Digital Rupee Kya Hai? What Is Digital Rupee In Hindi? और कैसे काम करता है? सभी जानकारी!

Digital Rupee Kya Hai - What Is Digital Rupee In Hindi

यदि आप जानना चाहते है की Digital Rupee Kya Hai, Digital Currency In India कैसे काम करता है?, Digital Rupee Launch कब होगा और क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल रुपी में क्या अंतर है? तो इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

हमारे देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने हाल ही में Budget 2022 Highlights भाषण में कई महत्वपूर्ण तथ्यों पर चर्चा की है और इन सभी महत्वपूर्ण तथ्यों में से एक है डिजिटल रुपी (Digital Rupee)।

जी हां इस बजट भाषण में इन्होंने Digital Rupee का जिक्र करते हुए RBI (Reserve Bank Of India) की Government Digital Currency यानि Digital Rupee पर एक महत्वपूर्ण घोषणा भी की है।

इस घोषणा में जल्द ही Digital Rupee Launch करने की बात कही गई। आज के समय में ज्यादातर व्यक्तियों के मन में यह सवाल है कि आखिर Digital Rupee Kya Hai, Digital Rupee Kaise Kaam Karta Hai और इसे क्यों शुरुआत किया जा रहा है

Advertisement
यदि आपके मन में भी यहीं सवाल है तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। 

क्योंकि आज के लेख के माध्यम से हम आपको Digital Rupee क्या है, Digital Rupee Launch कब होगा, Digital Rupee कैसे काम करता है, क्रिप्टो करेंसी और Digital Rupee में क्या अंतर है, Digital Rupee लीगल टेंडर होगा इत्यादि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाले हैं।

इसलिए आपको हमारे इस Digital Rupee के पोस्ट के साथ अंत तक बने रहना है।

यह भी जाने: One Digital Id Kya Hai इन Hindi – एक डिजिटल आईडी से पैन-आधार संग ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट

Digital Rupee Kya Hai? What Is Digital Rupee In Hindi?

क्या आप Digital Rupee का पूरा नाम क्या है इसके बारे में जानते हैं यदि नहीं तो आपको बता दूं कि इसका पूरा नाम (Central Bank Digital Currency) है।

Advertisement

इसे जल्द से जल्द RBI के माध्यम से जारी किया जाएगा और साथ ही इसे सरकार की तरफ़ से भी मान्यता प्राप्त होगी। 

मुख्य रूप से देखा जाए तो Digital Rupee को Blockchain Technology समेत और भी कई सारे Technology के उपयोग हेतु लॉन्च करने का निर्णय लिया गया है।

साथ ही कहा जा रहा है कि यह Digital अर्थव्यवथा को एक नया रूप प्रदान करेगा। जानकारी के मुताबिक इस Digital Rupee को केंद्रीय बैंक के बैलेंसशीट में भी शामिल करने की घोषणा की गई है। 

इसके साथ ही यदि हम Digital Rupee की विशेषता की चर्चा करें, तो सुनने में आ रहा है कि इस Rupee को देश की Sovereign Currency में परिवर्तित यानी कि चेंज किया जाएगा। देश में इसे हम सभी Digital Rupee के नाम से जानेंगे। मुख्य रूप से देखा जाए तो Digital Rupee भी दो प्रकार की हो सकती है पहली रिटेल और दूसरी होलसेल। 

Digital Rupee Launch कब होगा ? 

इस नई Digital Rupee को लेकर आज सभी के मन में यह सवाल है कि आखिर इस Digital Rupee को कब पेश किया जाएगा।

यदि आपके भी मन में यह सवाल है तो आपको बता दूं कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से नए वित्त वर्ष के स्टार्टिंग में ही Digital Rupee को लॉन्च करने की घोषणा देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने कर दिया है। 

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि यह दो तरह की होगी। पहला रिटेल और दूसरा होलसेल। इसके साथ ही इस Retail Digital Rupee को आम आदमी से लेकर कंपनीज इत्यादि के लिए शुरुआत किया गया है और वही पर यदि हम होलसेल की चर्चा की जाए तो Digital Rupee का उपयोग वित्तीय संथाओ के माध्यम से किया जाएगा।

कहा जा रहा है कि यह Digital Rupee Blockchain के द्वारा कार्य करेगी।

यह भी पढ़े:

Cryptocurrency और Digital Rupee में अंतर क्या है ? 

जो लोग क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल करते है उन सभी लोगों के मन में जब से Digital Rupee Launch किया गया है तब से यह सवाल उठ रहा है कि आखिर Digital Rupee और Cryptocurrency में क्या अंतर है? यदि आप भी इन दोनों के बीच क्या अंतर के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें। 

मुख्य रूप से देखा जाए तो Digital Rupee और Cryptocurrency में सबसे बड़ा अंतर यह है कि Digital Rupee किसी भी देश के केंद्रीय बैंक के माध्यम से जारी किया है। जैसे कि उदाहरण के तौर पर समझा जाए कि जैसे Digital Rupee को हमारे देश के RBI के जरिए लॉन्च किया जाएगा। परंतु वहीं पर यदि हम Cryptocurrency की चर्चा करें, तो इसे प्राइवेट कंपनीज या कुछ व्यक्तियों के माध्यम से लॉन्च यानी जारी किया जाता है। 

कहने का तात्पर्य यह है कि क्रिप्टो करेंसी को किसी के द्वारा Regulate नहीं किया जा सकता है जबकि Digital Rupee के लिए एक Regulator मौजूद होता है और यही कारण है कि जो भी व्यक्ति क्रिप्टो में पैसे निवेश करते हैं उन्हें डर बना रहता है कि कही उनका पैसा डूब न जाए।

जब कि Digital Rupee में ऐसा कुछ नहीं है और आपको किसी भी प्रकार की कोई चिंता करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। 

यदि आप Digital Rupee में निवेश करते हैं तो आपको इसमें कोई रिक्स नहीं होता है। जैसे कि मान लीजिए कि किसी भी व्यक्ति के पास 100 का Digital Rupee है,तो इसमें किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी या कमी नहीं होगी।

कहने का तात्पर्य यह है कि आपका 100 रुपए वैसे का वैसे ही रहेगा। जबकि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि क्रिप्टो करेंसी में काफी ज्यादा उतार चढ़ाव लगातार होते रहता है। 

Digital Rupee लीगल टेंडर होगा ? 

Digital Rupee को लेकर यह भी सवाल उठाए जा रहे हैं कि क्या Digital Rupee लीगल टेंडर होगा। यदि आपके मन में भी यह सवाल है तो आपको सरल और साफ शब्दों में यह क्लियर कर दूं कि RBI का यह Digital Rupee एक वैध यानी कि लीगल टेंडर होगा और इसे पूरी तरह से भारत के केंद्रीय बैंक RBI के माध्यम से संचालन किया जाएगा। 

मुख्य रूप से देखा जाए तो Digital Rupee बिल्कुल आम Rupee के ही जैसे है परंतु यह Rupee पूरी तरह से Digital Format में ही पेश किया जाएगा।

इसके साथ ही कहा जा रहा है कि Digital Rupee का उपयोग कोई भी व्यक्ति आम रुपए-पैसे के तौर पर करने के बारे में सोच सकते हैं लेकिन केवल इसकी लेन देन Digital Format के द्वारा ही किया जाएगा। 

उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के लिए हम सभी जिस प्रकार किसी को करेंसी प्रदान करते हैं ठीक उसी प्रकार हम सभी सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी से भी हम ट्रांजेक्शन कर पाएंगे।

Popular Post:

Digital Rupee Kya Hai FAQs

Q1. डेटा कहां मौजूद रहता है ?

सरल शब्दों में समझा जाए तो प्रत्येक ब्लॉक में डेटा, हैश या पिछले ब्लॉक का हैश मौजूद रहता है। 

Q2. Crypto Mining किसे कहते है ? 

Cryptography के माध्यम से खरीदी को ही हम सभी Crypto Mining के नाम से जानते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी डिटेल्स का Digital तौर पर Database रेडी किया जाता है जिनके माध्यम से यह माइनिंग करने का कार्य करती है। 

Q3. क्या है Blockchain Technology ? 

आसान शब्दों में Blockchain Technology की चर्चा की जाए तो यह एक प्रकार की Exchange प्रक्रिया है जिसे डेटा ब्लॉक पर संचालन किया जाता है। 

Q4. Cryptocurrency क्या है ? 

Cryptocurrency की चर्चा की जाए तो यह एक तरह की ऐसी Digital Currency है जिसे एक Decentralized सिस्टम के माध्यम से कंट्रोल किया जाता है। Cryptocurrency के हर एक ट्रांजेक्शन का वेरिफिकेशन Digital सिग्नेचर के माध्यम से किया जाता है। 

निष्कर्ष :- 

दोस्तों, उम्मीद है कि आपको Digital Rupee Kya Hai, Digital Currency In India कैसे काम करता है?, Digital Rupee Launch कब होगा और क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल रुपी में क्या अंतर है? यह पोस्ट पसंद आया होगा।

आज के लेख में मैंने आपको Digital Rupee क्या है, कब लॉन्च किया जाएगा तथा क्रिप्टो करेंसी और Digital Rupee में क्या अंतर है, ये लीगल टेंडर होगा इत्यादि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा किया है।

यदि आपको Digital Rupee का यह पोस्ट पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया और फ्रेंड के साथ शेयर करना ना भूलें।

यह भी पढ़े: