Advertisement

NGO Se Paise Kaise Kamaye – एनजीओ से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Advertisement

इस आर्टिकल में हम जाने वाले है की एनजीओ क्या है?, NGO के लिए वित्तीय सहायता कैसे प्राप्त करे? और एनजीओ से पैसा कैसे कमाए (NGO Se Paise Kaise Kamaye 2022) में?

NGO एक ऐसी संस्था है, जिसका मुख्य उद्देश्य समाज की सेवा करना है। अब तक कई ऐसे NGO बन चुके है, जो समाज के उत्थान के लिए काम करते है।

हाल ही में कई ऐसी अफवाहे फैली हुई है कि NGO Se Paise Kamana का अर्थ है कि गलत काम करना या सरकार द्वारा आए पैसो का दुरुपयोग करना है।

लेकिन ऐसा नही है आप बिना किसी धोखेबाजी तथा बिना गलत काम किए आप अच्छे पैसे कमा सकते है। वर्तमान समय में NGO समाज सेवा के अलावा रोजगार देने का भी काम करता है।

एनजीओ के अलावा यदि आप Bina investment ke Paise Kaise kamaye या paise kaise kamaye without investment के बारे में जानकारी चाहिए तो पिछली आर्टिकल पढ़ सकते है। उस आर्टिकल में बिना पैसा लगाएं ऑनलाइन ऐसे करें लाखों की कमाई सभी जानकारी दी गई है, जिसे एक बार जरुर पढ़े। Click Here: How can I earn money at home without any investment?

एनजीओ से पैसे कमाने का तरीका कई सारे है, Ghar Baithe Kamai Kaise Kare या Earning Kaise Kare सोच रहे है तो आपके लिए अच्छी चीज हो सकती है।

आपको शीर्षक से पता चल चुका होगा कि हम इस लेख में NGO के बारें में विस्तार से जानेंगे। अतं: NGO Se Paise Kaise Kamaye 2022 का जवाब जानने के लिए इस लेख को पूरा पढे।

Popular Post:

Advertisement

NGO Kya Hai? What Is NGO In Hindi?

NGO का संक्षिप्त नाम या फूल फॉर्म Non-Government Organisation है। अर्थात NGO एक ऐसी संस्था है, जिसमें सरकार किसी प्रकार का क्षस्तक्षेप नही कर सकती।

Advertisement

इसका मतलब है कि NGO गैर सरकारी संस्थाए है। यह कई लोगो द्वारा संचालित किया जाता है। जिनका उद्देश्य समाज का उत्थान या लोगो की सेवा करना है।

इनका एक उद्देश्य बिना स्वंय के फायदे को देखे दुसरे लोगो की सेवा करना भी है। ये समाजसेवी संस्थाओं के उद्देश्य जैसे: काम में साफ सफाई करना, वृद्धो की मदद करना, महिलाओ को रोजगार दिलाना तथा कुरीतियो को समाप्त करना है।

NGO सरकार से पूर्णत: स्वतंत्र होती है। उन्हे काम करने की तथा डॉनेशन कलेक्ट करने की पूरी स्वतंत्रता होती है। उन्हे प्राप्त डॉनेशन पर कोई सरकार अधिकार नही कर सकती।

अपितु सरकार स्वंय भी ऐसी संस्थाओ को Donation देती है तथा उनकी आर्थिक मदद भी करती है। एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार प्रतिवर्ष कई करोङ रुपये ऐसी संस्थाओ को देती है।

शुरुआत में यह सिर्फ एक गैर सरकारी संस्था थी, जो सिर्फ समाज सेवा करती थी। लेकिन अब यह समाजसेवा के साथ कई लोगो को रोजगार भी प्रदान कर रही है। एक पढा लिखा व्यक्ति NGO में काम कर प्रतिमाह 15,000 रुपये कमा सकता है।

यह भी पढ़े:

Video Ads Dekhkar Paise Kamane Wala Apps – वीडियो ऐड देख कर पैसे कमाने वाला ऐप्स डाउनलोड करें और रोज रु.1000 रुपये तक कमाओ

Video Dekh Kar Paise Kaise Kamaye Apps – वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला एप डाउनलोड करे और रोज रु.149 – 900 रुपये तक कमाओ

A23 Rummy Kaise Khele Jati Hai और A23 Rummy App से पैसे कैसे कमाए? जाने सभी तरीके?

Dream11 कैसे खेले और Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते? (Best Earning Cricket App)

Halaplay App Se Paise Kaise Kamaye – Fantasy Game खेलकर पैसे कैसे कमाए?

NGO कैसे काम करता है?

NGO कई सारे लोगो का समूह होता है। NGO उन कार्यो को करता है, जो सरकार नही कर पाती है। जैसे महिलाओ के प्रति फैली कुप्रथाओ को हटाना, लोगो को जागरुक करना, बच्चो को शिक्षित करना या किसी अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना है।

ऐसी संस्थाओ के कुछ लोग आगे आते है तथा अपनी बात सरकार तक पहुंचाते है। ये कोशिश करते है कि समस्या का समाधान स्वंय मिलकर ही करे ले।

NGO स्वंय का लाभ नही देखता है, वह सिर्फ दुसरो की सहायता करता है। उदा. के लिए आपने छपाक फिल्म देखी होगी। जिसमें एक संस्था तैजाब की बिक्री के खिलाफ कार्य करती है और तेजाब से पीङित महिलाओ को रोजगार प्रदान करती है।

NGO के लोग स्वंय जाकर लोगो की समस्याओ को सुनते है तथा उनकी मदद करते है। समाज का कल्याण करने के लिए NGO कैसे रजिस्ट्रेशन करे? जाने के बाद NGO को रजिस्टर कराया जा सकता है, किंतु यह जरुरी नही है। रजिस्ट्रेशन इसलिए जरुरी होता है क्योंकि रजिस्टर NGOs की मदद सरकार भी करती है।

एक सर्वे के अनुसार पूरे भारत में लगभग 3.2 मिलियन NGOs है। ये सभी NGOs Central Socities Act के अधीन काम करते है। लेकिन राजस्थान के NGOs Rajasthan Socities Act के तहत कार्य करते है।

NGO क्या-क्या काम करता है?

NGO वे सभी कार्य करता है (NGO Ke Uddeshya), जो समाज के कल्याण तथा समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए आवश्यक है। इस तरह से NGO के कई सारे कार्य होते है। जो निम्न है-

  • वृक्षारोपण
  • स्वच्छता
  • जल संरक्षण का संरक्षण करना
  • प्रदुषण को कम करना
  • आपातकाल या प्राकृतिक आपदा में फसे लोगो की सहायता
  • गरीबो को खाना
  • बच्चो को शिक्षा
  • बालश्रम पर रोक
  • महिलाओ को आवास दिलाना
  • घरेलु हिंसा पर रोक लगाना
  • वृद्ध व अनाथ लोगो की सहायता करना
  • पिछङे लोगो की मदद करना

Best Business Ideas:

NGO कैसे शुरु करे?

अगर आप अपना NGO शुरु करना चाहते है तो आपको NGO के समाजसेवा के विषय को तय करना होगा। जिस पर आप काम करेंगे। अब कुछ ऐसे लोगो का चयन करे। जो वास्तव में समाज सेवा करना चाहते है।

अपना Mission, Vision And Objective तय कर लेने के बाद NGO को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, NGO कैसे रजिस्ट्रेशन करे नीचे बात करेंगे। चाहे तो आप अपने ग्रुप के सभी लोगो को अध्यक्ष, सचिव तथा सलाहकारो के रुप में बांट सकते है।

ध्यान रखे आपके ग्रुप के सभी सदस्य समाजसेवी तथा जिम्मेदार हो।

NGO शुरु करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

NGO को शुरु करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजो की आवश्यकता होगी। अंत नीचे बताए जा रहे, सभी दस्तावेजो को तैयार रखे।

  1. Trust Deed/Memorandum Of Association
  2. Registered Office Address Proof
  3. Articles Of Association Regulation
  4. Rules And Regulation/Memorandum
  5. Id Proof (Voter Id/ Aadhar Card)
  6. Passport (Mandatory)
  7. Affidavit From President
  8. Residence Proof

डॉनेशन लेने के लिए NGO का Separate Bank Account बना ले। जिसमें लोग  NOG को डॉनेशन दे सके।

यह भी पढ़े:

NGO कैसे रजिस्ट्रेशन करे? (NGO Registration Process)

NGO को शुरु करने के लिए तथा उन्हे रजिस्टर कराने के लिए तीन एक्ट बनाए गए है, जिनके तहत आप NGO को रजिस्टर करा सकते है।

Society Act– इस एक्ट के जरिए ज्यादातर रजिस्ट्रेशन महाराष्ट्र में होते है। इसके लिए संगठन में सात सदस्य तथा Memorandum Of Association And Rules And Regulation Document की आवश्यकता होती है।

Trust Act- इसके तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए दो Trustees तथा Deed Document की आवश्यकता होती है। रजिस्ट्रेशन के लिए Charity Commissioner या Registar Office में अप्लाई करना होगा।

Companies Act- इसके तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए Memorandum And Articles Of Association And Regulation Document की तथा 3 सदस्यो की आवश्यकता होगी।

भारत के सबसे Top NGO कौन-कौनसे है?

भारत में कुछ  ऐसे NGO है, जो अपने काम के लिए जाने जाते है। गैर सरकारी संगठन के नाम:

  • Smile Foundation
  • Helpage India
  • Give India Foundation
  • Nanhi Kali
  • Sammaan Foundation
  • Goonj
  • Sargam Sanstha
  • Being Human
  • Child Rights And You (Cry)

NGO Se Paise Kaise Kamaye 2022 – एनजीओ से पैसा कैसे कमाए?

आप NGO में समाजसेवा करने के साथ पैसा भी कमा सकते है। किसी एनजीओ से पैसे कमाने का तरीका यानि सोर्स NGO की फंडीग तथा डॉनेशन ही है।

मैं आपको बता दूं कि NGO से पैसे कमाना के लिए गलत काम या भ्रष्टाचार करने की आवश्यकता नही है। आप सही तरीके से भी पैसा कमा सकते है। हम इस लेख में सिर्फ सही तरीको की ही बात करेंगे।

इससे आप दो तरह से पैसे कमा सकते है। पहला कि आप स्वंय का NGO बनाए और उससे प्राप्त डॉनेशन को समाज सेवा में लगाने के बाद बचे पैसो को  आप ले सकते है। लेकिन ध्यान रखे समाज सेवा को प्राथमिकता दे।

दुसरा तरीका यह है कि आप किसी भी एन जी ओ में नौकरी (समाजसेवी संस्था में जॉब) प्राप्त कर सकते है। NGO में काम कर आप प्रतिमाह 15,000 रुपये कमा सकते है। चलिए इनके बारें में विस्तार से जानते है।

1. स्वंय का NGO शुरु करके

अगर आप वास्तव में समाजसेवा में रुचि रखते है तो आप अपना NGO शुरु कर सकते है। अपना एनजीओ शुरु करने के लिए आपको किसी एक समाज सेवा के विषय को चुनना है तथा उसे रजिस्टर करवाना है। आप NGO शुरुकर निम्न तरह से पैसे कमा सकते है।

Funding And Donation – NGO के लिए पैसा कलेक्ट करने का सबसे बङा सोर्स Funding And Donations ही है। भारत के करोङो लोगो द्वारा ऐसी संस्थाओ को डॉनेशन दिया जाता है।

कुछ लोग डॉनेशन इसलिए भी करते है क्योंकि डॉनेशन करने पर टेक्स में कुछ राहत मिलती है। यदि आपकी संस्था इंटरनेट पर जाती है और अपने काम  से जानी जाती है तो विश्वभर से करोङो लोग आपके NGO से जुङने के लिए आते है और काफी डॉनेशन मिलता है। इस तरह से आप NGO Se Paise सकते है।

Government Ads (सरकारी सहायता)- भारतीय सरकार तथा राज्यो की सरकार ऐसी संस्थाओ को काम करने के लिए कुछ पैसे भी देती है। सरकार उन्ही NGO की आर्थिक मदद करती है, जो रजिस्टर्ड होती है।

भारतीय सरकार की Social Welfare Ministry इनके लिए अलग बजट बनाती है। यह बजट प्रत्येक संस्था के लिए अलग अलग होता है। सरकार द्वारा मिलने वाली आर्थिक सहायता NGO के काम पर निर्भर करती है।

सरकार किसी भी संस्था की आर्थिक मदद करने से पहले संस्था का निरक्षण करती है तथा निरक्षण के बाद ही उनकी आर्थिक मदद के लिए बजट तैयार होता है।

इसे भी पढ़े:

2. NGO में जॉब लेकर

हाल ही में अब NGO लोगो को रोजगार भी प्रदान करता है। अभी कई सारे NGO बने हुए है। आप भी NGO में  जॉब के लिए अप्लाई कर पैसे कमा सकते है। नीचे हम कुछ NGO के बारें में बताने  जा रहे है। जहां आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

3. SBI के साथ समाज सेवा करे

SBI (State Bank Of India) स्वंय एक समाजसेवी संस्था है। जो लोग की मदद करती है। आप चाहे तो आप SBI के साथ काम करना चाहते है तो आप जॉब के अप्लाई कर सकते है।

SBI सिलेक्टेड केंडिडेट को प्रतिमाह 15,000 रुपये सैलेरी देती है। इसके अलावा वह आपको यात्रा के लिए यात्रा भत्ता भी प्रदान करता है। ताकि आप गांव गांव जाकर लोगो की मदद कर सके।

समाजसेवा करने के लिए SBI ने Youth Fellowship Program की शुरुआत की है। जिसका मुख्य उद्देश्य गांव की प्रगति करना है।

4. Youth Fellowship Program

Youth Fellowship Program एक ऐसा प्रोग्राम है, जिसका मुख्य उद्देश्य सामाजिक विकास तथा सामाजिक दायित्व है। यह 13 महीनो का एक प्रोग्राम है। इसमें ग्रेजुएट अनुभवी जवान व्यक्तियो को एक साथ मिलकर काम करने का मौका दिया जाता है।

जिसमें आपको मिलकर कुछ छोटे-बङे प्रोजेक्ट को पूरा करना होता है। ऐसे काम को पूरा करने के लिए लोगो को ट्रेनिंग भी दी जाती है।

Youth Fellowship Program में जुङने के फायदे

इसमें सिलेक्टेड केंडिडेट्स को प्रतिमाह 15,000 रुपये सैलरी के रुप में दिया जाता है। इसके अलावा आपको यात्रा करने के लिए यात्राभत्ता भी दिया जाता है। जानकारी के अनुसार प्रतिमाह 1000 रुपये यात्रीभत्ता के रुप में दिया जाता है।

इसके साथ मेडिकल इनस्योरेंस, तथा ट्रेनिंग का खर्चा भी देती है। प्रोग्राम के खत्म होने के बाद 30000/- रुपये पुन: समायोजन भत्ता (Readjustment Allowance) के रुप में दिया जाता है।

Also Read:

Youth Fellowship Program के लिए योग्यता

Youth Fellowship Program में Job के अप्लाई करने के लिए कुछ योग्यताएं तय की गई है। इन सभी योग्यता वाला केंडिडेट ही जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है।

  • वह भारतीय हो। अर्थात भारतीय नागरिकता प्राप्त हो।
  • आवेदक की आयु 21 से 32 वर्ष हो।
  • Educational Qualification: Graduation/PG/Diploma Course Or Professional

Youth Fellowship Program में जॉब के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है। यदि आप सेलेक्ट होते है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू के बाद आपको पूरी जानकारी दी जाती है।

NGO Me Job Kaise Paye

यदि आप किसी NGO में पैसे कमाने चाहते है, तो इसके लिए आपको 12 वी के बाद सोशल साइंस में ग्रेजुएशन तथा PG करनी होगी। उसके बाद ही आप किसी NGO में Job के लिए अप्लाई कर सकते है।

आज के समय में ऐसे कई सारे कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी है, जो NGO सें रिलेटेड पढाई करवाते है।

कई सारे NGO कई बार Volunteer तथा Management जैसी पोस्ट पर भर्तियां खोलती है। जिसके लिए वह अखबार में विज्ञापन भी देता है। वहां पर आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। आपकी सैलेरी आपके कोर्स तथा अनुभव के आधार पर तय होती है।

अगर आपने स्वंय का NGO शुरु किया है तो उसकी सारी डॉनेशन तथा फंडीग की जिम्मेदारी आपकी होती है। सभी कार्यो के हो जाने के बाद शेष पैसो का उपयोग आप कर सकते है।

Popular Post:

Tata Super App Download Kaise Kare – टाटा सुपर ऐप डाउनलोड कैसे करें?

Pikashow App Par IPL Free Me Kaise Dekhe – पिकासो ऐप से आईपीएल लाइव कैसे देखें?

ThopTv App Par IPL Free Me IPL Kaise Dekhe – फ्री में आईपीएल देखने वाला ऐप थोप टीवी डाउनलोड कैसे करें?

Telegram Se Free Me IPL Kaise Dekhe – 2022 का आईपीएल टेलीग्राम ऐप में कैसे देखें? जाने!

एनजीओ से पैसे कैसे कमाए जाते हैं FAQs

NGO Se Paise Kaise Kamaye?

Ans. आप स्वंय का एनजीओ बना कर फंडिग तथा डॉनेशन से पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आप NGO में जॉब करके भी पैसे कमा सकते है।

एनजीओ से कितना पैसा कमा सकते है?

एक पढा लिखा व्यक्ति NGO में काम कर प्रतिमाह 15,000 रुपये कमा सकता है।

NGO की Full Form क्या है?

Ans. NGO की Full Form Non-Government Organization है।

NGO कैसे शुरु करे?

Ans. NGO को आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर शुरु कर सकते है।
> NGO के लिए Mission, Vision And Objective को तय करे।
> NGO के लिए कम से कम सात सदस्यो का चयन करे।
> NGO शुरु करने के लिए आवश्यक दस्तावेज बनाए।
> किसी एक एक्ट के तहत NGO को रजिस्टर कराए।

NGO का क्या काम होता है?

Ans. NGO का काम समाजसेवा करना तथा लोगो की मदद करना है। जैसे- अनाथो की सहायता, बच्चो को शिक्षा, महिलाओ की मदद, अत्याचारो के खिलाफ आवाज उठाना आदि।

Conclusion

 आज हमने लेख में जाना कि  NGO Se Paise Kaise Kamaye, NGO क्या होता है तथा NGO कैसे शुरु करे इत्यादि।

NGO से पैसे कमाना कोई गैर कानूनी काम नही है। NGO मे पैसे कमाने के अवसर काफी बढ चुके है। लेकिन आपके NGO का मुख्य उद्देश्य लोगो की सेवा करना हो ना कि लाभ कमाना। इसके अलावा NGO में कोई गलत काम ना करे।

NGO से संबधित सभी दस्तावेजो को सुरक्षित रखे तथा सरकार की गाइडलाइन का पालन करे।

पैसा कमाने का जबरदस्त आइडियाज पढ़े:

Advertisement
earnmaniya: हेल्लो दोस्तों, मेरा नाम Sushil है और में EarnManiya.com का Owner हु, और ईस ब्लॉग पर Earn Money Online से रिलेटेड आइडियाज शेयर किया जाता है। अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो EarnManiya.com को Follow कर सकते है।
Advertisement
Advertisement
Advertisement