी के लिए किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस में आपको दसवीं क्लास पास करने के बाद असिस्टेंट पोस्ट मास्टर, डाक सेवक, जीडीएस पोस्ट मास्टर, मल्टी टास्किंग स्टाफ, पोस्टमैन मेल गार्ड इत्यादि पदों पर नौकरी हासिल हो सकती है।

दसवीं के बाद पुलिस की नौकरी कैसे करें?

दसवीं क्लास को पास करने के बाद आप पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस नौकरी को पाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है।

इसके बाद आपको निश्चित दिन में एग्जाम सेंटर में जाकर ओएमआर पर आधारित एग्जाम को देना होता है।

अगर एग्जाम में आप पास हो जाते हैं तो उसके पश्चात आपका फिजिकल टेस्ट लिया जाता है, जिसके अंतर्गत आपको निश्चित समय में निश्चित दूरी की दौड़ पूरी करनी होती है।

इसके पश्चात आपका मेडिकल टेस्ट होता है। मेडिकल टेस्ट में पास होने के बाद आप के दस्तावेज का वेरिफिकेशन किया जाता है।

दस्तावेज के वेरिफिकेशन में भी पास हो जाने के बाद आपको फिर पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा देश के किसी पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

वहां पर आपको 6 महीने से लेकर के 1 साल तक ट्रेनिंग करने की आवश्यकता होती है।

ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आपको वर्दी दी जाती है और आपको जॉइनिंग लेटर दिया जाता है जिसमें यह बताया जाता है कि आपको कौन से पुलिस थाने में नौकरी करने के लिए जाना है।

ट्रेनिंग के दरमियान आपको पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा तनख्वाह भी दी जाती है।

10वीं पास गर्ल्स के लिए कौन कौन सी जॉब है?

10वीं पास लड़कियों के लिए सबसे अच्छा जॉब कौन सा होता है?, इस सवाल का जवाब हमने आपको इसी आर्टिकल में दिया हुआ है।

आर्टिकल में हमने आपको दसवीं पास लड़कियों के लिए सरकारी नौकरी की भी जानकारी दी हुई है, साथ ही दसवीं पास लड़कियों के लिए प्राइवेट जॉब की भी जानकारी दी हुई है।

दसवीं पास लड़कियों वाली जो नौकरी है उसे दसवीं क्लास पास कर चुकी महिलाएं भी कर सकती है, क्योंकि लड़की और महिला दोनों ही स्त्रीलिंग होते हैं।

अब यह आपकी इच्छा के ऊपर डिपेंड करता है कि आप दसवीं क्लास पास करने के बाद गवर्नमेंट सेक्टर की नौकरी करना चाहती है या फिर प्राइवेट सेक्टर की नौकरी करना चाहती है।

अगर आपको ज्यादा तनख्वाह चाहिए तो आपको गवर्नमेंट सेक्टर की नौकरी पाने का प्रयास करना चाहिए।

16 साल की उम्र में कौन सी नौकरी मिल सकती है?

भारतीय कानून के अनुसार देखा जाए तो देश में गवर्नमेंट नौकरी पाने के लिए कम से कम उम्र को 18 साल तय किया गया है, परंतु अगर आप नेशनल डिफेंस एकेडमी अर्थात एनडीए में अप्लाई करना चाहती हैं तो इसमें 16 साल की उम्र पूरा कर लेने के पश्चात आप आवेदन कर सकती हैं।

नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम को पास करने के पश्चात आप इंडियन नेवी, इंडियन एयर फोर्स अथवा भारतीय थल सेना में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकती हैं।

अगर 16 साल की उम्र में आप किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती हैं तो यह इलीगल माना जाता है क्योंकि यह बाल मजदूरी की श्रेणी में आता है।

10वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी कैसे देखें?

दसवीं पास लड़कियों के लिए नौकरी देखने के लिए आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं या समाचार पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। समाचार पेपर के जॉब वाले कॉलम में दसवीं पास लड़कियों के लिए नौकरी की डिटेल होती है।

इसके अलावा इंटरनेट से लेटेस्ट दसवीं पास लड़कियों के लिए नौकरी की जानकारी पाने के लिए आपको सीधा किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है।

उस पर आपको दसवीं पास लड़कियों के लिए नौकरी जैसा कीवर्ड लिखना है और सर्च करना है। इसके बाद आपको बहुत सारे नौकरी के रिजल्ट दिखाई देते हैं।

FAQs: Girl Ke Liye Best Job In Hindi

10वीं के बाद लड़कियों के लिए कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है?

दसवीं के बाद लड़कियों के लिए सबसे अच्छी सरकारी नौकरी होती है। सरकारी नौकरी के तहत आप दसवीं क्लास के बाद हेड कांस्टेबल की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं।

10 पास करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

दसवीं पास करने के बाद आप विभिन्न गवर्नमेंट और प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं।

लड़कियों के लिए सबसे अच्छा जॉब कौन सा होता है?

लड़कियों के लिए सबसे अच्छा जॉब टीचिंग का जॉब, पत्रकारिता का जॉब, रिसेप्शनिस्ट का जॉब, एयर हॉस्टेस का जॉब, गवर्नमेंट जॉब, रेलवे जॉब, मैनेजर का जॉब इत्यादि जॉब होता है।

12वीं के बाद लड़कियों के लिए कौन सी सरकारी नौकरी है?

आरपीएफ कांस्टेबल, टिकट कलेक्टर, असिस्टेंट लोको पायलट, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, गुड्स गार्ड, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट इत्यादि सरकारी नौकरी 12वीं पास लड़कियों के लिए है।

12वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी कौन सी है?

12वीं पास लड़कियां हेड कांस्टेबल की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं, टेलीकॉलर, कॉल सेंटर की नौकरी भी कर सकती हैं। सेल्स मार्केटिंग की नौकरी भी कर सकती है।

Conclusion: 10th Pass Ladkiyo Ke Liye Jobs – 10वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद 10वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी कौन कौन सी हैं? आप भली भांति समझ गए होंगे।

इनमें से अधिकांश लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब जो आज के समय में लड़कियां करती हैं, यदि आप 10th Pass Ladkiyon Ke Liye Job के संबंध में कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में बताएं, साथ ही जानकारी को शेयर भी कर दें।

😎 आर्टिकल अपने दोस्त को भेजे:
earnmaniya.com

EarnManiya.com एक बढ़िया हिंदी ब्लॉग है जिसपर Online Paise Kaise Kamaye, Paisa Kamane Wala Games और Paisa Kamane Wala App Download की जानकारी दे रही है। अगर आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना है तो EarnManiya.com को Follow कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!