अग्निपथ योजना क्या है और विरोध क्यों हो रहा है? जाने...

start exploring

अग्निपथ योजना क्या है?

Agnipath Yojana को केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाने का विचार है। Agnipath Recruitment Scheme के जरिये देश के युवाओ को सेना में 3 साल काम करने का मौका मिलेगा।

इन्हे अग्निवीर कहा जायेगा। इसके माध्यम से सरकार पेंशन और अन्य भत्ते जो दिए जाते है, उनसे बोझ को कम किया जायेगा। और जो भी पैसा बचेगा, उसे हथियार और अन्य सेना के आवश्यक काम में लगाया जायेगा।

महत्वपूर्ण बिंदु:

सिपाहियों प्रयटमेन और खेलों का नामांकन देशभर में मेरिट आधारित भर्ती ।

ट्रेनिंग समेत 4 साल का पूरा कार्यकाल आकर्षक मासिक वेतन ओट सेवा निधि पैकेज का लाभ मशस्त्र बलों के नियमित काहर में सेवा देने का अभूतपूर्व अवसर ।

चार सालों के बाद 25% अग्निवीरों का चयन नियमित संवर्ग के रूप में केंद्रीय, पारदर्शी और कठोर प्रणाली के आधार पर किया जाएगा।

अग्निपथ योजना की पात्रता

आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।अग्निवीर द्वारा 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज:

1. आधार कार्ड2. निवास प्रमाण पत्र3. आय प्रमाण पत्र4. आयु का प्रमाण5. 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट6. मेडिकल सर्टिफिकेट7. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ8. मोबाइल नंबर9. ईमेल आईडी आदि

अग्निपथ योजना पर विरोध क्यों हो रहा है?

देश के कई राज्यों में युवा इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार में सबसे अधिक विरोध-प्रदर्शन देखने को मिला है. सेना में शामिल होने की तैयारियों कर रहे,

युवाओं का पक्ष है कि वो सालों तक खूब मेहनत कर सेना भर्ती होने की तैयारी करते हैं। 

ऐसे में चार साल की नौकरी उन्हें मंजूर नहीं है। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने सरकार से इस योजना को तुरंत वापस लेने की अपील की है।

पैसा कमाने के लिए earnmaniya.com पर विजिट 

Visit Now